नकली सोने की सिल्ली दिखाकर ठगने वाला गिरोह चढ़ा हत्थे

नकली सोने की सिल्ली दिखाकर ठगने वाला गिरोह चढ़ा हत्थे

Bhaskar Hindi
Update: 2020-10-22 10:21 GMT
नकली सोने की सिल्ली दिखाकर ठगने वाला गिरोह चढ़ा हत्थे

-मोरवा थाना पुलिस ने पीतल पर सोना चढ़ाने वाले सुनार सहित चार आरोपियों को किया गिरफ्तार
-पूछताछ व तलाशी के दौरान आरोपियों ने कई वारदातें कबूली, घर से कई पीतल की सिल्लियां बरामद
डिजिटल डेस्क सिंगरौली(वैढऩ)।
एक पीडि़त की शिकायत पर मोरवा थाना पुलिस सोने की फर्जी सिल्ली दिखाकर ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश करने में कामयाब हुई है। पुलिस ने जिले में काफी दिनों से सक्रिय ठग गिरोह के चार सदस्य सहित सिल्ली बनाने वाले सुनार को गिरफ्तार किया है। उसकी निशानदेही पर कई नकली सिल्लियां भी बरामद की गई हैं। बुधवार को ठगी मामले का खुलासा करते हुए एसडीओपी राजीव पाठक ने बताया कि विगत 20 अक्टूबर को ठग गिरोह का शिकार इंद्रजीत सिंह निवासी तोरमा चंदौली यूपी ने थाने में आकर शिकायत दर्ज कराई थी कि वह दुधमनिया पौड़ी रोड बना रही जेबी शाही की कंपनी में सुपरवाइजर के नौकरी करता है। इन दिनों रामदास साहू मेरे साथ नजदीकी बढ़ा लिया था। उसने एक दिन मुझे बताया कि गोरबी खदान में लेबरों को सोने की काफी सिल्लियां मिली हंै। उनमें से एक लेबर उस सिल्ली को डेढ़ लाख रूपए में बेचना चाहता है। मैं खरीदने जा रहा हूॅ, तुम भी चल सकते हो। उसकी बातों में आकर 10 हजार रूपए लेकर उसके साथ चला गया था। वहां उपस्थित लोगों ने सोने का बिस्किट दिखाकर हमसे 10 हजार रूपए ले लिए थे। वहीं शेष पैसा दूसरे दिन देने की हिदायत दी थी। दूसरे दिन मोरवा रेलवे स्टेशन के पास पहुंचने पर सभी लोग मुझे गोरबी जंगल में ले गये थे। उन लोगों ने मुझसे और पैसे मांगे तो हमने उन्हें बताया था कि अभी हमारे पास 20 हजार रूपए हैं। जिसके बाद उन लोगों ने पैसे छीनकर भगा दिया है। 
साइबर सेल ने की मदद
श्री पाठक ने बताया कि पीडि़त की तहरीर पर मोरवा थाना पुलिस ने भादंसं की धारा 417, 420, 468, 386, 34 के तहत मामला पंजीबद्ध कर जांच में जुटी थी। पुलिस को पीडि़त ने बताया था कि रामदास साहू अपने मोबाइल से बात किया है। पुलिस ने आरोपी के मोबाइल नंबर को सर्बिलांस पर डाला था। उसकी लोकेशन की जानकारी 
मिलते ही पुलिस गोरबी से मुख्य आरोपी रामदास साहू के साथ जमुना साहू दोनों निवासी पतेरी को गिरफ्तार कर थाने लाई थी। इनसे पुलिस ने थाने में पूछताछ की। जिसमें इन दोनों ने गिरोह में शामिल अन्य आरोपियों नियामी गोड़ निवासी डगा, जमालुद्दीन निवासी कसर को बरगवां से गिरफ्तार कर थाने लाई थी।
पूछताछ में कई बारदातें कबूलीं
कड़ाई से पूछताछ के दौरान सभी आरोपियों ने बताया है कि 8 अक्टूबर को विंध्यनगर क्षेत्र में एक अध्यापक को ठगी का शिकार बनाये थे। इसके अलावा बरगवां थाना क्षेत्र में भी कई लोगों को नकली सोने की सिल्ली दिखा कर रूपए ठगे हैं। पुलिस अब इस गिरोह के शिकार हुए लोगों का इंतजार करेगी ताकि इनके विरूद्ध उनके मामले भी प्रकरण में जोड़े जा सकें। आरोपियों ने यह भी बताया था कि 200 ग्राम की सोने की नकली सिल्ली वैढऩ निवासी सोनार से बनवाते हैं। मोरवा पुलिस ने दबिश की कार्रवाई करते हुए वैढऩ कटरा स्थित रामऔतार सोनी को गिरफ्तार करते हुए इन चारों आरोपियों के साथ न्यायालय में बुधवार को पेश किया है।
कार्रवाई में ये रहे शामिल
ठग गिरोह को गिरफ्तार करने वाली पुलिस टीम में उनि सरनाम सिंह, सउनि साहब लाल सिंह, प्रआ संतोष सिंह, अरविंद चौबे, डीएन ङ्क्षसह, आ संजय सिंह परिहार, राहुल चौहान, रविदत्त पांडेय, रामनरेश प्रजापति, विष्णू रावत, मआ ज्योति पांडेय, ज्यांजलि दुबे शामिल रहीं।
 

Tags:    

Similar News