मूंग,उड़द, तुअर और प्याज की खरीदी पर मिली मण्डी शुल्क में छूट

मूंग,उड़द, तुअर और प्याज की खरीदी पर मिली मण्डी शुल्क में छूट

Bhaskar Hindi
Update: 2017-09-13 10:24 GMT
मूंग,उड़द, तुअर और प्याज की खरीदी पर मिली मण्डी शुल्क में छूट

डिजिटल डेस्क, भोपाल। राज्य सरकार ने अधिसूचित कृषि जिन्स ग्रीष्मकालीन मूंग और ग्रीष्मकालीन उड़द की प्राईज सपोर्ट स्कीम तथा तुअर एवं प्याज की बाजार हस्तक्षेप योजना में की गई खरीदी को मण्डी शुल्क से छूट प्रदान कर दी है। ये दोनों स्कीमें केंद्र सरकार की हैं तथा दोनों में केंद्र एवं राज्य सरकार की हिस्सेदारी है। इन चारों फसलों की पिछले दिनों सरकार खरीदी कर चुकी है।

किसानों को उनकी फसलों का कम मूल्य न मिले तथा वाजिब दाम मिले जिससे वे आगे और इनका उत्पादन जारी रखें इसीलिए इनकी पिछले दिनों भारी पैमाने पर खरीदी की गई थी। इसे राज्य सरकार के मार्कफेड ने केंद्र सरकार के नाफेड के माध्यम से राज्य की अधिसूचित कृषि उपज मंडियो से किसानों से खरीदा था। इन दोनों योजनाओं में केंद्र सरकार की शर्त थी कि इन पर मण्डी शुल्क न लिया जाए। खरीदी के समय तो यह छूट नहीं दी गई थी परन्तु खरीदी बिना मंडी शुल्क के हुई थी। लेकिन अब दो माह बाद राज्य सरकार ने राज्यपाल के माध्यम से अधिसूचना जारी कर कहा है कि इन चारों खरीदी गईं फसलों पर मण्डी शुल्क नहीं लिया जाएगा।

खरीदी पर मण्डी शुल्क से छूट सिर्फ 31 जुलाई 2017 तक किए गए उपार्जन पर दी गई है। प्राईज सपोर्ट स्कीम के तहत खरीदी गई मूंग एवं उड़द में से आधा केंद्र सरकार ने खरीदा है जबकि शेष आधा राज्य सरकार ने। इसी प्रकार, तुअर एवं प्याज की खरीदी तो राज्य सरकार ने बाजार हस्तक्षेप योजना के तहत की है लेकिन अब इसमें से करीब आठ लाख टन केंद्र सरकार को देने हेतु केंद्र को प्रस्ताव भेजा जा रहा है।

Similar News