पुणे के इस बंगले को 250 जैक लगाकर उठाया 4 फीट, देखने लोगों की उमड़ रही भीड़

पुणे के इस बंगले को 250 जैक लगाकर उठाया 4 फीट, देखने लोगों की उमड़ रही भीड़

Anita Peddulwar
Update: 2018-07-12 06:20 GMT
पुणे के इस बंगले को 250 जैक लगाकर उठाया 4 फीट, देखने लोगों की उमड़ रही भीड़

डिजिटल डेस्क, पुणे। समय के साथ टेक्नोलॉजी इतनी विकसित हुई है कि कई असंभव कार्य संभव होने लगे हैं। वैसे तो वाहन का पहिया पंचर होने पर उसे जैक लगाकर उठाया जाता है और फिर टायर बदला जाता है। पूरा का पूरा बंगला उठाकर ऊपर करना कुछ साल पहले कल्पना मात्र था, लेकिन पुणे के हड़पसर में 250 जैक लगाकर बंगले को ऊपर उठाया गया, जिससे बरसात का पानी घर के अंदर नहीं आए। जैक से मकान को करीब 4 फीट ऊपर किया जा रहा है। जैक लगाकर मकान ऊपर उठाने वाली कंपनी का दावा है कि इस प्रकार से एक से पंद्रह फीट तक ऊंचाई बढ़ाई जा सकती है। दो हजार वर्ग फीट में बने इस बंगले को देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ रही है। 

18 साल से है यहां ये बंगला
जानकारी के अनुसार यह बंगला शिवकुमार अय्यर का है। हड़पसर स्थित तारदत्त काॅलोनी में पिछले 18 साल से बंगला स्थित है। इन सालों में बंगले के सामने स्थित सड़क की ऊंचाई धीरे-धीरे बढ़ती गई, जिस कारण बंगले में बारिश का पानी आने लगा। इस पर उपाय करने के लिए अय्यर परिवार ने बंगले के लिए हाऊस लिफ्टींग तकनीक का उपयोग करने का निर्णय लिया। डेढ़ महिने पहले बंगले की ऊंचाई बढ़ाने का काम शुरू भी कर दिया गया है। इस संदर्भ में अय्यर ने बताया कि बंगले में बारिश का पानी जमा हो जाता था, जिससे काफी तकलीफ होती थी। फिलहाल इस बंगले में कोई नहीं रह रहा है। 

तोड़कर बनाने से कम आता है खर्चा
अय्यर ने बताया कि, हरियाणा की एक कंपनी से संपर्क कर उन्हें यह काम सौंपा गया है। बंगले की चार फीट से ऊंचाई बढ़ाई जाएगी। उसके लिए 10 से 12 लाख खर्च अपेक्षित है। पूरा बंगला गिराकर फिर से निर्माण करने के लिए काफी खर्चा आ सकता है, शायद इससे तीन-चार गुना ज्यादा इसलिए उससे यह खर्चा काफी कम है। 


 

Similar News