अटल जी के नाम होगा विदिशा का मेडिकल कॉलेज और भोपाल का हबीबगंज स्टेशन

अटल जी के नाम होगा विदिशा का मेडिकल कॉलेज और भोपाल का हबीबगंज स्टेशन

Bhaskar Hindi
Update: 2018-08-18 14:17 GMT
अटल जी के नाम होगा विदिशा का मेडिकल कॉलेज और भोपाल का हबीबगंज स्टेशन

डिजिटल डेस्क, भोपाल। भारत के पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी जी पंचतत्व में विलीन हो गए हैं। पूरा देश अटल जी को श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है। पूरे राष्ट्र की आंखे नम हैं। ऐसे में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने अटल जी को श्रद्धांजलि के रूप में कई घोषणाएं की हैं। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि विदिशा मेडिकल कॉलेज का नाम अब भारतीय जनता पार्टी के शिखरपुरुष अटल जी के नाम पर होगा। साथ ही मुख्यमंत्री ने भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदल कर वाजपेयी जी के नाम पर करने की बात कही। सीएम ने कहा, मैं रेल मंत्री से बात करूंगा कि भोपाल में हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम अटल जी के नाम पर कर दिया जाए।

 



पूरे प्रदेश में दी जाएगी अटल जी को श्रद्धांजलि
मध्य प्रदेश के ग्वालियर में जन्मे अटल बिहारी वाजपेयी जी को 21 अगस्त को भोपाल में, 22 को ग्वालियर में और 23 से 25 को पूरे मध्य प्रदेश में श्रंद्धाजलि दी जाएगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा, 21 अगस्त को मैं खुद नर्मदा में अटल जी की अस्थियां विसर्जित करने जाऊंगा। इसके साथ ही प्रदेश में 4 जगह बनाये जा रहे श्रमोदय विद्यालय का नाम भी अटल जी के नाम पर किया जाएगा।

म्यूजियम में स्थापित होगी प्रतिमा
शिवराज के अनुसार अटल जी की जन्मस्थली ग्वालियर के गोरखी स्कूल को उच्च स्तरीय बनाया जाएगा और वहां म्यूजियम भी बनेगा। संग्राहलय में अटल जी की प्रतिमा लगाई जाएगी और उन्हीं के नाम पर लाईब्रेरी बनाई जाएगी। भोपाल और ग्वालियर में अटल जी के स्मृति वन बनाए जाएंगे, जिसके लिए सरकार जमीन तलाश रही है। सिंह के मुताबिक भोपाल में बन रहे ग्लोबल पार्क को अटल जी का नाम दिया जाएगा।

वाजपेयी जी के नाम पर पुरुस्कार
मुख्यमंत्री ने कहा, अटल जी के नाम पर युवा पीढ़ी के लिए शोध केंद्र बनाए जाएंगे। भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, सतना, उज्जैन और सागर में लाइब्रेरी खोली जाएंगी। एमपी में अब 3 पुरस्कार अटल जी के नाम पर दिए जाएंगे। कवि, पत्रकार, सुशासन में अच्छा काम करने वाले को हर साल 5 लाख का पुरस्कार दिया जाएगा। 

Tags:    

Similar News