पन्ना: जिला चिकित्सालय की सेंट्रल पैथालॉजी में बडी गडबड़, लैब संचालन का जिम्मा सांइस हाउस मेडिकल्स प्रायवेट लिमिटेड पर

  • जिला चिकित्सालय की सेंट्रल पैथालॉजी में बडी गडबड
  • लैब संचालन का जिम्मा सांइस हाउस मेडिकल्स प्रायवेट लिमिटेड पर
  • जांच सैम्पल के आंकडे संदेहास्पद

Bhaskar Hindi
Update: 2024-05-26 07:51 GMT

डिजिटल डेस्क, पन्ना। ईओडब्लू की टीम द्वारा सांइस हाउस मेडिकल प्रायवेट लिमिटेड कंपनी के अनूपपुर जिले से जुडे मामले में कंपनी के कार्यालय में छापामार कार्यवाही की थी। कार्यवाही में यह बात निकलकर सामने आई कि महज ६८ रूपए की सामान्य किट को कंपनी ने ४१५६ रूपए में सप्लाई किया है। इसी तरह ऑक्सीजन सिलेंडर भी अधिक मूल्य में बेंचने के आरोप हैं। जिसमें ईओडब्लू ने कंपनी के डायरेक्टर एवं अन्य लोगों से सघनता के साथ पूंछतांछ भी की। यहां यह मामला इसीलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यही कंपनी पन्ना जिला चिकित्सालय में पैथालाजी का संचालन कर रही है। सिविल सर्जन डॉ. आलोक गुप्ता के अनुसार सांइस हाउस मेडिकल्स प्राईवेट लिमिटेड कम्पनी ही पन्ना जिले में सेंट्रल पैथलॉजी लैब का संचालन कर रही है। कम्पनी द्वारा जिला अस्पताल में भी अत्याधुनिक उपकरण लगाए गए है जिसके चलते अब मरीजों को 140 से अधिक प्रकार की मेडिकल जांच की सुविधा मिल रही है। सिविल सर्जन का कहना है कि कम्पनी के संपूर्ण बिलों का भुगतान आदि भोपाल संचालनालय के माध्यम से सीधे होता है। बिलों का वैरिफिकेशन अस्पताल प्रबंधन ही करता है।

यह भी पढ़े -अवैध रूप से डाले गए कटिया तार की चपेट में आई भैंस की मौत

अस्पताल प्रबंधन द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी के आधार पर पता चला कि माह मार्च 2024 में इस लैब में 24013 एवं अप्रैल 2024 में 25376 जांच कराई गई। गौरतलब है कि जिला अस्पताल में प्रतिदिन 400 से 500 मरीज उपचार के लिए पहुंचते हैं। ऐसे में एक माह में यदि सभी मरीजों का भी परीक्षण करा लिया जाए तो भी जांच के आंकडे अत्याधिक नजर आते हैं। हालाकि आज भी अधिकांश मरीज बाहर की पैथलॉजी लैबों में भी जांच कराते है। अब ऐसे में जिला अस्पताल में प्रति माह 24 से 25 हजार जांच कैसे हो रही है। सामान्य आंकडों को आधार मानें तो लैब के नाम पर पन्ना में व्यापक स्तर पर फर्जीवाडा की आशंका जताई जा रही है जिसकी विधिवत जांच कराई जाए तो पन्ना में भी बडा मेडिकल घोटाला उजागर हो सकता है।

यह भी पढ़े -चूहा मार दवाई खाने से विवाहिता की हालत बिगडी हुई मौत, मायके पक्ष के लोगों ने ससुराल पक्ष पर लगाए हत्या के आरोप

प्राईवेट लैब में शासकीय कर्मचारी दे रहे सेवाएं

जिला अस्पताल में पैथालॉजी की संपूर्ण व्यवस्थाओं का जिम्मा आउटसोर्स के माध्यम से संचालित किया जा रहा है। बावजूद इसके अस्पताल परिसर में कहीं भी प्रतीत नहीं होता की कुछ प्राईवेट है। अस्पताल के ही कमरों में लैब संचालित हो रही है लैब के आसपास कोई सूचना बोर्ड या कम्पनी से संबंधित कोई जानकारी उल्लेखित नहीं है। इतना ही नहीं लैब के लिए बनाए गए कलेक्शन सेंटर में जिला अस्पताल का स्टाफ सेवाएं दे रहा है। अस्पताल प्रबंधन कम्पनी पर पूरी तरह मेहरबान है। बता दें कि लैब जांच में होने वाली अधिकांश अनियमितताओं का जिम्मा भी ठेकेदार फर्म इन्हीं स्टाफ के सिर भी मढ देती है। लैब जांच के अस्पष्ट रिजल्ट पर जब बात होती है तो कलेक्शन में गडबडी की बात कह कर मामले को टाल दिया जाता है। जबकि अक्सर ऐसे मामले सामने आते हैं जहां एक ही व्यक्ति की जांच में बडा अंतर देखने को मिलता है।

यह भी पढ़े -शहर का प्राचीन सिंह सागर तालाब गंदगी से सराबोर, जलकुंभी से पटा पड़ा तालाब

इनका कहना है

सांइस हाउस मेडिकल्स प्राईवेट लिमिटेड कम्पनी द्वारा जिला अस्पताल में लैब सेवाएं दी जा रहीं है। लैब संचालन में कोई समस्या नहीं है अस्तपाल में औसततन 700 मरीजों की ओपीडी है। लैब के लिए ब्लड कलेक्शन के लिए हमारा स्टाफ काम करता है बाकी स्टाफ कम्पनी का है। इनके अनुबंध आदि भोपाल स्तर पर हुए हैं इसलिए अनुबंध के संबंध में जानकारी नहीं है।

डॉ. आलोक गुप्ता, सिविल सर्जन जिला अस्पताल पन्ना 

Tags:    

Similar News