जिला परिषद में पहले सैनेटाइज , मना करने वालों को प्रवेश नहीं

जिला परिषद में पहले सैनेटाइज , मना करने वालों को प्रवेश नहीं

Anita Peddulwar
Update: 2020-03-19 08:50 GMT
जिला परिषद में पहले सैनेटाइज , मना करने वालों को प्रवेश नहीं

डिजिटल डेस्क, नागपुर। कोरोना की रोकथाम के लिए जिला परिषद सतर्क हो गई है। सभी प्रवेश द्वार पर सैनिटाइजर हाथ में लिए एक-एक कर्मचारी तैनात किए गए हैं। इमारत में प्रवेश करने से पहले हर व्यक्ति को सैनेटाइज करने के बाद अंदर प्रवेश की अनुमति दी जा रही है। जो सैनेटाइज करने से मना करेगा, उसे प्रवेश नहीं मिलेगा। सीईओ संजय यादव ने बताया कि एहतियात के तौर पर यह निर्णय लिया गया है। 

जिला परिषद की 3 इमारतें हैं। सभी इमारतों के प्रवेश द्वार पर मॉस्क बांधे हाथ में सैनिटाइजर लेकर एक कर्मचारी तैनात है। आनेवाले हर व्यक्ति को सैनेटाइज करने के बाद ही अंदर प्रवेश की अनुमति है। प्रसाधानगृहों में हैंडवॉश रखे गए हैं। जनजागरण के लिए जगह-जगह पोस्टर लगाए गए हैं। पंचायत समितियां, ग्राम पंचायतों में पैंफलेट बांटकर लोगों को सावधानी बरतने का संदेश दिया जा रहा है। विदेश से आने वालों से संपर्क बनाए रखने के लिए जिला परिषद स्वास्थ्य विभाग की 9 टीमें काम कर रही हैं। नागपुर विमानतल पर विदेश से आने वाले विदर्भ के सभी यात्रियों से स्वास्थ्य विभाग की टीम लगातार संपर्क में है। अपने घर पर होम क्वारंटाइन करने वाले दूसरे जिले के यात्री की संबंधित जिले के जिलाधिकारी को सूचना दी जा रही है। जिला परिषद में बनाए गए वॉर रूम से भी उन्हें फोन पर संपर्क कर उचित मार्गदर्शन किया जा रहा है।

प्रवेश द्वार पर लिए जा रहे दस्तावेज
सभी विभागों में आगंतुकों के सीधे मिलने पर रोक लगा दी गई है। प्रवेश द्वार पर टेबल लगाकर वहीं से उनके दस्तावेज लिए जा रहे हैं। आगंतुकों की संख्या नियंत्रित करने के लिए मिलने का समय दोपहर 2 से 4 बजे तक रखा गया है। 

संपर्क के लिए फोन नंबर, ई-मेल जारी
नागरिकों को जिला परिषद में आने से बचने के लिए सभी विभागों के फोन नंबर, ई-मेल जारी किए गए हैं। नागरिक संबंधित विभाग के फोन नंबर पर संपर्क कर अपने काम के संबंध में पूछताछ कर सकेंगे। फोन करने वाले व्यक्ति का नाम, फोन नंबर,  पूछी जाने वाली जानकारी अथवा शिकायत रजिस्टर में दर्ज कर संबंधित कर्मचारी को सूचित किया जाएगा। उसका जवाब तथा शिकायत का निवारण की उसे फोन पर जानकारी दी जाएगी। इस्तावेज का लेन-देन करने के लिए ई-मेल की व्यवस्था की गई है। जिला परिषद के अधीनस्थ पंचायत समितियां तथा अन्य सभी कार्यालयों से आदेश का पालन करने के निर्देश दिए गए हैं।

 मास्क, सैनिटाइजर बनाया जाएगा
बाजार में मास्क और सैनिटाइजर की किल्लत है। इस कमी को पूरा करने के लिए महिला बचत समूह को  4 दिवसीय प्रशिक्षण देकर मास्क बनाए जाएंगे। वहीं जिला परिषद के फार्मासिस्ट के माध्यम से सैनिटाइजर का उत्पादन करने की जानकारी सीईओ यादव ने दी।
 

Tags:    

Similar News