दहेज हत्या में पति को 10 साल की कैद

सतना दहेज हत्या में पति को 10 साल की कैद

Safal Upadhyay
Update: 2023-01-12 07:24 GMT
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!

डिजिटल डेस्क,सतना। दहेज के लिए पत्नी को प्रताडि़त कर आत्महत्या के लिए विवश करने वाले हत्यारे पति को नागौद की अपर सत्र अदालत ने 10 वर्ष के कठोर कारावास की सजा से दंडित किया है। न्यायाधीश नवनीत वालिया की कोर्ट ने दहेज लोभ पति संदीप सोनी पिता वृन्दावन सोनी निवासी संतोषी माता मंदिर नागौद पर 2 हजार रुपए का जुर्माना भी लगाया है। अभियोजन की ओर से एजीपी राजेश मिश्रा ने पक्ष रखा।

ये है मामला 

शादी के 3 माह के अंदर ही आरोपी पत्नी को दहेज के लिए परेशान और प्रताडि़त करता था। मृतिका प्रीति के नाम सतना में एक प्लाट था, जिसे बेचकर पैसा देने का दबाव आरोपी बनाते थे। इतना ही नहीं आरोपी जेवर बेचकर 2 लाख रुपए मायके से लाने के लिए भी प्रीति को प्रताडि़त करते थे। प्रताडऩा से तंग आकर 8 सिंबर 2020 को नवव्याहता ने केरोसिन डालकर आत्महत्या कर ली। रिपोर्ट पर नागौद थाना पुलिस ने दहेज हत्या का प्रकरण दर्ज कर पति, देवर और सास को गिरफ्तार किया।

मामले में उपनिरीक्षक देवेन्द्र झारिया और एसडीओपी रविशंकर पांडेय ने विवेचना के दौरान साक्ष्य संकलित की। विवेचना के बाद 31 अक्टूबर 2020 को आरोप पत्र अदालत में पेश किया। अदालत ने मामले में प्रस्तुत साक्ष्य के आधार पर भादवि की धारा 304बी, 498ए और दहेज प्रतिषेध अधिनियम की धारा 4 का अपराध प्रमाणित पाए जाने पर आरोपी पति को जेल और जुर्माने की सजा से दंडित किया। वहीं साक्ष्य के अभाव में देवर और सास को मामले से दोषमुक्त कर दिया।

 

Tags:    

Similar News