इधर पौधरोपण, उधर जंगल में धड़ल्ले से जारी है कटाई

इधर पौधरोपण, उधर जंगल में धड़ल्ले से जारी है कटाई

Bhaskar Hindi
Update: 2017-07-07 10:51 GMT
इधर पौधरोपण, उधर जंगल में धड़ल्ले से जारी है कटाई

डिजिटल डेस्क, उमरिया. एक तरफ जहां सरकार पौधे लगाकर रिकॉर्ड बना रही है, तो दूसरी तरफ सरकारी अधिकारी पेड़ कटवा रहे है। मामला बांधवगढ़ टाईगर रिजर्व के बफर जोन के ग्राम रायपुर का है।

बफर जोन में पदस्थ वन अधिकारी ने बंगला बनाने के लिए बड़े-बड़े पेड़ों को कटवा दिया। बफर जोन में पेड़ों की कटाई का मामला सामने आते ही बांधवगढ़ टाईगर रिजर्व में हड़कंप मचा गया। जानकारी के मुताबिक ग्राम पंचायत रायपुर में वन विभाग के अधिकारी आर.एल.शर्मा मकान बनवा रहे हैं। जिस जमीन में मकान का निर्माण किया जा रहा है, वहां पर सरई के हरे-भरे पेड़ लगे थे। वन अधिकारी ने मकान बनाने के लिए बड़े-बड़े वृक्षों की बलि दे दी।

बफर जोन में पक्का निर्माण प्रतिबंधित
एनटीसीए की नई गाइडलाइन के मुताबिक बफर जोन में दो किलोमीटर के एरिया में किसी भी तरह का पक्का निर्माण कराना प्रतिबंधित है। इसके लिए गजट नोटिफिकेशन भी जारी हो चुका है। प्रतिबंध के बाद भी वन विभाग के अफसर ने पक्का निर्माण कर लिया। बताया जाता है कि मकान निर्माण में नाबालिग मजदूरों से काम लिया गया।

स्थानीय निवासी विष्णु प्रसाद यादव ने बताया कि लोग रात के अंधेरे में यहां पहुंचते है और जमीन से दो फीट ऊपर के पेड़ काटकर ले जाते हैं। यहां हर दिन ठूंठों की संख्या बढ़ती जा रही है। वहीं मामला सामने आने के बाद अधिकारी लीपापोती में लगे हुए हैं। बीटीआर डायरेक्टर मृदुल पाठक का कहना है कि एसडीओ त्रिपाठी ने जो जांच रिपोर्ट सौंपी है, उसके मुताबिक वहां दो सूखे पेड़ काटकर फेंसिंग में लगाया गया है। उसके लिए बकायदा टीपी जारी हुई थी। इसके अलावा अन्य कोई अवैध कटाई नहीं हुई।

Similar News