अब गूगल मैप्स पर दिखेंगे नाशिक के रास्ते, महाराष्ट्र के मुंबई, पुणे और अहमदनगर शामिल

स्ट्रीट व्यू अब गूगल मैप्स पर दिखेंगे नाशिक के रास्ते, महाराष्ट्र के मुंबई, पुणे और अहमदनगर शामिल

Tejinder Singh
Update: 2022-08-14 17:09 GMT
अब गूगल मैप्स पर दिखेंगे नाशिक के रास्ते, महाराष्ट्र के मुंबई, पुणे और अहमदनगर शामिल

डिजिटल डेस्क,  नाशिक। शहर की किसी भी सड़क को अब गूगल मैप्स पर 360 डिग्री में देखा जा सकता है। Google ने हाल ही में भारत के 10 प्रमुख शहरों में सुविधा की घोषणा की थी, इनमें महाराष्ट्र के नाशिक के साथ मुंबई, पुणे और अहमदनगर भी शामिल हैं। Google ने इस वर्ष के Google I/O डेवलपर सम्मेलन में नई सुविधा की घोषणा की। इस फीचर को भारत में उपलब्ध कराने के लिए गूगल ने टेक महिंद्रा और जेनेसिस इंटरनेशनल के साथ पार्टनरशिप की है। 

Google सड़क दृश्य उपयोगकर्ताओं को सार्वजनिक स्थानों पर सड़कों और इमारतों का 360-डिग्री दृश्य देता है। इस फीचर में फिलहाल दिल्ली, मुंबई, पुणे, नाशिक, अहमदनगर, बड़ौदा, बैंगलोर, हैदराबाद, चेन्नई, अमृतसर जैसे 10 शहरों की सड़कें दिखाई दे रही हैं। इन 10 शहरों में मौजूद सड़कों के साथ-साथ डेढ़ लाख किलोमीटर सड़कें स्ट्रीट व्यू में उपलब्ध होंगी। इससे सड़कों और सार्वजनिक स्थलों के भवनों का नजारा आसानी से देखा जा सकता है। 

सरकार का विचार था कि विदेशी कंपनियों को भारत में कोई चित्रण नहीं करना चाहिए। इसलिए, Google मानचित्र की सड़क दृश्य सुविधा को पहले भारत में स्वीकृत नहीं किया गया था। लेकिन 2021 में राष्ट्रीय भू-स्थानिक नीति के आगमन के साथ, Google को भारत में इस नई सुविधा को लॉन्च करने की अनुमति दी गई, जब तक कि इस तरह के डेटा या जानकारी का स्वामित्व भारत में विदेशी कंपनियों के पास नहीं है। टेक महिंद्रा और जेनेसिस इंटरनेशनल इसमें मदद करेंगे। Google को इन भारतीय कंपनियों की ओर से लाइसेंस दिया जाएगा। Google मानचित्र पर जाकर, परतों पर टैप करके और फिर सड़क दृश्य पर टैप करके भी प्राप्त किया जा सकता है। मानचित्र पर नीली रेखाओं पर टैप करके सड़क दृश्य पर पहुंचा जा सकता है।

Tags:    

Similar News