Gujarat Hospital Fire: अहमदाबाद के कोविड अस्पताल में आग, 8 मरीजों की मौत, PM मोदी ने किया मुआवजे का ऐलान

Gujarat Hospital Fire: अहमदाबाद के कोविड अस्पताल में आग, 8 मरीजों की मौत, PM मोदी ने किया मुआवजे का ऐलान

Bhaskar Hindi
Update: 2020-08-06 03:16 GMT

डिजिटल डेस्क, अहमदाबाद। गुजरात के अहमदाबाद में स्थित श्रेय अस्पताल (Shrey Hospital in Ahmedabad) में गुरुवार तड़के अचानक आग लगने से हड़कंप मच गया। अस्पताल कोरोना के लिए डेडिकेट किया गया है। जानकारी के मुताबिक, अस्पताल के आईसीयू में आग लगी और देखते ही देखते खतरनाक रुख धारण कर लिया। आग की चपेट में आने से आठ कोरोना मरीजों की मौत हो गई, जबकि एक पैरा मेडिकल स्टाफ घायल हो गया। गुजरात के सीएम वियज रूपाणी ने जांच के आदेश दिए हैं वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीड़ितों के लिए मुआवजे का ऐलान किया है।

बताया जा रहा है कि, श्रेय अस्पताल में सुबह करीब 3 बजे आग लगी। जिसके बाद दमकल विभाग की टीम मौके पर पहुंची। 4 बजे के आसपास आग पर काबू पाया गया। जब आग लगी उस वक्त आईसीयू में 10 कोरोना मरीज थे, जबकि पूरे हॉस्पिटल में कोरोना के 49 मरीज थे। इसमें से आठ की मौत हो गई। नवरंगपुरा पुलिस स्टेशन के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, प्राथमिक सूचना के अनुसार यह माना जा रहा है कि आग शॉर्ट सर्किट के कारण लगी है। हमारे अधिकारी एफएसएल विशेषज्ञों की मदद से घटना की जांच कर रहे हैं।

श्रेय अस्पताल को किया गया सील 
गुजरात सरकार के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव कुमार गुप्ता ने बताया, श्रेय अस्पताल को सील कर दिया गया है। यहां भर्ती 41 मरीजों को सरदार वल्लभभाई पटेल अस्पताल में शिफ्ट किया गया है और शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है।

सीएम रूपाणी ने दिए जांच के आदेश
गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने इस घटना पर जांच के आदेश दिए हैं। गृह विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव संगीता सिंह जांच का नेतृत्व करेंगी। सीएम ने तीन दिनों के भीतर रिपोर्ट देने का आदेश दिया है। सीएम ने मृतकों के परिवार के लिए 4-4 लाख रुपए और घायलों के लिए 50 हजार रुपए के मुआवजे का ऐलान किया है।

अस्पताल में आग लगने की घटना पर पीएम मोदी ने दुख जताया है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर मृतक के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की। पीएम ने कहा, जो घायल हुए हैं वो जल्द ठीक हो जाएं। इस स्थिति को लेकर सीएम और मेयर से बात की। प्रभावितों को प्रशासन हर संभव सहायता प्रदान कर रहा है।

पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री के राष्ट्रीय राहत कोष (PMNRF) से प्रत्येक मृतक के परिजनों को दो लाख रुपये की सहायता राशि देने की घोषणा की। आग लगने से जो लोग घायल हुए हैं उन्हें 50 हजार रुपए दिया जाएगा।

 

Tags:    

Similar News