माओवादियों की चिट्ठी, इलाके में स्कूल और अस्पताल की मांग

माओवादियों की चिट्ठी, इलाके में स्कूल और अस्पताल की मांग

Bhaskar Hindi
Update: 2019-01-31 14:29 GMT
माओवादियों की चिट्ठी, इलाके में स्कूल और अस्पताल की मांग

डिजिटल डेस्क, रायपुर। हमेशा बंदूक, हथियार, रुपयों, फिरौती की मांग करने वाले नक्सलियों की एक चिट्ठी ने सभी को हैरत में डाल दिया है। छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले के पामेड एरिया कमेटी के नक्सलियों ने सरकार से अपने इलाके में अस्पताल, स्कूल बनाने की मांग की है। साथ ही नक्सलियों ने सरकारी शिक्षक और डॉक्टर्स की नियुक्ती भी चाही है। बुधवार को जारी की गई इस चिट्ठी में माओवादियों ने 17 और भी मांगे रखी हैं। चिट्ठी की पुष्टि बीजापुर के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों और सरकारी सूत्रों ने की।

माओवादियों द्वारा जारी की गई चिट्ठी को पुलिस प्रशासन शक की निगाहों से देख रहा है। पुलिस का मानना है कि माओवादी स्थानीय लोगों के साथ मिलने जुलने की कोशिश कर रहे हैं। स्थानीय पत्रकार ने बताया कि उनके अनुभव में तो आजतक ऐसा नहीं हुआ, कभी भी माओवादियों ने ऐसी कोई भी मांग नहीं रखी। उन्होंने कहा कि नक्सलियों की ऐसी मांगे उन्होंने कभी नहीं देखी हैं, लेकिन अगर यह वास्तविक है तो बहुत अच्छा है। उन्होंने इसपर शक जताते हुए कहा कि हो सकता हो यह लोगों का भरोसा जीतने के लिए चाल हो।

DIG का कहना है कि उनके बोलने और करने में फर्क होता है, सरकार पहले ही उनके लिए यह सब करने की कोशिशों में लगी हुई है, यह लोगों की हमदर्दी जीतने की कोशिश है। उन्होंने कहा कि बीते सालों में वो कई बार स्कूलों पर हमले करते रहे हैं, उनपर भरोसा नहीं किया जा सकता है। माओवादियों ने स्कूल, अस्पताल के अलावा भी कई डिमांड रखी हैं। नक्सलियों ने युवाओं को रोजगार देने, आंगनवाड़ी कार्यकार्ताओं और संविदा शिक्षक का वेतन बढ़ाने, युवाओं को रोजगार देने जैसी मांगे भी रखी हैं।

Similar News