बिल्डर्स के घर इनकम टैक्स का छापा, विदेश में संपत्तियों के दस्तावेज के साथ 75 लाख केश बरामद

बिल्डर्स के घर इनकम टैक्स का छापा, विदेश में संपत्तियों के दस्तावेज के साथ 75 लाख केश बरामद

Bhaskar Hindi
Update: 2017-08-05 17:14 GMT
बिल्डर्स के घर इनकम टैक्स का छापा, विदेश में संपत्तियों के दस्तावेज के साथ 75 लाख केश बरामद

डिजिटल डेस्क, भोपाल। राजधानी के बिल्डर और एडवेंचर स्पोर्ट्स कारोबारी की सम्पत्ति की जांच आयकर टीम द्वारा शनिवार को भी की गई है। आयकर विभाग की टीम ने अब तक की जांच में अजय शिंदे के घरों की तलाशी में विदेशी कंपनियों को आयात-निर्यात किए गए खनिज संबंधी दस्तावेज बरामद किए हैं। शिंदे की विदेश में भी फर्म व सम्पत्ति होने का भी सुराग मिले हैं। वहीं सुरभि होम्स के दोनों पार्टनर के घर से दस्तावेजों की छानबीन के दौरान 75 लाख रुपए नगद बरामद किए हैं।

गौरतलब है कि आयकर विभाग की तीन टीमों ने शुक्रवार सुबह आय से अधिक सम्पत्ति की सूचना पर सुरभि बंगलो में सत्यम एज्यूकेशन के डायरेक्टर प्रदीप सरैया और पार्टनर संतोष रमतानी के अलावा संजय विजय शिंदे के घर दबिश दी थी। 24 घंटे चली जांच में संजय विजय शिंदे के घर से टीम को गोवा लोहे की खदानों से खनिज आयात व निर्यात संबंधी दस्तावेज मिले हैं। इस कारोबार में संजय शिंदे की भूमिका एजेंट के रूप में सामने आई है। मोन्सिको फोइन्सका नामक टैक्स सलाहकार विदेशी कंपनी से इसके तार जुड़े हुए हैं।

सागर में की थी पढ़ाई

जांच में सामने आया है कि अजय विजय शिंदे मूलत: ग्वालियर का निवासी है। जिसने सागर की हरिसिंह गौर यूनिवर्सिटी से अपनी पढ़ाई पूरी की थी। 2013 तक वह गोवा में माइनिंग कंपनियों के साथ कारोबार करता रहा। तीन साल पहले भोपाल आया और प्रापर्टी में इन्वेस्ट कर कारोबार शुरु किया।

प्रधान आयकर निदेशक आर के पालीवाल ने कहा कि शिंदे ग्रुप की विदेशी कंपनियों को खनिज पदार्थ आयात-निर्यात संबंधी दस्तावेज मिले है। विदेशों में इसकी सम्पत्ति का भी सुराग मिला है। सरैया-रमतानी के घरों से भी प्रापर्टी के दस्तावेज और 75 लाख रुपए नगद बरामद हुए हैं। जांच कार्रवाई लगातार जारी है। जल्द ही इसका खुलासा किया जाएगा।

Similar News