KKR vs SRH Final Updates: खिताबी जंग में कोलकाता ने हैदराबाद को दी करारी शिकस्त, दस साल बाद तीसरी बार आईपीएल की ट्रॉफी पर जमाया कब्जा

खिताबी जंग में कोलकाता ने हैदराबाद को दी करारी शिकस्त, दस साल बाद तीसरी बार आईपीएल की ट्रॉफी पर जमाया कब्जा
  • कोलकाता और हैदराबाद के बीच खिताबी जंग
  • तीसरी बार ट्रॉफी जीतना चाहेगी कोलकाता
  • दूसरी बार ट्रॉफी जीतना चाहेगी हैदराबाद

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। इंडियन प्रीमियर लीग का 17वां सीजन अपने अंतिम पढ़ाव पर पहुंच चुका है। लगभग दो महीने तक 10 टीमों के बीच चली जंग अब खत्म हो गई है। अब ट्रॉफी की रेस में केवल दो टीमें शेष बची हैं। इस कड़ी में आज सीजन के फाइनल मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद की टीमें आमने-सामने थीं। चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए इस खिताबी मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ने हैदराबाद को एकतरफा अंदाज में आठ विकटों से मात दी। इस धमाकेदार जीत के साथ कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ने साल 2012 और 2014 के बाद तीसरी बार आईपीएल के खिताब पर कब्जा जमाया। जबकि सनराइजर्स हैदराबाद का दूसरी बार आईपीएल की ट्रॉफी उठाने का सपना अधूरा रह गया। कोलकाता की इस जीत में आंद्रे रसल (3 विकेट) और वेंकटेश अय्यर (नाबाद 52 रन) ने अहम भूमिका निभाई।

रसल, स्टार्क और हर्षित की धारदार गेंदबाजी

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी सनराइजर्स हैदराबाद की शुरुआत बेहद ही निराशाजनक रही। अभिषेक शर्मा (2 रन) और ट्रैविस हेड (0 रन) की खतरनाक ओपनिंग जोड़ी सस्ते में पवेलियन लौट गई। जबकि इनफॉर्म बल्लेबाज राहुल त्रिपाठी (9 रन) एक धीमी पारी के चलते बने। टॉप तीन बल्लेबाजों के पवेलियन लौटने के बाद एडन मार्करम (20 रन) और नितिश रेड्डी (13 रन) ने एक छोटी-सी साझेदारी निभाकर टीम की पारी संभाली। लेकिन दोनों बल्लेबाज सेट होने के बाद बिना बड़ी पारी खेले पवेलियन लौट गए। जबकि शाहबाज अहमद (8 रन) और इम्पैक्ट प्लेयर अब्दुल समद (4 रन) भी सस्ते में आउट हो गए। सभी बल्लेबाजों के पवेलियन लौटने के बाद हेनरिक क्लासेन (16 रन) और कप्तान पैट कमिंस (24 रन) ने टीम को अच्छे टोटल तक पहुंचाने की कोशिश की। लेकिन अंत में सनराइजर्स हैदराबाद की पूरी टीम 18.3 ओवरों में 113 रनों पर ढेर हो गई।

वेंकटेश अय्यर ने लगाया धमाकेदार अर्धशतक

लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम शुरुआत भी खराब रही। इनफॉर्म ओपनिंग बल्लेबाज सुनील नारायण (6 रन) सस्ते में पवेलियन लौट गए। इस बड़े झटके के बाद वेंकटेश अय्यर ने रहमानुल्लाह गुरबाज के साथ पावरप्ले में धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतकीय साझेदारी निभाई। जबकि पावरप्ले के बाद भी दोनों बल्लेबाजों अपनी साझेदारी बरकरार रखते हुए टीम को सौ रनों के पार पहुंचाया। लेकिन जीत से पहले रहमानुल्लाह गुरबाज (39 रन) अच्छी पारी के बाद पवेलियन लौट गए। हालांकि, वेंकटेश अय्यर ने अपनी शानदार पारी जारी रखते हुए तूफानी अर्धशतक ठोक दिया। अंत में वेंकटेश अय्यर (नाबाद 52 रन) ने कप्तान श्रेयस अय्यर (नाबाद 6 रन) के साथ मिलकर महज 10.3 ओवरों में ही टीम को लक्ष्य के पार पहुंचाया। इसके साथ ही कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम आईपीएल के इतिहास में ओवर शेष रहने के हिसाब से सबसे बड़ी जीत हासिल की।

Live Updates

  • 26 May 2024 5:23 PM GMT

    तीसरी बार आईपीएल की चैम्पियन बनी केकेआर

    इस पूरे सीजन धमाकेदार प्रदर्शन करने वाले कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ने इस खिताबी मुकाबले में भी शानदार खेल दिखाते हुए सनराइजर्स हैदराबाद को एकतरफा अंदाज में शिकस्त थमाई। इसके साथ ही कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ने साल 2012 और 2014 के बाद तीसरी बार आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम की।

