पन्ना: खजुराहो संसदीय क्षेत्र में ईवीएम पर ११ लाख ३७ हजार ८६७ मतदाताओ ने लगाई मुहर

  • खजुराहो संसदीय क्षेत्र में ईवीएम पर ११ लाख ३७ हजार ८६७ मतदाताओ ने लगाई मुहर
  • मतदान होने के बाद जीत-हार के अंतर पर शुरू हुई बहस

Sanjana Namdev
Update: 2024-04-28 09:20 GMT

डिजिटल डेस्क, पन्ना। लोकसभा चुनाव २०२४ में मध्य प्रदेश की संसदीय क्षेत्र खजुराहो में शुक्रवार २६ अप्रैल को संसदीय क्षेत्र के मतदाताओं ने अपनी-अपनी पोलिंग बूथों में पहँुचकर ईवीएम मशीन का बटन दबाकर कौन जीतेगा, कौन हारेगा इसका फैसला दे दिया गया है जीत-हार की तस्वीर दिनांक ४ जून को होने वाली मतगणना से पूरी तरह से स्पष्ट हो जायेगी। जिसके लिए अभी ३८ दिन तक सभी को इंतजार करना होगा। मतदान सम्पन्न होने के बाद संसदीय क्षेत्र में पोलिंग बूथों में ईवीएम मशीन से कुल मतदान के पूरे आंकडे भी सामने आ चुके है खजुराहो संसदीय क्षेत्र में कुल ५६.९७ प्रतिशत मतदाताओं ने ईवीएम मशीन का उपयोग कर मतदान किया है। मतदान केन्द्रों में मतदान करने वाले मतदाताओं की कुल संख्या ११ लाख ६८ हजार ६७ है जिनमेंं मतदान करने वाले पुरूष मतदाता ०६ लाख २५ हजार २४१ तथा महिला मतदाता ०५ लाख १२ हजार ६१३ एवं थर्ड जेन्डर मतदाता १३ शामिल है। संसदीय क्षेत्र में लोकसभा निर्वाचन को लेकर मतदाताओ के बीच नीरसता का माहौल मतदान के पूर्व दिखाई दे रहा था तथा मतदान कमजोर होने की आशंका जताई जा रही थी हुआ भी वही वर्ष २०१९ के लोकसभा चुनाव में हुए मतदान की तुलना में २०२४ खजुराहो लोकसभा के लिए मतदान में लगभग ११.३३ फीसदी की कमी दर्ज की गई है हालांकि इस अंतर में कुछ और सुधार होने की बात कही जा रही है क्योंकि जो मतदान के आंकडे उपलब्ध हुए है उसमें सर्विस वोटरों, चुनाव ड्यूटी में लगे मतदाताओं ८५ प्लास आयु वर्ग के मतदाता, दिव्यांग मतदाता जिन्होंने वेलेट पेपर से की सुविधा के लिए फार्म भरकर मतदान किया है उसकी जानकारी कुल हुए मतदान में शामिल नहीं हैं।

यह भी पढ़े -दीमक बेव सीरीज की शूटिंग जारी, फिल्म में दिखाए जा रहे पन्ना के विभिन्न पर्यटक स्थल

