चिता से उठी चिंगारी से खाक हुआ खेत, ग्राम पंचायत की लापरवाही आई सामने

चिता से उठी चिंगारी से खाक हुआ खेत, ग्राम पंचायत की लापरवाही आई सामने

Anita Peddulwar
Update: 2019-06-03 10:09 GMT
चिता से उठी चिंगारी से खाक हुआ खेत, ग्राम पंचायत की लापरवाही आई सामने

डिजिटल डेस्क, चांदूर रेलवे(अमरावती)। तहसील अंतर्गत शेंदुरजना खुर्द में श्मशान भूमि में जलती चिता से उठी चिंगारी से समीपस्थ खेत में भीषण आग लग गई। जिससे खेत की खड़ी फसल खाक हो गई। बताया जाता है कि खेत में किसान ने 25-30 मोसंबी की कलमें लगाई थी जो आग से जलकर खाक हो गई। नुकसानग्रस्त किसान ने ग्रामपंचायत पर लापरवाही बरतने का आरोप लगाया है।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक चांदूर रेलवे से 14 किमी दूरी पर स्थित ग्राम शेंदुरजना खुर्द में श्मशान भूमि से लगकर किसान प्रभुराज अमृतराव इंगले का साढ़े पांच एकड़ खेत है। इनमें से 2 एकड़ की जमीन पर मोसंबी की कलम लगाई गई थी। रविवार को गांव में एक व्यक्ति की मौत हो गई। शाम 4 बजे के करीब श्मशान भूमि में मृतक का अंतिम संस्कार विधिवत किया जा रहा था। ऐसी स्थिति में चिता जलने के बाद जलती चिता से एक चिंगारी समीपस्थ खेत की मेढ़ पर जा गिरी। जिससे मेढ़ पर आग लग गई। जिससे किसान का भारी नुकसान हो गया। 

करीब तीन वर्ष पूर्व लगाई गई मोसंबी की 25 से 30 कलम इस आगजनी में जलकर खाक हो गई। खेत की मेढ़ पर नींबू व अन्य पेड़ों का भी आग से नुकसान हुआ। घटना की जानकारी मिलते ही रूपराव मेश्राम, नागोराव पंचबुध्दे, भुषण पंचबुध्दे, रोशन पंचबुध्दे ने मेहनत लेते हुए आग पर नियंत्रण पाया। इस समय किसानों ने ग्रामपंचायत पर लापरवाही बरतने का आरोप लगाते हुए किसान प्रभुराज इंगले को नुकसान भरपाई देने की मांग की है। तहसील में पहले ही सूखे के हालात रहते समय किसान संतरा व मोसंबी का बचाव बड़ी मुश्किल से कर रहे थे। आगजनी की इस घटना ने किसान की मुश्किलें और बढ़ा दी है।

15 दिन पूर्व ग्रापं को दी थी सूचना
श्मशान भूमि परिसर में बढ़ चुके घास और कचरे को साफ करने को लेकर ग्रामपंचायत को मौखिक सूचना 15 दिन पूर्व ही दी गई थी। श्मशान भूमि की आग से ग्रीष्मकाल के दौरान खेती का नुकसान होने की आशंका भी जताई गई थी, किंतु ग्रामपंचायत ने इस ओर ध्यान नहीं देने से 30 हजार रुपए का नुकसान हुआ है। जिसकी भरपाई मिलनी चाहिए।
- प्रभुराज इंगले, किसान, शेंदुरजना खुर्द

Tags:    

Similar News