MP: विधायकों को नॉनवेज परोसने खुलेगा रेस्टोरेंट, विस सचिवालय देगा

MP: विधायकों को नॉनवेज परोसने खुलेगा रेस्टोरेंट, विस सचिवालय देगा

Bhaskar Hindi
Update: 2018-03-11 07:00 GMT
MP: विधायकों को नॉनवेज परोसने खुलेगा रेस्टोरेंट, विस सचिवालय देगा

डिजिटल डेस्क,भोपाल। विधायकों को बाजार दर पर आधुनिक भोजन सामग्री परोसने के लिए जल्द ही भोपाल स्थित विधायक विश्राम गृह परिसर में नवनिर्मित दो मंजिला भवन में एक रेस्टोरेंट खुलने जा रहा है। यह रेस्टोरेंट किराए पर दिया जाएगा। इसके लिए विधानसभा सचिवालय ने प्रतिष्ठित कंपनियों, फर्म, सहकारी संस्था, शासकीय एवं अध्र्द शासकीय संस्थान तथा पंजीकृत ठेकेदारों से ऑफर बुला लिए हैं। इस रेस्टोरेंट में नॉनवेज भी उपलब्ध हो सकेगा।

गौरतलब है कि वर्तमान में सत्र के दौरान विधानसभा परिसर एवं विधायक विश्राम गृह खण्ड में दो शाकाहारी कैंटीनें संचालित रहती हैं जिनमें विधायकों को रियायती दर मात्र 80 रुपए में सादा भोजन उपलब्ध होता है। चूंकि इन दोनों कैंटीनों में भोजन सामग्री आधुनिक नहीं होती है, इसलिए ज्यादातर विधायक इन कैंटीनों में न जाकर समीपस्थ न्यू मार्केट की दुकानों एवं रेस्टोरेंट में लजीज भोजन खाने के लिए चले जाते हैं।

विधानसभा सचिवालय इस आधुनिक रेस्टोरेंट हेतु विधायक विश्राम गृह के दक्षिणी द्वार (भाजपा विधायक रामेश्वर शर्मा के कार्यालय के पास) पर 755.76 वर्गमीटर पर नवनिर्मित अपना दो मंजिला भवन न्यूनतम 60 हजार 308 रुपए प्रति माह के किराए पर देगा। इस दो मंजिला भवन के परिसर में पर्याप्त पार्किंग व्यवस्था भी है।

आम लोग भी जा सकेंगे 

नए खुलने वाले इस आधुनिक रेस्टोरेंट में आम लोग भी जा सकेंगे। रेस्टोरेंट के भूतल पर सामान्य लोगों का प्रवेश रहेगा जबकि प्रथम तल पर विधायकों, विधानसभा सचिवालय के अधिकारियों एवं कर्मचारियों की ही प्रवेश रहेगा। यदि प्रथम तल किसी समय रिक्त रहता है तो उसमें भी सामान्य लोग जा सकेंगे।

एयरकन्डीशन्ड रहेगा रेस्टोरेंट 

यह आधुनिक रेस्टोरेंट एयर कन्डीशन्ड रहेगा तथा कुक और वेटर ड्रेस में रहेंगे। इस तीन साल के ही लिए किराए पर दिया जाएगा। हर साल किराए में 10 प्रतिशत की वृध्दि की जाएगी। जिस कंपनी या संस्था का विगत तीन वर्षों में सालाना टर्न ओवर 60 लाख रुपए होगा उसे ही इसे चलाने का मौका दिया जाएगा। नवनिर्मित दो मंजिला भवन परिसर में विधानसभा सचिवालय ने सफल ट्यूबवेल भी खुदवा रखा है जिससे रेस्टोरेंट चलाने वाली कंपनी या संस्था पानी ले सकेगी। रेस्टोरेंट में परोसी जाने वाली सामग्री का मूल्य संबंधित कंपनी या संस्था ही तय करेगी यानि वह बाजार दर पर रेट वसूल कर सकेगी। 22 मार्च 2018 को ऑफर खोले जाकर रेस्टोरेंट चलाने वाली कंपनी या संस्था का निर्धारण हो जाएगा। 28 मार्च 2018 तक विधानसभा का बजट सत्र चलना है और विधानसभा सचिवालय की कोशिश है कि 28 मार्च के पहले ही इसका औपचारिक उद्घाटन करा लिया जाए।

रहेगा धूम्रपान एवं मद्यपान पर प्रतिबंध

रेस्टोरेंट सुबह 7 बजे से रात 11 बजे तक खुला रहेगा। इसमें नॉनवेज भी परोसा जा सकेगा परन्तु धूम्रपान एवं मद्यपान प्रतिबंधित रहेगा।

मप्र विधानसभा प्रमुख सचिव एपी सिंह का कहना है कि पहले नवनिर्मित दो मंजिला भवन में गत जनवरी माह में रेस्टोरेंट प्रारंभ करवाने का लक्ष्य था, लेकिन कुछ निर्माण कार्य बाकी होने से यह नहीं हो सका। अब यह भवन तैयार है। इसमें नॉनवेज भी परोसा जा सकेगा। विधायक चाहेंगे तो उनके प्रथम तल पर नॉनवेज नहीं परोसा जाएगा और भूतल में ही इसकी व्यवस्था रहेगी।

Similar News