पन्ना: शासकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय पवई के विद्यार्थियों ने किया औद्योगिक भ्रमण

  • भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा शासकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय पवई
  • शासकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय के विद्यार्थियों ने किया औद्योगिक भ्रमण

Bhaskar Hindi
Update: 2024-05-25 08:32 GMT

डिजिटल डेस्क, पन्ना। भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा शासकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय पवई के विद्यार्थियों को आज औद्योगिक भ्रमण अंतर्गत जे.के. सीमेंट प्लांट का भ्रमण कराया गया। इस भ्रमण का उद्देश्य पॉलिटेक्निक के विद्यार्थियों को उद्योगों में किए जाने वाले कार्यों को दिखाना तथा कैरियर निर्माण के लिए प्रेरित करना है। भ्रमण के दौरान जेके सीमेंट के कंट्रोल हेड दीपक मिश्रा साथ रहे। इनके द्वारा विद्यार्थियों को उद्योगों में कार्य के दौरान रखे जाने वाले सेफ्टी रूल्स की जानकारी दी गई। इसके बाद प्लांट के अंदर ले जाकर सीमेंट बनाने तथा उसे पैक करके भेजने तक की पूरी प्रक्रिया दिखाई और समझाई गई। भारत मानक ब्यूरो के प्रतिनिधि श्रीधर पाण्डेय द्वारा विद्यार्थियों को व्याख्यान के माध्यम से भारतीय मानक ब्यूरो के बारे में बताया गया और उन्हें सीमेंट की गुणवत्ता भारत मानक ब्यूरो कैसे मापता है और इसके जांच के लिए क्या मापदंड निर्धारित किए गए हैं।

यह भी पढ़े -सार्वजनिक स्थल में गांजा पी रहे युवक के विरूद्ध पुलिस ने की कार्यवाही

इसकी विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। इस औद्योगिक भ्रमण में 10 विद्यार्थी मैकेनिकल ब्रांच, 06 विद्यार्थी इलेक्ट्रानिक्स एण्ड टेली कम्यूनिकेशन ब्रांच, 05 विद्यार्थी सिविल ब्रांच तथा 05 विद्यार्थी कम्प्यूटर साइंस विभाग के शामिल हुए। इस तरह कुल 26 विद्यार्थियों ने जेके सीमेंट अंतर्गत पूरी निर्माण प्रक्रिया को समझा। इस भ्रमण कार्यक्रम को संस्था के प्रभारी टीपीओ रामपाल कुशवाहा ने लीड किया। इस दौरान अतिथि व्याख्याता नीरज सेन, दीपचन्द अहिरवाल, निशि पाण्डेय भी उपस्थित रहीं। संस्था प्राचार्य अरविन्द त्रिपाठी ने विजिट को आयोजित कराने के लिए भारत मानक ब्यूरो, जेके सीमेंट प्रबंधन तथा संस्था के सभी सहयोगियों को धन्यवाद दिया और जिले के विद्यार्थियों से तकनीकी शिक्षा अर्जित करने तथा पॉलिटेक्निक में अधिक से अधिक प्रवेश लेने का आग्रह भी किया है।

यह भी पढ़े -पोस्ट मॉर्टम रिपोर्ट में सर के पिछले हिस्से चोट लगने की पुष्टि, कुएं में ब्लास्टिंग के लिए काम कर रहे मजदूर की मौत का मामला

Tags:    

Similar News