अब प्रदेश के हर जिले में शुरू होगी एफआईआर आपके द्वार योजना

अब प्रदेश के हर जिले में शुरू होगी एफआईआर आपके द्वार योजना

Bhaskar Hindi
Update: 2020-12-03 11:45 GMT
अब प्रदेश के हर जिले में शुरू होगी एफआईआर आपके द्वार योजना

गृहमंत्री ने सिंगरौली में किया ऐलान, संभागीय कानून व्यवस्था की भी समीक्षा की
डिजिटल डेस्क  सिंगरौली (वैढऩ)।
प्रदेश के गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने सिंगरौली में यह ऐलान किया है कि अब प्रदेश के हर जिले में एफआईआर आपके द्वारा योजना लागू की जायेगी। बुधवार को संभागीय कानून व्यवस्था की समीक्षा के लिये यहां आये गृहमंत्री ने यह घोषणा की है। पत्रकारों के चर्चा के दौरान गृहमंत्री ने कहाकि प्रदेश की पुलिस अब पीडि़तों के घर जाकर एफआईआर दर्ज करेगी। उन्होंने कहाकि अभी कुछ जिलों में एफआईआर आपके द्वारा योजना लागू की गई है। गृहमंत्री ने कहाकि इस योजना के लागू होने से पीडि़तों को थाने नहीं जाना पड़ेगा। श्री मिश्र ने कहाकि अभी प्रदेश के हर जिले के दो थानों एफआईआर आपके द्वारा योजना का नया प्रयोग किया जायेगा। गृहमंत्री ने कहाकि डायल 100 में सूचना मिलने के बाद एफआरबी (फस्र्ट रिस्पांस व्हीकल) फरियादी के घर जाकर एफआईआर दर्ज करेगी। पीडि़त की शिकायत मिलने के बाद पुलिस के अधिकारी मौके पर प्राथमिकी दर्ज कर फरियादी को नि:शुल्क एफआईआर की प्रति देगी। कोरोना के मौत के वास्तविक आंकड़े छिपाये जाने के सवाल पर गृहमंत्री ने कहाकि केवल भ्रम फैलाया जा रहा है। गृहमंत्री ने कहाकि कोरोना से मौत दुखद है, लेकिन बीपी और शुगर से पीडि़त व्यक्ति को यदि कोरोना भी है और उसकी मृत्यु हो जाती है तो क्या माना जायेगा?
क्रिमिनल हाईटेक, पुलिस में सुधार की भी जरूरत
अपराधी नये-नये तरीके से अपराध को अंजाम दे रहे हैं। ऐसे में पुलिस विभाग में भी सुधार करने की जरूरत है। उन्होंने पत्रकारों से चर्चा के दौरान कहाकि साइबर अपराध से निपटने के लिये पुलिस को भी हाईटेक होना पड़ेगा। गृहमंत्री ने यह भी कहाकि पुलिस विभाग में कम्प्यूटराइजेशन किया जायेगा। इससे पुलिस अपराधियों पर पैनी नजर रखकर सख्त कार्रवाई करेगी। 
जिले की सीमा तीन राज्यों से लगने और नक्सली मूवमेंट होने के सवाल पर गृहमंत्री ने कहाकि पुलिस अधिकारियों को कांबिंग करने के साथ मुखबिर तंत्र को मजबूत करने के निर्देश दिये गये हैं। उन्होंने कहाकि पुलिस बल का युक्तियुक्तकरण किया जायेगा।
ताकि अपराधियों की कांप जाये रूह
गृहमंत्री ने कहाकि कोरेक्स समेत अन्य मादक पदार्थ युवा पीढ़ी को खोखला कर रहे हैं। उन्होंने कहाकि प्रदेशभर अवैध मदाक पदार्थों की तस्करी के खिलाफ अभियान जारी है। गृहमंत्री ने कहाकि अपराधी चाहे कितना बड़ा क्यों न हो उस पर सख्त कार्रवाई की जायेगी। छग सीमा से लगे बार्डर पर नक्सलियों के मूवमेंट के सवाल पर गृहमंत्री ने कहाकि ऐसी कार्रवाई की जायेगी, जिससे अपराधियों की रूह कांप जायेगी। उन्होंने संगठित गिरोह के खिलाफ कड़ी कार्रवाई किये जाने के निर्देश जारी किये हंै।
रीवा और सतना जिले के अधिकारियों की तारीफ
नशे के खिलाफ जारी अभियान में रीवा पुलिस द्वारा 66 हजार शीशी कोरेक्स जब्त किये जाने पर गृहमंत्री ने एसपी की तारीफ की है। उन्होंने रीवा संभाग में अवैध मदिरा के सबसे अधिक सतना में आबकारी द्वारा केस दर्ज किये जाने पर शाबासी देते हुये आगे भी कार्रवाई जारी रखने के आदेश दिये हैं। गृहमंत्री ने कहाकि पुलिस ट्रांसपोर्ट स्कूल रीवा को आधुनिक बनाया जायेगा। उन्होंने कहाकि सतना और रीवा एवं सीधी पुलिस ने बड़ी मात्रा में गांजे की खेप भी जब्त की है। नशे के खिलाफ प्रदेशभर में लगातार अभियान जारी रहेगा।
 

Tags:    

Similar News