प्रधानमंत्री कौशल केंद्र रायसेन में मनाया गया कौशल दीक्षांत समारोह

आईसेक्ट प्रधानमंत्री कौशल केंद्र रायसेन में मनाया गया कौशल दीक्षांत समारोह

Bhaskar Hindi
Update: 2022-09-19 12:20 GMT
प्रधानमंत्री कौशल केंद्र रायसेन में मनाया गया कौशल दीक्षांत समारोह

डिजिटल डेस्क, भोपाल। रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय परिसर में स्थित आईसेक्ट प्रधानमंत्री कौशल केंद्र रायसेन में भगवान विश्वकर्मा जी के पूजन के साथ कौशल दीक्षांत समारोह का आयोजन किया गया। कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय भारत सरकार के तत्वावधान में राष्ट्रीय कौशल विकास योजना के निर्देशानुसार कौशल दीक्षांत समारोह के प्रथम वर्ष का आयोजन देश के सभी प्रधानमंत्री कौशल केंद्रों में किया गया। आईसेक्ट प्रधानमंत्री कौशल केंद्र रायसेन व वोकेशनल एजुकेशन विभाग आरएनटीयू के इस आयोजन का शुभारंभ आरएनटीयू के कुलाधिपति श्री संतोष चौबे ने किया।

इस कार्यक्रम में प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके मैनुअल मेटल आर्क वेल्डिंग, असिस्टेंट इलेक्ट्रीशियन व डोमेस्टिक डाटा ऑपरेटरों के प्रशिक्षुओं को प्रमाण पत्र का वितरण मुख्य अतिथि श्री संतोष चौबे द्वारा किया गया। उन्होंने सभी प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में देश में लगातार कौशल विकास पर बल दिया जा रहा है। उन्होंने आगे कहा कि अनेक प्रशिक्षुओं को रोजगार पहले ही मिल चुका है। हमारा लक्ष्य विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण कौशल आधारित शिक्षा प्रदान करना है। उन्होंने सभी उम्मीदवारों को बधाई दी जिन्होंने अपनी कड़ी मेहनत और लगन से प्रशिक्षण पूरा किया। उन्होंने विश्वास प्रकट किया कि विद्यार्थी सफलता प्राप्त करने के लिए अपने ज्ञान का सर्वोत्तम उपयोग करेंगे।

कार्यक्रम के प्रारंभ में केंद्र के समन्वयक ने रूपरेखा प्रस्तुत करते हुए आईसेक्ट के पीएमकेके केंद्र में उपलब्ध जॉब रोल्स के संबंध में बताया। वोकेशनल एजुकेशन विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. ललित नारायण ने कौशल प्राप्त छात्रों के वोकेशनल के हायर एजुकेशन के संबंध में बताया, जो कि आरएनटीयू के बीवाॅक प्रोग्राम है। साथ ही आईसेक्ट समूह द्वारा उपलब्ध रोजगार व स्वरोजगार के विभिन्न अवसरों की जानकारी दी।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के जन्मदिन पर प्रमाण पत्र मिलने पर प्रशिक्षु छात्र-छात्राएं उत्साहित नजर आए उन्होंने अपने अनुभव भी साझा किए। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में विद्यार्थी व फैकल्टी उपस्थित थे। उल्लेखनीय है कि रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय एकमात्र विश्वविद्यालय है जहां प्रधानमंत्री कौशल केंद्र संचालित किया जा रहा है।

Tags:    

Similar News