3 फरवरी से चलेगी टनकपुर-सिंगरौली-टनकपुर स्पेशल एक्सप्रेस , अगले आदेश तक रहेगी यथावत

3 फरवरी से चलेगी टनकपुर-सिंगरौली-टनकपुर स्पेशल एक्सप्रेस , अगले आदेश तक रहेगी यथावत

Bhaskar Hindi
Update: 2021-01-13 12:31 GMT
3 फरवरी से चलेगी टनकपुर-सिंगरौली-टनकपुर स्पेशल एक्सप्रेस , अगले आदेश तक रहेगी यथावत

डिजिटल डेस्क सगरौली (मोरवा)। यात्रियों की समस्या को संज्ञान में लेते हुए आखिरकार पूर्वोत्तर रेलवे ने मंगलवार की शाम 5 बजे जारी फरमान में टनकपुर-सिंगरौली-टनकपुर स्पेशल एक्सप्रेस (त्रिवेणी एक्सप्रेस) को चलाने का निर्णय ले लिया है। यह ट्रेन टनकपुर से 3 फरवरी को सुबह 8 बजकर 25 मिनट पर चलेगी और सिंगरौली 4 फरवरी को सुबह 7 बजकर 55 मिनट पर पहुंचेगी तथा शाम 16 बजकर 15 मिनट पर पुन: टनकपुर के लिए रवाना होगी। यह ट्रेन विशेष ट्रेन के रूप में अगले आदेश तक संचालित की जायेगी। इस ट्रेन को त्रिवेणी एक्सप्रेस की तर्ज पर तीन दिन सिंगरौली मंगलवार, गुरूवार, शनिवार और चार दिन शक्तिनगर से चलाया जायेगा। इस विशेष ट्रेन को टनकपुर से 05074 टनकपुर सिंगरौली और 05073 ङ्क्षसगरौली से टनकपुर ट्रेन क्रमांक से चलेगी। शक्तिनगर से यह ट्रेन क्रमांक 05075/76 से संचालित होगी। टाइमिंग भी त्रिवेणी एक्सप्रेस की ही होगी लेकिन इस ट्रेन को त्रिवेणी एक्सप्रेस की बजाय स्पेशल ट्रेन मानकर संचालित किया जायेगा। लम्बे समय से बंद इस ट्रेन को चलाए जाने से लेकर इस रूट के यात्रियों में उम्मीद जगी है। लेकिन इतना जरूर कहा जा रहा है कि इसे मकर संक्रांति पर ही चला दिया जाना चाहिए था। जिससे लोग प्रयागराज पहुंच कर गंगा स्नान का पुण्य लाभ प्राप्त कर पाते। 
प्रयास रहा सार्थक
इस रूट पर एकमात्र टे्रन को चलाए जाने को लेकर दैनिक भास्कर ने रेल यात्रियों की समस्या को रेल प्रबंधन तक पहुंचा कर जिम्मेदार अधिकारियों से चर्चा की। जिसके उपरांत इस ट्रेन को विश्ेाष ट्रेन के रूप में चलाए जाने का निर्णय लिया गया है। इस ट्रेन के चलने से सिंगरौली और सोनभद्र के     सैकड़ों लोगों को मिर्जापुर, प्रयागराज, रायबरेली, लखनऊ, बरेली और टनकपुर तक यात्रा की सुविधा मिल सकेगी। 
सिंगरौली-वाराणसी इंटरसिटी भी चले
सिंगरौली से वाराणसी के लिए चलने वाली इंटरसिटी एक्सपे्रस भी लम्बे अरसे से बंद है। स्थानीय यात्रियों की मांग है कि इस ट्रेन को भी चलाया जाय, जिससे सिंगरौली के व्यवसायियों व अन्य वर्ग को बनारस की यात्रा सुगम हो सके। रेल प्रशासन इस ट्रेन को भी विशेष ट्रेन व कोविड-19 गाइड लाइन के तहत चलाए। जो कि सिंगरौली, शक्तिनगर और सोनभद्र के चोपन तक की आबादी के लिए सबसे सुविधाजनक ट्रेन है।

Tags:    

Similar News