संसदीय क्षेत्र मेंं मतदान सम्पन्न होने के साथ ही अब संसदीय क्षेत्र में जीत-हार उसके परिणामों को लेकर बहस शुरू हो गई है खजुराहो संसदीय क्षेत्र के चुनावी परिणामों को लेकर प्रदेश ही नहीं बल्कि देश की नजरें बनीं हुई है वजह यह है कि संसदीय क्षेत्र भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी निवृत्तमान सांसद विष्णुदत्त शर्मा दूसरी बार लोकसभा क्षेत्र से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं जिनके परिणामो पर सभी की नजर है। खजुराहो संसदीय क्षेत्र भाजपा का गढ रहा है ऐसे में भारतीय जनता पार्टी के समर्थक लोकसभा चुनावी परिणामों में बडी जीत का भरोसा कर रहे है हालांकि भारतीय जनता पार्टी को संसदीय क्षेत्र में अच्छा मतदान होने से बडी के साथ रिकार्ड बनने वाली जीत को लेकर भरोसा था मतदान में आई कमी के चलते समर्थको के शब्द बदल चुके है और अब जीत-हार के बीच का अंतर कितना होगा इस पर अधिक चर्चायें हो रहीं हैं। गत लोकसभा २०१९ के चुनाव में विष्णु दत्त शर्मा ने ८ लाख ११ हजार १३५ मत अर्जित करते हुए अपने निकटतम कांग्रेस के प्रत्याशी श्रीमती कविता सिंह को ४ लाख ९२ हजार ३८२ मतों के अंतर से पराजित किया था। वर्ष २०२४ के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने अपना प्रत्याशी ही नही उतार और गठबंधन में यह सीट समाजवादी पार्टी को दे दी किन्तु गठबंधन में समाजवादी पार्टी की प्रत्याशी श्रीमती मीरा दीपनारायण यादव नामांकन ही खारिज हो गया जिसके बाद अंतिम स्थिति में सपा और कांग्रेस ने फावर्ड ब्लाक के प्रत्याशी आर.बी.प्रजापति को समर्थन दे दिया गया परंतु दोनों पार्टियों का ग्राउण्ड कैडर समर्थित प्रत्याशी के साथ चुनावी मैदान में दूर नजर आया। ऐसे में फावर्ड ब्लाक के प्रत्याशी की मैदानी स्थिति के बारे में कुछ ठीकठाक नहीं कहा जा सकता। बहुजन समाज पार्टी एक अकेली राष्ट्रीय पार्टी है जिसका प्रत्याशी भारतीय जनता पार्टी प्रत्याशी के सामने चुनावी मैदान में है बहुजन समावाद पार्टी का कैडर बेस वोट तथा प्रत्याशी के पक्ष में जो अन्य वोट लामवंद होने की चर्चायें मतदान सम्पन्न होने के साथ ही सामने आ रही हैं। उसको लेकर इस बात की चर्चा है कि बहुजन समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी कमलेश पटेल कितनी सेंधमारी हुई है। चुनावी चर्चा में भाजपा और बहुजन समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी को मिले वाले मतों पर अधिक चर्चा हो रही है और कहा जा रहा है कि परिणाम में जीत-हार के मतों का अंतर भाजपा और बहुजन समाजवाद पार्टी के प्रत्याशियों को मिले अंतरों से निकलेगा।

यह भी पढ़े -नॉलेज किंग्डम पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों ने पाचवीं-आठवीं परीक्षा में किया उत्कृष्ट प्रदर्शन

१४ प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला ४ जून को होगा

खजुराहो लोकसभा क्षेत्र से १४ प्रत्याशी चुनावी मैदान में है जिनमें राष्ट्रीय राजनैतिक दो दलों में से भाजपा एवं कांग्रेस तथा ८ क्षेत्रीय राजनैतिक दलों एवं ४ निर्दलीय प्रत्याशी शामिल है। संसदीय क्षेत्र में के चुनावी मैदान में भाजपा से विष्णुदत्त शर्मा, बहुजन समाजवादी पार्टी से कमलेश कुमार, राष्ट्रीय जनभावना पार्टी से मोहम्मद इमरान, अखिल भारतीय परिवार पार्टी से कपिल कुमार भारतीय, राष्ट्रीय जनसंचार दल केशकली, भारतीय शक्ति चेतना पार्टी से गिरन सिंह, पीपुल्स पार्टी ऑफ इंडिया डेमोक्रेटिक्स से नंदकिशोर, इंडियन पीपुल्स अधिकार पार्टी से पन्नालाल त्रिपाठी, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी से पंकज गौड़ आल इंडिया फावर्ड ब्लाक से आर.बी. प्रजापति तथा निर्दलीय प्रत्याशी फिरोज खान, बिटईया अहिरवार, लक्ष्मी प्रसाद पेन्टर व सुमन सिंह शामिल है। जिनकी किस्मत का फैसला दिनांक ४ जून को मतगणना होने के साथ ही नतीजो में सामने आयेगा।

यह भी पढ़े -कांग्रेस के इरादों और देश की जनता के बीच मोदी जी दीवार बनकर खडे हैं: विष्णुदत्त शर्मा

डाक मतपत्र से 2 हजार 733 मतदाताओं ने किया मतदान

लोकसभा निर्वाचन अंतर्गत 26 अप्रैल को मतदान दिवस से पहले खजुराहो संसदीय निर्वाचन क्षेत्र अंतर्गत सभी 8 विधानसभा क्षेत्र में 2 हजार 733 मतदाताओं ने डाक मतपत्र से मतदान किया है। खजुराहो लोकसभा में 1899 बुजुर्ग एवं दिव्यांग मतदाताओं ने डाक मतपत्र के जरिए घर से मतदान कियाए जबकि 25 अति आवश्यक सेवा श्रेणी के मतदाता एवं पत्रकारों ने पीवीसी में वोट डाला। इसी तरह 809 मतदाताओं द्वारा सुविधा केन्द्र पहुंचकर डाक मतपत्र से मतदान किया गया। इसके अलावा 1053 सर्विस वोटर्स को ईटीपीबीएस के माध्यम से जारी डाकमतपत्र में से अब तक 102 प्राप्त हो चुके हैं। मतगणना दिवस पर 4 जून को सुबह 8 बजे के पहले तक प्राप्त ईटीपीबीएस को मतगणना में शामिल किया जाएगा।

Tags:    

Similar News