वाई-फाई ने तोड़ दिया दम अब एसटी बसों में जीपीएस

वाई-फाई ने तोड़ दिया दम अब एसटी बसों में जीपीएस

Anita Peddulwar
Update: 2020-02-15 10:46 GMT
वाई-फाई ने तोड़ दिया दम अब एसटी बसों में जीपीएस

डिजिटल डेस्क, नागपुर ।  अब यात्रियों को एसटी बसों में वाई-फाई सिस्टम नहीं मिलेगा। लगभग सभी बसों के वाई-फाई बंद हो गए हैं। हालांकि इसकी जगह जीपीएस ने ले ली है। पहले चरण में कुल 50 बसों में जीपीएस प्रणाली लगाई गई है। ऐसे में अब बसों की स्थिति का आसानी से पता लगाया जा  सकेगा। बारिश व दुर्घटना के वक्त यह सुविधा यात्रियों के लिए सुरक्षा का काम करेगी।

गत वर्ष यात्रियों की जरूरत के अनुसार एसटी बसों में वाई-फाई सुविधा मुहैया कराई थी। एक निजी कंपनी के माध्यम से स्टोर इंटरनेट दिया जा रहा था, जिसमें यात्री अपने मोबाइल पर हिंदी, मराठी गीत के साथ गेम्स आदि का लुत्फ उठा रहे थे। नागपुर विभाग में लाल बस कुल 579 हैं। इसमें केवल 200 बसों में पहली बारी में एक्टिवेट किया गया था। हालांकि यात्रियों का अच्छा प्रतिसाद मिलने के बाद अन्य बसों में लगवाने का लक्ष्य था, लेकिन वर्तमान स्थिति में लगभग सभी बसों में वाई-फाई की सुविधा बंद कर दी है। बताया गया कि टेंडर प्रक्रिया खत्म होने के बाद इसे पुन: शुरू नहीं किया गया। 

मुंबई: दो गुटों में लड़ाई, 6 लोग घायल, मामल दर्ज

यात्रियों को मिलेगा लाभ
राज्य मार्ग परिवहन महामंडल की एसटी बसों में व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम लगाया गया है। पहले चरण में 50 बसों में लगाया, जिससे बसों का लाइव स्टेट्स प्रशासन का पता चलेगा। यह ठीक उसी तरह होगा, जिस तरह रेलवे की सफर के दौरान स्थिति पता चलती है। इस सिस्टम में जहां एक ओर प्रशासन को फायदा होगा, वहीं दूसरी ओर यात्री भी इसका लाभ उठा सकेंगे। प्रशासन की मदद से वह बसों की सही स्थिति का पता लगा सकेंगे।
 

Tags:    

Similar News