पन्ना: खरीदी केन्द्रों में रखा है हजारों क्विंटल गेंहू परिवहन की सुस्त चाल, बमुश्किल एक ट्रक पहुंचता है खरीदी केन्द्र में

  • खरीदी केन्द्रों में रखा है हजारों क्विंटल गेंहू परिवहन की सुस्त चाल
  • बमुश्किल एक ट्रक पहुंचता है खरीदी केन्द्र में

Sanjana Namdev
Update: 2024-05-06 07:35 GMT

डिजिटल डेस्क, पन्ना। पन्ना जिले में शासन के निर्देश पर किसानों से उनके द्वारा अपने खेतों से किये गए गेहूं को खरीदने का काम किया जा रहा है। जिसके लिये जिलेभर में ५३ खरीदी केन्द्र स्थापित किये गये। इसमें ४८ सहकारी समिति व ५ खरीदी केन्द्र स्वसहायता समिति के हैं। इस सभी केन्द्रों में एक साथ २९ मार्च २०२४ से खरीदी का काम शुरू हो चुका है जो २० मई तक पूरा होगा। जिले के विभिन्न तहसीलों के किसानों ने अपने नजदीकी केन्द्रों में गेहूं की तुलाई कर जमा भी करवा दिया है लेकिन परिवहन का कार्य बहुत ही सुस्त है जिससे हजारों क्ंिवटल गेहूं खरीदी केन्द्रों में रखा हुआ है। परिवहन का ठेका कमल कुमार जैन सागर के द्वारा लिया गया है। जिनको ट्रकों व अन्य साधनों से वेयर हाउस तक सुरक्षित पहुंचाना है लेकिन ठेकेदार को जिस तीव्र गति से कार्य करना चाहिए वह नहीं कर रहे हैं। जिसके कारण जिन समितियों में खरीदी का कार्य हो रहा है वहां पर पडा हुआ है। ऐसा ही एक मामला झरकुआ खरीदी केन्द्र का सामने आया है जहां पर मकरदगंज सिमरिया, विक्रमपुर, जसवंतपुरा, सकतपुरा, नरेन्द्रपुरा, बरबसपुरा, बांधी, रामनगर, हनुमतपुरा आदि ग्रामों के किसान इस केन्द्र में पहुंचकर अपने गेहूं की शासन द्वारा निर्धारित दर पर बिक्री करते हैं इस खरीदी केन्द्र में लगभग २५ हजार क्विंटल गेहूं की खरीदी का कार्य अब तक हो चुका है लेकिन गेहूं का परिवहन यहां से अच्छे ढंग से नहीं हो पा रहा है।

यह भी पढ़े -कोविशील्ड टीका लगवाने वाले व्यक्तियों का किया जाये नियमित स्वाथ्य परीक्षण एवं उपचार: राजेश दीक्षित

ऐसी ही स्थिति धान खरीदी केन्द्रों में पूर्व में रही है समय से परिवहन न होने के कारण अचानक बारिश हो जाने के कारण किसानों से खरीदी गई धान बर्बाद हो गई थी। परिवहन करवाये जाने की जिम्मेदारी सिविल सप्लायज कापोर्रेशन की है लेकिन जब पूरे जिले भर के ५३ खरीदी केन्द्रों में खरीदी का कार्य चल रहा है तो विभागीय अधिकारियों की सुस्त कार्यप्रणाली के कारण इस कार्य में तेजी नहीं आ पा रही है। जबकि मौसम भी बार-बार अपना रूख बदल रहा है कहीं न कहीं हल्की बूंदाबांदी का भी अंदेशा है। ऐसी स्थिति में नुकसान भी हो समता है, सिविल सप्लाईज कार्पोरेशन पन्ना को चाहिए कि खरीदी केन्द्रों से गेहूं को वेयर हाउस तक परिवहन किये जाने के लिए ठेकेदार को निर्देशित करें जिससे वह पर्याप्त संख्या में वाहनों की व्यवस्था कर इस कार्य को पूरा करें जिससे संबधित समितियों को हो रही परेशानी से निजात मिल सके। वहीं केन्द्रों में अपने-अपने गेहूं लेकर पहुंच रहे किसानों के लिये केन्द्र में तुलाई का कार्य सुगमता के साथ हो सके और उसको रखने के लिए जगह खाली मिल सके।

यह भी पढ़े -मजदूर दिवस पर लीनेस टाइगर सफारी क्लब ने किया गमछा वितरण

इनका कहना है

जिला प्रबंधक बीमार है वह अस्पताल में भर्ती है समिति के द्वारा लेबर की समस्या आ रही है। परिवहन कार्य शुरू है कल से और वाहन भेजना शुरू करेंगे। ठेकेदार कमल कुमार जैन को बोला गया है।

प्रभाकर मौर्या

सहायक सिविल सप्लाईज कार्पोरेशन पन्ना 

यह भी पढ़े -भूसा लेकर बोरी से सतना जा रहा ट्रक पलटा, एक बछिया की मौत

Tags:    

Similar News