तेलंगाना: छात्रावास में रहने वाली छात्राएं हुई प्रेग्नेंट, जानें पूरी हकीकत

तेलंगाना: छात्रावास में रहने वाली छात्राएं हुई प्रेग्नेंट, जानें पूरी हकीकत

Bhaskar Hindi
Update: 2019-12-28 14:59 GMT
तेलंगाना: छात्रावास में रहने वाली छात्राएं हुई प्रेग्नेंट, जानें पूरी हकीकत

डिजिटल डेस्क, आसिफाबाद। घर से बाहर दूर शहर में शिक्षा ग्रहण कर रही छात्राओं के लिए हॉस्टल ही बेहतर विकल्प माना जाता है, लेकिन आसिफाबाद के एक हॉस्टल में छात्राओं के प्रेग्नेंट होने की बात सामने आने से पैरों तले जमीन खिसक गई है। जानकारी के मुताबिक कुमरमभीम आसिफाबाद के तेलंगाना ट्राइबल वेल्फेयर रेसिडेंटल डिग्री कॉलेज के छात्रावास में रहकर पढ़ाई कर रही दस छात्राओं की मासिक धर्म प्रक्रिया ठीक प्रकार से नहीं हो रही थी। इसके चलते छात्रावास के प्रबंधकों ने इन छात्राओं को आदिलाबाद रिम्स अस्पताल में चिकित्सा के लिए लेकर गये।

चिकित्सकों ने जांच के बाद सनसनीखेज बात का खुलासा किया। दस छात्राओं में तीन छात्राओं के गर्भवती टेस्ट पॉजिटिव पाये गये। एक सप्ताह के बाद फिर से तीनों का टेस्ट किया गया। इनमें से एक छात्रा गर्भवती होने का खुलासा हुआ। अन्य दो छात्राओं को मासिक धर्म समय पर नहीं होने की बात बताई गई। अधिकारी घटना की जांच कर रहे हैं। 

अधिकारियों ने हॉस्टल के कर्मचारियों पर संदेह व्यक्त किया है। घटना की जानकारी मिलते ही विद्यार्थियों के परिजनों का डिग्री कॉलेज के पास जमावड़ा लगना शुरू हो गया और देखते ही देखते भारी भीड़ लग गई। खबर आग की तरह चारों तरफ फैल गई। भाजपा युवा मोर्चा विशाल खांडरे भी पहुंचे। आसिफाबाद आर डी ओ दत्तु ने भी कॉलेज में आकर जांच पड़ताल की। आसिफाबाद डीएसपी सत्यनारायण ने कॉलेज पहुंचकर हालात को काबू में किया। दो महीने पहले हुई इस घटना को बाहर नहीं आने दिया गया। जिला ट्राइबल अधिकारी हॉस्टल के कर्मचारियों से भारी नाराज बताए जा रहे हैं। 

बता दें कि सरकार आदिवासी बच्चों में शिक्षा के प्रसार के लिए योजना चला रही है, लेकिन छात्रावास योजना अब बलात्कार और यौन शोषण की घटनाओं की भेंट चढ़ती दिख रही है। देश में अनुसूचित जनजाति के बच्चों की शिक्षा के लिए छात्रावास योजना चल रही है। केंद्र सरकार से आर्थिक सहयोग प्राप्त कर राज्य सरकारें अपने या गै़र-सरकारी संगठनों के अधीन इन आदिवासी बच्चों को हॉस्टल सुविधा देती है। हॉस्टल में बच्चियों को भेजकर पैरेंट्स भी निश्चिंत रहते हैं लेकिन ट्राइबल हॉस्टल में रहकर पढ़ाई कर रही तीन छात्राओं के गर्भवती होने से सनसनी फैल गई है।

Tags:    

Similar News