सौभाग्य योजना में गड़बड़ी मामले में चार जेई टर्मिनेट

अनियमितता व गलत भुगतान की जाँच रिपोर्ट के आधार पर हुई कार्रवाई सौभाग्य योजना में गड़बड़ी मामले में चार जेई टर्मिनेट

Bhaskar Hindi
Update: 2021-10-27 08:57 GMT
सौभाग्य योजना में गड़बड़ी मामले में चार जेई टर्मिनेट

डिजिटल डेस्क जबलपुर । पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के अंतर्गत अनेक जिलों में सौभाग्य योजना के तहत कराए गए विद्युतीकरण कार्य में अनियमितता और राशि के भुगतान किए जाने में गड़बड़ी मामले में मंडला जिले के चार कनिष्ठ अभियंताओं (जेई) को टर्मिनेट कर दिया गया है। इन कनिष्ठ अभियंताओं पर आरोप है कि इनके द्वारा जो भौतिक सत्यापन  किया गया है उसके आधार पर ठेकेदारों को राशि का भुगतान किया गया है। जिन चार जेई को टर्मिनेट किया गया है उनमें शिव कीर्ति शुक्ला, उगेश धुर्वे, दिनेश अहिरवार और रामनिवास आदिवासी के नाम शामिल हैं।
बिना कार्य के ही भुगतान का आरोप -  बताया जाता है कि मंडला जिले में सौभाग्य योजना के तहत विद्युतीकरण के कार्य कराए जाने थे। जिनमें बिजली विहीन घरों में बिजली उपलब्ध कराना था, इसके लिए विद्युत पोल लगाना, केबल डालना और मीटर लगाना तक  शामिल था। बताया जाता है कि पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के एमडी के समक्ष इस आशय की शिकायत की गई थी कि इस योजना के तहत कराए गए कार्यों में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी की गई है और बिना कार्य के ही ठेकेदारों को भुगतान कर दिया गया है। इस शिकायत पर विद्युत कंपनी द्वारा एक समिति गठित कर पूरे मामले की जाँच कराई गई। बिजली कंपनी प्रशासन का कहना है कि समिति द्वारा जाँच करने के बाद जो रिपोर्ट प्रस्तुत की गई है उसमें विद्युतीकरण कार्य में अनियमितताएँ बरतने और कनिष्ठ अभियंताओं द्वारा किए गए भौतिक सत्यापन के आधार पर ही ठेकेदारों को भुगतान करने की बात सामने आई है। वहीं दूसरी ओर कार्रवाई के दायरे में आ रहे कुछ अभियंताओं का कहना है कि उनके द्वारा समक्ष अधिकारी को पत्र लिखकर मामले की पुन: निष्पक्ष जाँच माँग की गई है। 
इनका कहना है
सौभाग्य योजना में गड़बड़ी की जाँच कराई गई। समिति द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट के आधार पर सभी को पक्ष रखने का अवसर भी प्रदान किया गया। जाँच रिपोर्ट के आधार पर चार जेई को टर्मिनेट किया गया है। इस मामले में शामिल अन्य लोगों पर भी कार्रवाई होगी।
-वी किरण गोपाल, एमडी, पूक्षेविविकं

Tags:    

Similar News