खिल उठा है सौंदर्य, टूरिस्टों से गुलजार हुआ हाजरा फॉल

खिल उठा है सौंदर्य, टूरिस्टों से गुलजार हुआ हाजरा फॉल

Anita Peddulwar
Update: 2019-07-08 09:48 GMT
खिल उठा है सौंदर्य, टूरिस्टों से गुलजार हुआ हाजरा फॉल

डिजिटल डेस्क, गोंदिया। महाराष्ट्र-मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ राज्य के पर्यटकों की पहली पसंद बना हुआ हाजराफॉल जलप्रपात अब गुलजार होने लगा है। लगातार सप्ताहभर हुई झमाझम बारिश से जलप्रपात शुरू होते ही वहां का नैनाभिराम प्राकृतिक सौंदर्य देखने के लिए दूर-दूर से पर्यटक आने लगे हैं।  पर्यटकों की संख्या के साथ-साथ हाजरा फॉल समिति के राजस्व प्राप्ति में भी बढ़ोतरी हो रही है।  

अंग्रेज कालीन हाजराफॉल विगत कई वर्षों से उपेक्षित था। लेकिन स्थानीय वन प्रबंधन समिति ने यहां के सूत्र हाथ में लेते ही हाजराफॉल के अच्छे दिन शुरू हो गए। पहले कभी पर्यटकों के लिए तरसने वाला हाजराफॉल अब पर्यटकों की भीड़ से गुलजार होने लगा है। प्रतिवर्ष पर्यटकों को हाजराफॉल जलप्रपात का सौंदर्य निहारने के लिए अच्छी बारिश का इंतजार रहता है। पिछले हफ्ते हुई अच्छी बारिश से उनका इंतजार खत्म हो गया है। जलप्रपात शुरू होते ही पर्यटकों की भीड़ उमडऩे लगी है। सालेकसा के वन परिक्षेत्राधिकारी  ए.बी.इलमकर ने जानकारी देते हुए बताया कि पिछले एक सप्ताह में यहां दो से तीन हजार पर्यटकों ने भेंट दी है।

प्रतिदिन पर्यटकों की संख्या में इजाफा हो रहा है। सुरक्षा के लिए तगड़े इंतजाम एवं प्रशिक्षित युवक-युवतियां तैनात किए गए हैं। दूर-दूर से आनेवाले पर्यटकों के लिए स्थानीय नागरिकों द्वारा बिक्री हेतु विविध वस्तुओं की दुकानें लगाई गई है। इस वजह से एक ओर नागरिकों को रोजगार प्राप्त हो रहा है, वहीं दूसरी ओर घने जंगल में भी पर्यटकों को मनचाही वस्तुएं आसानी से उपलब्ध हो रही है। प्राकृतिक सौंदर्य बरकरार रखने हेतु आने वाले सभी पर्यटकों को नवाटोला ग्राम वनसमिति आह्वान कर रही है। जगह-जगह सावधानी के लिए सूचना फलक लगाए हुए है। हाजराफॉल से सटे हुए रेलवे के बोगदे एवं जंगल में पाए जाने वाली विविध वनस्पति एवं रंग बिरंगी तितलियां आकर्षण का केंद्र बन रहे है।  \

साहसी खेल बने आकर्षण का केंद्र
हाजराफॉल के प्राकृतिक सौंदर्य के साथ ही विकसित किया गया साहसी पर्यटन, पर्यटकों को लुभा रहा है। यहां आने वाला हर पर्यटक झिप लाइन, ब्रम्हा ब्रिज, मल्टीवाइन ब्रिज, वीसेफ ब्रिज, कमांडो झीक-झैक बैलेंस, हैंगिंग ब्रिज, सीसा बैलेंस, झार्क बाल जैसे साहसी खेलों का आनंद ले रहे है। जिसके माध्यम से प्रबंधन समिति को राजस्व प्राप्त हो रहा है। जल प्रपात के ऊपर से गुजर रही झिप लाइन सर्वाधिक आकर्षण का केंद्र बनी है। 

स्वयं की सुरक्षा का रखें ध्यान
हाजरा फॉल पर आनेवाले पर्यटकों की सुरक्षा के लिए स्थानीय वन प्रबंधन समिति एवं वनविभाग ने सुरक्षा के इंतजाम किए है। बावजूद इसके यहां आनेवाले हर पर्यटक ने स्वयं की सुरक्षा पर विशेष ध्यान देना आवश्यक है। गहरे पानी में जाने की या फिर  पहाड़ पर चढऩे की कोशिश न करते हुए हाजरा फाल का सौंदर्य आंखों से निहारने में ही आनंद है। 
- ए.बी.इलमकर, वनपरिक्षेत्राधिकारी, सालेकसांत उपाध्याय "गंजबासौदा मध्यप्रदेश"
 

Tags:    

Similar News