करें तो क्या करें : पूर्व पार्षद, इच्छुकों की बढ़ी दुविधा, कब होंगे चुनाव

इंतजार करें तो क्या करें : पूर्व पार्षद, इच्छुकों की बढ़ी दुविधा, कब होंगे चुनाव

Tejinder Singh
Update: 2023-01-09 13:25 GMT
करें तो क्या करें : पूर्व पार्षद, इच्छुकों की बढ़ी दुविधा, कब होंगे चुनाव

डिजिटल डेस्क, अकोला. महानगरपालिका का कार्यकाल खत्म होकर 10 माह का समय बीत चुका है, लेकिन चुनाव का बिगुल बजने का नाम नहीं ले रहा। इच्छुक तथा पूर्व पार्षद लगातार तैयारियों में जुटे रहे, लेकिन चुनाव टलते ही जा रहे है। राज्य स्तर पर भी चुनाव को लेकर कोई गतिविधि नजर नहीं आ रही है। इस कारण इच्छुक, पूर्व पार्षदों की दुविधा बढ़ गई है कि करें तो क्या करे। वोटरों पर प्रभाव डालने के लिए आयोजित कार्यक्रम, उपक्रमों पर भी पानी फिर गया है।

प्रशासक राज को 10 माह पूरे

महानगरपालिका में विगत दस माह से मनपा पदाधिकारियों के कार्यालय धूल खा रहे है। पदाधिकारी व पार्षद न होने से न सभा हुई, न ही कोई चहल-पहल है। 10 माह से प्रशासक राज चल रहा है। प्रशासक राज में कई महत्वपूर्ण निर्णय हुए और मनपा कर्मचारियों को हर माह नियमित वेतन मिल रहा है। 

अकोला महानगरपालिका के चुनाव फरवरी 2021 में संभावित थे, लेकिन ओबीसी आरक्षण तथा कोरोना संकट के कारण चुनाव समय पर नहीं हो पाए। राज्य स्तर पर चल रही राजनीतिक खींचतान की वजह से अकोला समेत राज्य की महानगरपालिका, नगरपालिका के चुनाव लटके रहे। उम्मीद जताई जा रही थी कि वर्ष 2023 की शुरूआत में चुनाव का बिगुल बजेगा, लेकिन राज्य स्तर पर कोई हलचल नहीं है। इस कारण चुनाव में हो रही देरी ने पूर्व पार्षद तथा इच्छुकों की चिंता बढ़ा दी है। बता दें कि चुनाव के मद्देनजर दो बार प्रभाग रचना कार्यक्रम घोषित हुआ। प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है। तीन सदस्यीय प्रभाग पध्दति से चुनाव का नियोजन था, लेकिन राज्य में सत्ता परिवर्तन के बाद चार सदस्यीय पध्दति से चुनाव का निर्णय लिया गया। अब चुनाव तीन सदस्यीय पध्दति से हांेगे या चार सदस्यीय पध्दति से इसका चित्र स्पष्ट नहीं हो पाया है। इसी प्रकार आरक्षण ड्रा भी दो बार हुआ। एक बार ओबीसी आरक्षण के बिना तथा एक बार आरक्षण के साथ ड्रा निकाला गया। मतदाता सूची विभाजन की प्रक्रिया पूरी की गई, लेकिन चुनाव कार्यक्रम का इंतजार बढ़ता ही जा रहा है। जनवरी माह का सप्ताह बीतने से अब फरवरी 2023 में भी चुनाव मुश्किल नजर आ रहे है।

Tags:    

Similar News