नांदेड़ गुरुद्वारा बोर्ड का 61 करोड़ का कर्ज होगा माफ : मुख्यमंत्री

नांदेड़ गुरुद्वारा बोर्ड का 61 करोड़ का कर्ज होगा माफ : मुख्यमंत्री

Tejinder Singh
Update: 2018-01-01 12:09 GMT
नांदेड़ गुरुद्वारा बोर्ड का 61 करोड़ का कर्ज होगा माफ : मुख्यमंत्री

डिजिटल डेस्क, नांदेड़। नांदेड़ के विश्वविख्यात गुरुद्वारे में गुरु गोविंदसिंह जी के 350वें प्रकाश पर्व कार्यक्रम के समापन अवसर पर रविवार को मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस ने कहा कि गुरुद्वारा बोर्ड को दिया हुआ 61 करोड़ रुपए का कर्ज माफ किया जाएगा। उन्होंने गुरुद्वारा बोर्ड के निवास के लिए भूखंड संबंधी आरक्षण रद्द करने का भी आश्वासन दिया। मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि नांदेड़ के गुरुद्वारे में आकर गुरुग्रंथ साहिब का दर्शन करने के बाद नई उर्जा मिलती है।

स्वाभिमानी समाज का निर्माण 

सीएम ने कहा कि गुरु गोविंदसिंह जी ने स्वाभिमानी समाज का निर्माण किया। भक्ति और शक्ति के संगम से उन्होंने भारत को नया मार्ग दिखाया। मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि गुरु गोविंदसिंह जी की जयंती दिवस पर (22दिसंबर) को राज्य द्वारा सार्वजनिक छुट्टी घोषित करने संबंधी प्रक्रिया पूर्ण कर निर्णय लिया जाएगा। इसी तरह गुरुद्वारा परिसर के आसपास की सभी प्रकार की शराब की दुकानें बंद करने की कार्रवाई भी जल्द ही की जाएगी।

कई बड़े शहरों से जुड़ा नांदेड़

महाराष्ट्र के नांदेड़ में स्थित सिख पंथ के 10वें गुरु गोबिंदसिंह के पवित्र स्थान जिसे सिख पंथ के पांच तखत साहिबान में एक शिरोमणी तखत सचखंड श्रीहजूर अबचलनगर साहिब कहा जाता है। गुरु गोबिंदसिंह जी के आलौकिक जीवन के अंतिम क्षणों से संबंधित यह पवित्र स्थान सिख पंथ के पांच तखत साहिबान में से एक शिरोमणी तखत है। जिसकी प्रसिद्धि भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया भर में है। इससे पहले एयरइंडिया की हवाई सेवा शुरु की गई। हजूर साहिब को मुंबई, अमृतसर सहित देश के दूसरे बड़े शहरों से जोड़ा गया है। जो पर्यटन के नजरिए से काफी अहम माना जा रहा है। 

 

Similar News