दर्यापुर तहसील की 50 से अधिक ग्राम पंचायतों पर बिजली बिल बकाया

बिजली आपूर्ति बंद दर्यापुर तहसील की 50 से अधिक ग्राम पंचायतों पर बिजली बिल बकाया

Tejinder Singh
Update: 2021-10-19 11:50 GMT
दर्यापुर तहसील की 50 से अधिक ग्राम पंचायतों पर बिजली बिल बकाया

डिजिटल डेस्क, दर्यापुर। तहसील के करीब 50 से अधिक ग्राम पंचायतों पर महावितरण का बिजली बिल बकाया है। उन ग्राम पंचायतों ने बिजली बिल का भुगतान नहीं करने से महावितरण ने कार्रवाई करते हुए तहसील के अधिकांश ग्राम पंचायतों की बिजली आपूर्ति बंद की है। गौरतलब है कि 10 से 15 वर्षों से तहसील के कुछ ग्राम पंचायतों में बिजली बिल का भुगतान नहीं किया है। कहा जा रहा है कि यह 10 वर्षों में की गई सबसे बड़ी कार्रवाई है। तहसील में 74 ग्राम पंचायतों में से 50 से अधिक ग्राम पंचायतों की बिजली आपूर्ति बंद रहने से यहां के गांव अंधेरे में हैं। महावितरण द्वारा पिछले एक माह से कार्रवाई की जा रही है। अब तक जिला परिषद द्वारा ग्राम पंचायतों को निधि देकर स्ट्रीट लाइट का बिजली बिल भरा जा रहा था। लेकिन जिला परिषद द्वारा निधि प्राप्त नहीं होने से अंधेरे में रहने की नौबत ग्राम पंचायतों पर आ गई है। इस पर उपाय के लिए जारी महीने का बिजली बिल का भुगतान किया तो बिजली अापूर्ति सुचारू करेंगे, ऐसा महावितरण ने सुचित किया है। परंतु अनेक ग्रापं के पास निधि उपलब्ध नहीं रहने तथा वित्त आयोग की निधि इसके लिए खर्च नहीं की जाने से ग्राम पंचायत प्रशासन को अब सरकार के फैसले का इंतजार करना पड़ रहा है। दर्यापुर बिजली वितरण विभाग की जानकारी अनुसार तहसील में लगभग 20 ग्राम पंचायतों ने बिजली बिल का भुगतान कर उनकी गांव की बिजली आपूर्ति सुचारु की है। लेकिन अब भी 50 से अधिक ग्राम पंचायतों की बिजली आपूर्ति बंद रहने से अनेक गांव अंधेरे में है। 

भुगतान करने पर शुरू हो सकती है बिजली

महावितरण का कहना है कि बकाया ग्राम पंचायतें यदि जारी महीने का बिजली बिल का भुगतान किया तो उन ग्राम पंचायतों की बिजली आपूर्ति शुरू की जा सकती है। लेकिन बिजली आपूूर्ति कितने दिनों तक शुरू रहेगी, यह निश्चित नहीं है। 

सरकार शीघ्र निर्णय ले

तहसील की अनेक ग्राम पंचायतों पर लाखों रुपए का बिजली बिल बकाया रहने से महावितरण ने यहां की बिजली आपूर्ति बंद की है। अब तक जिला परिषद द्वारा बिजली बिल का भुगतान किया जा रहा था। लेकिन अनेक वर्षों से बिजली बिल का भुगतान नहीं किए जाने से यहां के ग्राम पंचायतों की बिजली आपूर्ति बंद है। राजय सरकार ने इस ओर ध्यान केंद्रित करते हुए इस बारे में शीघ्र अतिशीघ्र निर्णय लेने की मांग ग्राम पंचायतों द्वारा की जा रही है।

 

Tags:    

Similar News