रेलवे ने सभी हेल्पलाइन नंबर बंद कर '139' में दी सुविधा

रेलवे ने सभी हेल्पलाइन नंबर बंद कर '139' में दी सुविधा

Anita Peddulwar
Update: 2020-01-23 09:52 GMT
रेलवे ने सभी हेल्पलाइन नंबर बंद कर '139' में दी सुविधा

डिजिटल डेस्क, नागपुर । ट्रेन में सफर के दौरान कई बार यात्रियाें को शिकायत, सुझाव या पूछताछ की जरूरत होेती है जिसके लिए उन्हें संबंधित अधिकारी को ढूंढना होता है। रेलवे ने पहले अलग-अलग श्रेणियों के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए थे। कई बार जरूरत पड़ने पर यात्रियों को शिकायत के लिए सही नंबर याद नहीं हाेने के कारण परेशानी होती है। इसे देखते हुए रेलवे ने सभी प्रकार के हेल्पलाइन नंबर को बंद कर एक हेल्प लाइन नंबर 139 जारी किया है। इस नंबर में सभी प्रकार की शिकायतें, सुझाव और पूछताछ यात्री कर सकते हैं। यात्रियों को अलग-अलग नंबर याद करने की जरूरत नहीं होगी।

इन नंबरों काे किया बंद
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार 182 हेल्प लाइन को छोड़कर सभी मौजूदा हेल्‍पलाइन नंबरों के स्‍थान पर अब केवल एक ही नया हेल्‍पलाइन नंबर ‘139’ कर दिया गया है। इससे यात्रियों की आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए रेलवे से कनेक्‍ट करना काफी आसान हो गया है। इसके कारण 138 (सामान्‍य शिकायतों के लिए), 1072 (हादसों एवं सुरक्षा के लिए), 9717630982 (एसएमएस संबंधी शिकायतों के लिए), 58888 / 138 (अपने कोच को स्‍वच्‍छ रखने के लिए), 152210 (सतर्कता के लिए) और 1800111321 (केटरिंग सेवाओं के लिए) नंबर को पूरी तरह बंद कर दिया है।

12 भाषाओं में रहेगा उपलब्ध
हेल्‍पलाइन नम्‍बर ‘139’ 12 भाषाओं में उपलब्‍ध रहेगा। यह (आईवीआरएस) इंटरएक्टिव वॉयस रिस्‍पॉन्‍स सिस्‍टम पर आधारित है। हेल्‍पलाइन नम्‍बर ‘139’ पर कॉल करने के लिए किसी स्‍मार्ट फोन की जरूरत नहीं है। अत: ऐसे में सभी मोबाइल यूजर के लिए इस नंबर का उपयोग आसान रहेगा। 139 पर कॉल करने पर अलग-अलग विषयों के लिए संबंधित विभाग से कनेक्ट करने के लिए अलग-अलग नंबर दबाने का विकल्प देंगे।
सुरक्षा एवं चिकित्‍सा सहायता के लिए ‘1’ नम्‍बर को दबाना होगा, जो कॉल सेंटर में कार्यरत     कर्मचारी से उसे तत्‍काल कनेक्‍ट कर देगा।

पूछताछ के लिए ‘2’ नम्‍बर को दबाना होगा, इसके अंतर्गत ही पीएनआर स्‍टेटस, ट्रेन के        आगमन/प्रस्‍थान, एकोमोडेशन, किराया संबंधी पूछताछ, टिकट बुकिंग, प्रणाली के तहत टिकट निरस्‍त      करने, वेकअप अलार्म सुविधा/प्रस्‍थान संबंधी अलर्ट, व्‍हील चेयर की बुकिंग और भोजन की बुकिंग के बारे में भी आवश्‍यक जानकारियां प्राप्‍त की जा सकती हैं।  
केटरिंग संबंधी शिकायतों के लिए ‘3’ नंबर, सामान्‍य शिकायतों के लिए ‘4’ नंबर, सतर्कता संबंधी शिकायतों के लिए ‘5’ नंबर, हादसे के दौरान पूछताछ के लिए ‘6’ नंबर, शिकायतों की ताजा स्थिति से अवगत होने के लिए यात्री को ‘9’ नंबर और कॉल सेंटर में कार्यरत कर्मचारी से बात करने के लिए यात्री को ‘*’ (स्टार) को दबाना होगा।
 

Tags:    

Similar News