पन्ना: एसी का तापमान 27 डिग्री सेट करने पर 30 फीसदी तक की कमी, विद्युत कम्पनी द्वारा सलाह जारी

  • एसी का तापमान 27 डिग्री सेट करने पर 30 फीसदी तक की कमी
  • विद्युत कम्पनी द्वारा सलाह जारी

Sanjana Namdev
Update: 2024-05-01 11:53 GMT

डिजिटल डेस्क,  पन्ना। गर्मी में बिजली की खपत बढने से बिजली बिल अधिक आता है लेकिन कुछ तरीके अपना कर बिजली बिल में कमी की जा सकती है। विद्युत वितरण कंपनी द्वारा जारी सलाह में कहा गया है कि एक शोध से यह साबित हुआ है कि एसी का तापमान 27 डिग्री पर सेट करने से बिजली बिल में 30 प्रतिशत तक कमी हो सकती है। शोध के अनुसार प्रत्येक डिग्री तापमान में वृद्धि के परिणामस्वरूप स्प्लिट एसी की ऊर्जा खपत में 6 प्रतिशत की कमी आती है। विद्युत वितरण कंपनी के अनुसार गर्मियों के दौरान एयर कंडीशनर के लगातार चलने के कारण बिजली का बिल चिंता का एक बडा कारण है लेकिन एयर कंडीशनर का समझदारी से उपयोग करके आप इसे काफी हद तक कम कर सकते हैं। विद्युत वितरण कंपनी के द्वारा जारी सुझावों में सबसे महत्वपूर्ण है कि एसी को ऊंचे लेकिन आरामदायक तापमान पर चलाना चाहिए।

यह भी पढ़े -हायर सेकेण्डरी एवं हाईस्कूल पूरक परीक्षा के आवेदन 1 मई से

विभिन्न एजेंसियों के शोधों से साबित हुआ है कि एसी के तापमान को 27 डिग्री सेल्सियस पर सेट करने से बिजली के बिल को 30 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है। दरसअल कमरे को तुरंत ठंडा करने के लिए तापमान को 18 डिग्री तक कम करना एक आम गलतफहमी है जबकि 27 डिग्री सेल्सियस तक कम करने में लगने वाला समय वही रहता है। चाहे आप एसी का तापमान 18 या 27 डिग्री सेल्सियस पर सेट करें लेकिन जब आप कम तापमान सेट करते हैं तो कमरे के तापमान को कम करने के लिए कंप्रेसर को अतिरिक्त मेहनत करनी पडती है। इसके परिणामस्वरूप अधिक बिल आता है। यहां तक कि अगर आप थर्मोस्टेट को 18 डिग्री पर सेट करने के बाद कुछ मिनटों के भीतर एसी बंद कर देते हैं तो विभिन्न लीक के माध्यम से ठंडी हवा के फैलने से तापमान तेजी से बढ जाएगा जिससे आपका प्रयास व्यर्थ हो जाएगा।

यह भी पढ़े -जनसम्पर्क कार्यालय के वाहन चालक सेवानिवृत्त, कलेक्टर ने शाल एवं श्रीफल भेंटकर किया सम्मान

विशेषज्ञों का कहना है कि यदि आप थर्मोस्टेट को 27 डिग्री सेल्सियस पर सेट करते हैं और टाइमर को 2 घंटे के लिए सेट करते हैं और साथ में सीलिंग फैन चला देते हैं तो यह आमतौर पर अच्छी नींद के लिए आरामदायक तापमान बनाए रखता है। इसलिए समझदारी से काम लेते हुए एसी को 27 डिग्री पर सेट करें। सीलिंग फैन एक या दो पाइंट पर जरूर चलाएंए ऐसा करने से बिजली बिल में कमी आ सकती है।

यह भी पढ़े -भगवान श्री परशुराम जी का जन्मोत्सव मनाए जाने ब्राम्हण सभा ने किया तैयारी बैठक का आयोजन

Tags:    

Similar News