RCB vs KKR Eliminator: बरसात भी नहीं डाल पाएगी मैच में खलल, जानें इस नियम से रिजर्व डे की नहीं पड़ेगी जरूरत

  • आरसीबी बनाम राजस्थान रॉयल्स एलिमिनेटर मैच आज
  • बारिश होने पर मिलेगा एक्ट्रा टाइम
  • जानिए इस नियम के बारे में

Bhaskar Hindi
Update: 2024-05-22 13:16 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आईपीएल 2024 में रॉयल चैलंजर्स बैंगलूरु और राजस्थान रॉयल्स के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जाने वाला एलिमिनेटर मैच में रिजर्व डे की जरूरत नहीं पड़ेगी। प्लेऑफ के पहले क्वालीफयर मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से शिकस्त देकर फाइनल का टिकट बुक कर लिया है। वहीं, अब दूसरे नॉकआउट मुकाबले में विराट कोहली की आरसीबी का सामना संजू सैमसन की अगुवाई वाली राजस्थान रॉयल्स से होगा। ऐसे में दोनों टीमें क्वालीफायर-2 में जगह बनाने के लिए भिड़ेंगी। इसी बीच फैंस के मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि अगर मैच में बारिश ने खलल डाला तो रिजर्व डे होगा या नहीं और अगर बारिश के कारण पूरा मैच रद्द हो गया तो क्या होगा। ऐसे में आइए जानते हैं कि अगर मैच में बारिश ने खलल डाला तो आईपीएल के कौन से नियम से मैच कंपलीट होगा।

प्लेऑफ मैच के लिए मिलेंगे 120 मिनिट एक्सट्रा

असल में, आरसीबी ओर राजस्थान रॉयल्स के बीच एलिमिनेटर हो या फिर आईपीएल प्लेऑफ का कोई भी मैच, प्लेऑफ के 4 मैचों (क्वालिफायर-1, क्वालिफायर-2, एलिमिनेटर और फाइनल) के लिए आईपीएल प्लेइंग कंडीशन 13.7.3 के नियम के तहत मैच में 120 मिनिट अतिरिक्त समय मिलेगा। मतलब अगर किसी भी कारण प्लेऑफ के मैचों में देरी होती है तो मैच को उसी दिन खत्म करने के लिए 2 घंटे एक्सट्रा टाइम मिलेगा। जैसे अगर शाम 7:30 बजे मैच शुरु होने वाला था और किसी वजह से मैच 9:30 पर शुरु हो रहा है। तब भी ओवर नहीं काटे जाएंगे और मैच पूरे 20 ओवर का होगा।

रिजर्व डे होगा या नहीं?

अगर प्लेऑफ का कोई भी मुकाबला बरसात की वजह से पूरी तरह से धुल जाता है तो ऐसे में अंकतालिका में ऊपर की टीम को विनर घोषित कर दिया जाएगा। ऐसे में अगर आईपीएल 2024 का एलिमिनेटर मैच बारिश के कारण धुल जाता है, तो राजस्थान रॉयल्स आरसीबी से प्वाइंट्स टेबल में आगे होने की वजह से क्वालिफायर-2 में पहुंच जाएगी। जबकि, आरसीबी का सफर खत्म हो जाएगा। बता दें कि, प्लेऑफ के इस मैच के लिए रिजर्व डे की सुविधा नहीं होगी। रिजर्व डे केवल फाइनल मैच के लिए उपल्बध होगा।

कैसा है अहमदाबाद में मौसम?

आरसीबी बनाम राजस्थान रॉयल्स के बीच आईपीएल 2024 के एलिमिनेटर मैच के लिहाज से अगर नरेंद्र मोदी स्टेडियम को देखें, तो मैच के दौरान बारिश की कोई आशंका नहीं है। मौसम विभाग के मुताबिक, गुजरात में इस पूरे हफ्ते तक बारिश की कोई गुंजाइश नहीं है। अगर ऐसा ही हुआ तो यह आरसीबी फैंस के लिए अच्छी खबर है।

Tags:    

Similar News