एग्जाम: जहाँ कर रहे पढ़ाई वहीं जाँची जा रहीं कॉपियां

अर्द्धवार्षिक परीक्षा एग्जाम: जहाँ कर रहे पढ़ाई वहीं जाँची जा रहीं कॉपियां

Safal Upadhyay
Update: 2023-01-07 09:24 GMT
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के छात्रों की अर्द्धवार्षिक परीक्षाएँ चल रही हैं, इस बार यह तय किया गया है कि बच्चे जहाँ पढ़ाई कर रहे हैं वहीं उनकी परीक्षा होगी और कापियों का मूल्यांकन भी वहीं कराया जा रहा है। अभी तक नियम यह था कि कापियों की जाँच दूसरे स्कूल में होती थी। अब मूल्यांकन के बाद छमाही परीक्षा का जो रिजल्ट आएगा उसके आधार पर छात्रों की लिस्ट तैयार की जाएगी और उसी के अनुसार अगर छात्र के नंबर कम आए हैं तो उनकी एक्स्ट्रा क्लास लगाई जाएगी और आगे की पढ़ाई की तैयारी की जाएगी। यह सब कवायद बोर्ड एग्जाम में रिजल्ट को लेकर हो रही है।

बोर्ड का रिजल्ट हर स्कूल का शत प्रतिशत रहे इसके निर्देश शिक्षकों को दिए गए हैं। वहीं यह भी कहा गया है कि किसी भी स्कूल का रिजल्ट न बिगड़े। पता चला है कि तिमाही परीक्षा में स्कूलों का रिजल्ट काफी हद तक खराब था। कई सीएम राइज स्कूल भी इसके दायरे में थे। शासन का पूरा ध्यान इस समय सीएम राइज स्कूलों पर है। इन स्कूलों में हर स्तर की सुविधाएँ उपलब्ध कराई जा रही हैं। ताकि प्राइवेट स्कूलों की तरह इन स्कूलों का रिजल्ट भी बेहतर आए। 

इस बार हाईस्कूल और हायर सेकेण्डरी स्कूल की अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं का मूल्यांकन जिस स्कूल के छात्र हैं उसी स्कूल में किया जा रहा है। परिणाम आने पर कमजोर बच्चों के लिए अतिरिक्त कक्षाएँ लगाई जाएँगी। 
घनश्याम सोनी, जिला शिक्षा अधिकारी  

Tags:    

Similar News