SC/ST एक्ट को यथावत लागू करने के लिए अध्यादेश लाए केन्द्र : लोजपा

SC/ST एक्ट को यथावत लागू करने के लिए अध्यादेश लाए केन्द्र : लोजपा

Tejinder Singh
Update: 2018-05-17 14:20 GMT
SC/ST एक्ट को यथावत लागू करने के लिए अध्यादेश लाए केन्द्र : लोजपा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भाजपा की सहयोगी लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) ने केन्द्र सरकार से अनुसूचित जाति-जनजाति (अत्याचार निवारण) कानून को यथावत लागू करने के लिए अविलंब अध्यादेश लाने की मांग की है। केन्द्रीय खाद्य मंत्री और लोजपा अध्यक्ष रामविलास पासवान की अध्यक्षता में गुरूवार को हुई पार्टी पदाधिकारियों की बैठक में संबंधित प्रस्ताव पारित किया गया और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर यह मांग की गई है।

लोजपा संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष व सांसद चिराग पासवान ने प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में कहा है कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा पिछली तीन सुनवाई की तारीख के बावजूद अब तक अनुसूचित जाति-जनजाति (अत्याचार निवारण) कानून पर कोई निर्णय नहीं हो पाया है। दो दिन के बाद सुप्रीम कोर्ट का ग्रीष्मावकाश शुरू हो जाएगा और फिर सुनवाई ग्रीष्मावकाश के बाद ही होगी। इसलिए लोजपा की मांग है कि केन्द्र सरकार बिना देरी किए अनुसूचित जाति-जनजाति (अत्याचार निवारण) कानून को यथावत लागू करने के लिए अध्यादेश लाए। उन्होने कहा कि अध्यादेश के बाद न केवल दलितों व आदिवासियों का उत्पीड़न कम होगा बल्कि विपक्ष को इस मसले पर राजनीति करने का मौका भी नहीं मिलेगा।

2019 में भी कायम रहेगा मोदी का करिश्मा : पासवान

केन्द्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि मोदी सरकार ने एससी/एसटी के हितों को ध्यान में रखकर इस कानून को मजबूत किया है और सरकार आगे भी उनके हितों की रक्षा करेगी। उन्होने कहा कि यदि इस कानून को हल्का किया गया तो दलितों व आदिवासियों पर जुल्म बढ़ेगा और जिस मकसद से यह कानून बना था, वह पूरा नहीं हो पाएगा। पासवान ने कर्नाटक में भाजपा की जीत पर प्रधानमंत्री मोदी को बधाई देते हुए उम्मीद जताई है कि 2019 के लोकसभा चुनाव में भी आपका करिश्मा कायम रहेगा और वर्ष 2014 से अधिक सीटें मिलेगी।

Similar News