JEE मेन्स : NTA ने जारी किए नए निर्देश

JEE मेन्स : NTA ने जारी किए नए निर्देश

Anita Peddulwar
Update: 2019-04-08 08:53 GMT
JEE मेन्स : NTA ने जारी किए नए निर्देश

डिजिटल डेस्क, नागपुर। जेईई मेन में अपीयर हो रहे कैंडिडेट्स के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने नए निर्देश जारी किए हैं। जारी निर्देशों के मुताबिक एनटीए की वेबसाइट के डाउनलोड किए गए एडमिट कार्ड और वैलिड फोटो आइडेंटिटी प्रूफ और फोटो के बगैर हॉल में किसी भी कैंडिडेट को एंट्री नहीं दी जाएगी। फोटोग्राफ भी वैसा ही होना चाहिए, जो ऑनलाइन एप्लिकेशन फॉर्म के साथ अपलोड किया हो। डायबिटिक स्टूडेंट्स भी इस बार अपने साथ पैकेज्ड फूड नहीं ले जा सकेंगे।

एनटीए ने स्पष्ट किया है कि डायबिटिक स्टूडेंट्स सिर्फ शुगर टैबलेट, केला, सेब और संतरे जैसे फल ही ला सकेंगे। पानी भी पारदर्शी बॉटल में लाना होगा। चॉकलेट, कैंडी या सैंडविच जैसे फूड आयटम प्रतिबंधित होंगे। ये निर्देश जारी करने के पीछे एनटीए का उद्देश्य परीक्षा के दौरान किसी भी गड़बड़ी को रोकना है। रिपोर्टिंग टाइम, एडमिट कार्ड, फोटो आईडी के साथ ही परीक्षा हॉल में ले जाने वाली चीजों को लेकर भी स्पष्ट बातें इन निर्देशों में हैं।

रफ वर्क शीट पर लिखना होगा नाम और रोल नंबर
बता दें कि इंस्ट्रूमेंट, जॉमेट्री, पेंसिल बॉक्स, हैंड बैग, पर्स, किसी भी तरह का पेपर, स्टेशनरी, हाथ से लिखा या प्रिंट किया मटेरियल, मोबाइल फोन, ईयरफोन, माइक्रोफोन, पेजर, कैल्कुलेटर, डॉक्यूपेन, स्लाइड रूल्स, लॉग टेबल, कैमरा, टेप रिकॉर्डर, इलेक्ट्रॉनिक वॉच किसी भी तरह की घड़ी, जिसमें कैल्कुलेटर की सुविधा हो। मैटलिक आइटम और इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स एग्ज़ाम हॉल में प्रतिबंधित होंगे। हालांकि दूसरे पेपर के लिए ज्यॉमेट्री बॉक्स, पेंसिल, इरेज़र, कलर पेंसिल या क्रेयॉन्स लाए जा सकेंगे। वॉटर कलर का उपयोग नहीं किया जा सकेगा। रफ वर्क के लिए स्टूडेंट्स को पेन और ब्लैंक पेपर दिया जाएगा। इस पर कैंडिडेट्स को अपना नाम और रोल नंबर लिखना होगा। हॉल से बाहर जाने पर रफ शीट और अपना एडमिट कार्ड वापस जमा करना होगा। कैंडीडेट्स एग्जाम से एक दिन पहले सेंटर विजिट कर सकते हैं। स्टूडेंट्स की सुविधा के लिए खासतौर पर ऐसा किया गया है।

Tags:    

Similar News