  • 26 May 2024 5:02 PM GMT

    एकतरफा अंदाज में 8 विकटों से जीती कोलकाता

    गेंदबाजों के धमाकेदार प्रदर्शन के बाद रहमानुल्लाह गुरबाज (39 रन) और वेंकटेश अय्यर (नाबाद 52 रन) ने बल्ले के साथ शानदार खेल दिखाते हुए एकतरफा अंदाज में अपनी टीम को खिताबी जीत दिलाई। कोलकाता की टीम ने इस फाइनल मुकाबले को महज 10.3 ओवरों में 114 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए आठ विकटों से अपने नाम किया।

  • 26 May 2024 4:54 PM GMT

    वेंकटेश अय्यर ने लगाया धमाकेदार अर्धशतक

    पहले क्वालिफायर मुकाबले में नाबाद अर्धशतकीय पारी खेलने वाले वेंकटेश अय्यर ने इस फाइनल मुकाबले में भी धमाकेदार अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए महज 24 गेंदों में 4 चौके और 3 छक्कों की मदद से अर्धशतक ठोक दिया। इस समय कोलकाता नाइट राइडर्स का स्कोर 10 ओवर के बाद दो विकेट के नुकसान पर 111 रन है।

  • 26 May 2024 4:52 PM GMT

    शाहबाज की फिरकी में फंसे रहमानुल्लाह गुरबाज

    वेंकटेश अय्यर के साथ शानदार साझेदारी निभाकर कोलकाता को जीत के करीब पहुंचाने वाले रहमानुल्लाह गुरबाज जीत से पहले पवेलियन लौट गए। शाहबाज अहमद ने गुरबाज को 39 रन के निजी स्कोर पर एलबीडब्ल्यू कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। इस समय कोलकाता नाइट राइडर्स का स्कोर 9 ओवर के बाद दो विकेट के नुकसान पर 106 रन है।

  • 26 May 2024 4:32 PM GMT

    वेंकटेश-गुरबाज की जोड़ी ने निभाई अर्धशतकीय साझेदारी

    सुनील नारायण के पवेलियन लौटने के बाद बल्लेबाजी करने उतरे वेंकटेश अय्यर ने रहमानुल्लाह गुरबाज के साथ आक्रमक अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए महज 25 गेंदों में अर्धशतकीय साझेदारी निभाई। इस समय कोलकाता नाइट राइडर्स का स्कोर 6 ओवर के बाद एक विकेट के नुकसान पर 72 रन है।

  • 26 May 2024 4:29 PM GMT

    पावरप्ले में पचास के पार पहुंची कोलकाता की टीम

    सुनील नारायण के सस्ते में पवेलियन लौटने के बावजूद वेंकटेश अय्यर और रहमानुल्लाह गुरबाज ने आक्रमक अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए पारी के पांचवें ओवर में ही टीम के स्कोर को पचास रनों के पार पहुंचाया। इस समय कोलकाता नाइट राइडर्स का स्कोर 5 ओवर के बाद एक विकेट के नुकसान पर 52 रन है।

  • 26 May 2024 4:12 PM GMT

    पैट कमिंस ने सुनील नारायण को भेजा पवेलियन

    मुश्किल परिस्थितियों में एक अच्छी पारी खेलने वाले कप्तान पैट कमिंस ने गेंद से भी कमाल दिखाते हुए अपने पहले ही ओवर में सुनील नारायण को 6 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन का रास्ता दिखाया। इस समय कोलकाता नाइट राइडर्स का स्कोर 2 ओवर के बाद एक विकेट के नुकसान पर 17 रन है।

  • 26 May 2024 3:45 PM GMT

    महज 113 रनों पर सिमटी हैदराबाद की पारी

    इस फाइनल मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी सनराइजर्स हैदराबाद की बल्लेबाजी बुरी तरह से फेल साबित हुई। कोलकाता की धारदार गेंदबाजी के सामने सनराइजर्स हैदराबाद की टीम 18.3 ओवरों में महज 113 रनों पर ढेर हो गई। कोलकाता को अपनी तीसरी ट्रॉफी जीतने के लिए 114 रनों के छोटे लक्ष्य का पीछा करना होगा।

  • 26 May 2024 3:41 PM GMT

    सुनील नारायण की फिरकी में फंसे जयदेव उनादकट

    अपने शुरुआती तीन ओवरों में किफायती साबित होने वाले सुनील नारायण ने अपने आखिरी ओवर में जयदेव उनादकट को 4 रन के निजी स्कोर पर एलबीडब्ल्यू कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। इस समय सनराइजर्स हैदराबाद का स्कोर 18 ओवर के बाद नौ विकेट के नुकसान पर 113 रन है।

  • 26 May 2024 3:36 PM GMT

    सौ रनों के पार पहुंचा सनराइजर्स हैदराबाद का स्कोर

    सभी बल्लेबाजों के पवेलियन लौटने के बाद कप्तान पैट कमिंस ने कुछ अच्छे शॉर्ट्स खेलते हुए पारी के 17वें ओवर में टीम के स्कोर को सौ रनों के पार पहुंचाया। इस समय सनराइजर्स हैदराबाद का स्कोर 17 ओवर के बाद आठ विकेट के नुकसान पर 108 रन है।

Created On :   26 May 2024 1:16 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story