सावधान : मत खरीदना मेड इन चाइना मिल्क प्रोडक्ट, पाया गाया जहर, सरकार ने किया बैन

सावधान : मत खरीदना मेड इन चाइना मिल्क प्रोडक्ट, पाया गाया जहर, सरकार ने किया बैन

Bhaskar Hindi
Update: 2018-06-25 08:50 GMT
सावधान : मत खरीदना मेड इन चाइना मिल्क प्रोडक्ट, पाया गाया जहर, सरकार ने किया बैन

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। चॉकलेट या मिल्क पाउडर के पैकेट पर यदि मेड इन चीन लिखा हो, तो इसे तत्काल नजरअंदाज कर प्रोडक्ट को न खरीदें। क्योंकि, चीन में दूध से बनने वाली सामाग्री के आयात पर सरकार ने पाबंदी लगा दी है। इसकी वजह है चीन में बनने वाले मिल्क प्रोडक्ट में मेलामाईन नामक घातक पदार्थ की मिलावट।

सूत्रों का कहना है कि चीन से होने वाले आयातित मिल्क और मिल्क प्रोडक्ट में ऐसे पदार्थ की मिलावट की जा रही है, जो खाने योग्य नहीं है। यहां तक की मेलामाईन नामक पदार्थ की मिलावट वाली खाद्य सामाग्री का लगातार सेवन करने से किडनी, यूरिन व रीनल डिसआर्डर तक हो सकता है और इन गंभीर बीमारियों से जान तक को खतरा बना रहता है। इसी के चलते फूड सेफ्टी एण्ड स्टेण्डर्ड अथॉरिटी ऑफ इण्डिया (FSSAI ) ने चीनी मिल्क और इससे बनने वाली चॉकलेट, कैंडीज, आदि पर बैन लगा दिया है। यह बैन इस वर्ष 23 दिसम्बर तक जारी रहेगा। हालांकि इससे पूर्व भी पिछले वर्ष जून में लगाया गया था। उसके पहले भी वर्ष 2008 और 2009 में भी चीन से आयात होने वाले दुग्ध व मिल्क प्रोडक्ट पर पाबंदी लगाई जा चुकी है।

कैसे हुआ खुलासा
कोई भी आयातित खाद्य पदार्थ की FSSAI की प्रयोगशाला में जांच की जाती है। इसी प्रक्रिया के तहत चीन से आने वाले मिल्क प्रोडक्ट व चॉकलेट आदि का परीक्षण किया गया, जिनमें मेलामाईन पदार्थ पाया गया। जानकार बताते हैं कि मेलामाईन का उपयोग सिनथेटिक आईटम बनाने के लिए किया जाता है, लेकिन इसका दुरुपयोग कर इसे दूध और उससे बनने वाली सामाग्री में मिलाया जा रहा है। जानकार यह भी बताते हैं कि मेलामाईन की मिलावट से चॉकलेट, मिल्क पाउडर जैसे सामाग्री की प्रोडक्शन कॉस्ट कम होती है। इसके साथ ही इसका असर खाद्य सामाग्री के स्वाद पर भी पड़ता है।

कैसे है घातक
पता चला है कि मेलामाईन नामक पदार्थ को खाद्य सामाग्री में मिलावट करने से लोगों के स्वास्थ्य पर इसका दुष्प्रभाव पड़ता है। ऐसे कई उदाहरण भी सामने आ चुके हैं, जिसमें इस पदार्थ की वजह से लोगों के स्वास्थ्य पर असर पड़ा है। सूत्रों की माने तो चीन में होने वाली मिलावट को एक दफा जानवरों के फूड प्रोडक्ट में भी मिलाया गया था, जिसके बाद कई की मौत हो गई थी।

निगरानी की जाएगी
शासन स्तर से बैन लगाने के निर्देश जारी किए गए हैं। इसी कड़ी में शहर में भी सतत निगरानी की जाएगी, ताकि इस प्रकार के प्रोडक्ट का विक्रय न हो सके।-
अमरीश दुबे, खाद्य एवं औषधि अधिकारी

Similar News