MP : कुपोषण दूर करने के लिए बनेंगे 'न्यूट्रीशन स्मार्ट विलेज '

MP : कुपोषण दूर करने के लिए बनेंगे 'न्यूट्रीशन स्मार्ट विलेज '

Bhaskar Hindi
Update: 2017-09-25 03:56 GMT
MP : कुपोषण दूर करने के लिए बनेंगे 'न्यूट्रीशन स्मार्ट विलेज '

डिजिटल डेस्क,भोपाल। ग्रामीण क्षेत्रों में कुपोषण को दूर करने के लिए किचन गार्डन बनाए जाएंगे। महिला एंव बाल विकास विभाग इसके लिए न्यूट्रीशन स्मार्ट विलेज योजना लेकर आ रहा है। विभाग का कहना है कि किचन में जैविक सब्जी पैदा होगी। साथ ही शुद्ध और ताजी सब्जी मिलेगी तो गर्भवती महिलाओं व बच्चों के स्वास्थ्य में भी सुधार आएगा। 

गौरतलब है कि प्रदेश में कुपोषण को पूरी तरह से खत्म करन के लिए सरकार प्रयासरत है। न्यूट्रीशन स्मार्ट विलेज योजना के तहत प्रदेश के 313 विकासखंडों से एक-एक गांव को लिया गया है। इन गांवों में ग्रामीणों के पास कृषि भूमि, कमाई के साधन, गांव में न्यूट्रीशन की उपलब्धता और घरों में सब्जी उगाने के लिए जमीन भी देखेगी। जिन घरों या उनके नजदीक जगह मिलती है, वहां लोगों को जैविक सब्जी उगाने की सलाह दी जाएगी। ग्रामीणों को ताजे फल और सब्जी खाने के फायदे भी बताए जाएंगे। ये काम इंडियन काउंसिल एग्रीकल्चर ऑफ रिसर्च के सहयोग से किया जाएगा। गांवों में न्यूट्रीशन की उपलब्धता और हर गांव की भौगोलिक, पर्यावरणीय स्थिति का सर्वे करने के लिए विकासखंड स्तर पर टीमें बना दी गई हैं। इन टीमों में योजना से जुड़े सभी छह विभागों के ब्लॉक स्तर के अफसरों को शामिल किया है।

योजना के क्रियान्वयन के लिए महिला एवं बाल विकास, कृषि, वन, उद्यानिकी, पशुपालन और मत्स्य विकास विभाग की संयुक्त टीम सर्वे करेंगी। इसके बाद सर्वे रिपोर्ट सरकार को सौंपी जाएगी। इस पर विशेषज्ञ अपनी राय देंगे और फिर ग्रामीणों से उस दिशा में काम करने को कहा जाएगा।

Similar News