अवैध शराब की बिक्री को लेकर बसेहड़ी के सैकड़ों ग्रामीण सडक़ पर उतरे, जताया विरोध

कटनी अवैध शराब की बिक्री को लेकर बसेहड़ी के सैकड़ों ग्रामीण सडक़ पर उतरे, जताया विरोध

Safal Upadhyay
Update: 2023-01-02 11:18 GMT
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!

डिजिटल डेस्क,कटनी। आबकारी विभाग की अनदेखी के चलते गांव-गांव बिकने वाली अवैध शराब को लेकर लोगों में आक्रोश पनपते जा रहा है। 25 दिन पहले जहां विजयराघवगढ़ क्षेत्र के गुड़ेहा के ग्रामीण गांव की सडक़ों में उतरकर चार घंटें तक प्रदर्शन किए थे। वहीं बहोरीबंद जनपद क्षेत्र अंतर्गत क्योलरहा के पोषक ग्राम बसेहड़ी में अवैध शराब की बिक्री को लेकर नव वर्ष के प्रथम दिवस गांव की महिलाओं एवं बच्चों ने सामूहिक रूप से अवैध शराब बिक्री को लेकर नारेबाजी की। गांव में शराब बिक्री ना हो के लिए सरपंच को आवेदन भी दिया। महिलाओं का कहना रहा कि गांव में जगह-जगह अवैध शराब की बिक्री हो रही है। जिससे परिवार टूट रहे हैं।

रोजाना होता है विवाद

महिलाओं का कहना था कि इससे गांव के अंदर रोजाना विवाद होता है। पुरुष वर्ग दिनभर मजदूरी करने के बाद अपनी कमाई का पचास फीसदी हिस्सा नशे में ही खर्च कर देता है। कई बार तो ऐसा भी होता है कि वे शाम को खाली हाथ नशे में घर लौटते हैं। जिसके चलते घरों में आए दिन विवाद होते रहता है। युवा वर्ग भी नशे की चपेट में है। गांव के अंदर आसानी से शराब मिल जाने के कारण नशे करने वालों की संख्या में ही इजाफा होते जा रहा है।

गांव में बनी रहती है अशांति

सरपंच रामकृपाल आदिवासी ने बताया कि यह सही है कि इस गांव में शराब की अवैध बिक्री प्रमुख समस्याओं मे से एक है। इससे गांव में अशांति बनी रहती है। पुरुष वर्ग शराब पीकर घर में गाली गलौज, मारपीट करते हैं। बच्चे भी नशे की ओर बढ़ रहे हैं । गांव के ही राजेश आदिवासी , कमलेश झारिया,अशोक दुबे, झूल रानी, गुलाब रानी, पूर्व सरपंच कलसु बाई,राज पटेल,विशाल आदिवासी, सुशील आदिवासी, सुशील बर्मन, वार्ड पंच मंगल आदिवासी,लालजी झारिया,गजराज आदिवासी एवं अन्य ग्रामीणों ने कहा कि मेहनत करने के बाद भी कई परिवार ऐसे हैं। जिनकी आर्थिक स्थिति नहीं सुधर रही है।

जुआ बंद कराने की मांग

इसी जनपद क्षेत्र के ग्राम पंचायत पटीकला अंतर्गत राजा सलैया में जुआ बंद करने की मांग सरपंच मीरा बाई ने ग्रामीणों के साथ थाना प्रभारी से की है। महिला सरपंच ने बताया कि यहां पर बड़े पैमाने में जुआ का संचालन होता है। कभी गांव के अंदर तो कभी जंगलों के समीप जुआ के फड़ में दूर-दराज के लोग भी पहुंचते हैं। इस पर कार्यवाही करते हुए रोक लगाई जाए। यहां पर चर्चा है कि गांव के ही कुछ लोग इस खेल को अपना व्यवसाय बनाए हुए हैं। जिससे युवा पीढ़ी बर्बाद हो रही है।

इनका कहना है

बसेड़ी में अवैध शराब बिक्री की जानकारी सरपंच द्वारा दी गई है। शीघ्र ही इस संबंध में पहल की जाएगी। नशे के विरुद्ध पुलिस लगातार कार्यवाही भी करती है। यहां पर अवैध शराब की बिक्री रोकने के लिए स्पेशल टीम बनाई जाएगी। जिससे गांव का नियमित रुप से गश्त होता रहे और यहां पर किसी भी हाल में अवैध रुप से शराब की बिक्री न हो पाए।
-किशोर कुमार द्विवेदी, थाना प्रभारी बाकल
 

Tags:    

Similar News