आईपीएल 2024: चेपॉक के मैदान पर कोलकाता और हैदराबाद के बीच खिताबी जंग, जानिए दोनों टीमों का हेड-टू-हेड रिकॉर्ड और पॉसिबल प्लेइंग-11

चेपॉक के मैदान पर कोलकाता और हैदराबाद के बीच खिताबी जंग, जानिए दोनों टीमों का हेड-टू-हेड रिकॉर्ड और पॉसिबल प्लेइंग-11
  • कोलकाता और हैदराबाद के बीच खिताबी जंग
  • तीसरी बार ट्रॉफी जीतना चाहेगी कोलकाता
  • दूसरी बार ट्रॉफी जीतना चाहेगी हैदराबाद

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। इंडियन प्रीमियर लीग का 17वां सीजन अपने अंतिम पढ़ाव पर पहुंच चुका है। लगभग दो महीने तक 10 टीमों के बीच चली जंग अब खत्म हो गई है। अब ट्रॉफी की रेस में केवल दो टीमें शेष बची हैं। इस कड़ी में आज सीजन के फाइनल मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद की टीमें आमने-सामने हैं। दोनों ही टीमों ने पूरे सीजन धमाकेदार प्रदर्शन दिखाते हुए सीजन के खिताबी मुकाबले में जगह बनाई है। इसलिए दोनों टीमें अपने इसी प्रदर्शन को बरकरार रखते हुए आईपीएल की ट्रॉफी पर कब्जा जमाना चाहेंगी। दोनों टीमों का यह मुकाबला चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में शाम साढ़े सात बजे से खेला जाएगा।

तीसरी बार ट्रॉफी जीतना चाहेगी कोलकाता

कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ने इस पूरे सीजन दमदार प्रदर्शन दिखाया है। श्रेयस अय्यर की कप्तानी में कोलकाता की टीम ने लीग स्टेज में अपने 9 मुकाबले जीतकर प्वॉइंट्स टेबल में पहले स्थान पर कब्जा जमाया था। इस दौरान टीम को केवल तीन मुकाबलों में हार मिली थी। जबकि सीजन के पहले क्वालिफायर मुकाबले में भी टीम ने अपने धमाकेदार प्रदर्शन से सनराइजर्स हैदराबाद को मात दी। कोलकाता ने पहला क्वालिफायर एकतरफा अंदाज में 8 विकटों से जीतकर फाइनल मुकाबले का टिकट हासिल किया। इसलिए इस खिताबी मुकाबले में भी टीम हैदराबाद को मात देकर साल 2012 और 2014 के बाद अपनी तीसरी आईपीएल ट्रॉफी उठाना चाहेगी।

दूसरी बार ट्रॉफी जीतना चाहेगी हैदराबाद

सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने भी इस सीजन धमाकेदार प्रदर्शन किया है। पैट कमिंस की अगुवाई में हैदराबाद की टीम ने लीग स्टेज में शानदार खेल दिखाते हुए 8 मुकाबले जीतकर दूसरे नंबर की टीम के रूप में प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई किया। हालांकि, टीम को पहले क्वालिफायर मुकाबले में कोलकाता के खिलाफ एकतरफा हार झेलनी पड़ी। लेकिन दूसरे क्वालिफायर में हैदराबाद ने राजस्थान रॉयल्स को 36 रनों से मात देकर खिताबी मुकाबले के लिए क्वालिफाई किया। इसलिए फाइनल में अपने पिछले मुकाबले के प्रदर्शन को दोहराते हुए हैदराबाद की टीम साल 2016 के बाद दूसरी बार आईपीएल की ट्रॉफी पर कब्जा जमाने के इरादे से मैदान पर उतरेगी।

हैदराबाद पर कोलकाता की एकतरफा बढ़त

कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद दोनों ही टीमों की रायवलरी काफी पुरानी है। दोनों टीमों के बीच आईपीएल इतिहास में कुल 27 मुकाबले खेले गए हैं। इस दौरान कोलकाता की टीम ने एकतरफा बढ़त बनाते हुए 18 मुकाबलों में बाजी मारी है। जबकि हैदराबाद को केवल 9 मुकाबलों में जीत मिली है। इसके अलावा इस सीजन भी हुए दोनों मुकाबलों में कोलकाता की टीम ने हैदराबाद पर धमाकेदार जीत दर्ज की है। दोनों टीमें आईपीएल इतिहास में पहली बार खिताबी मुकाबले में एक-दूसरे के खिलाफ खेल रही हैं।

दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग-11

कोलकाता नाइट राइडर्स: श्रेयस अय्यर (कप्तान), सुनील नारायण, रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, आंद्रे रसल, रिंकू सिंह, रमनदीप सिंह, मिचेल स्टार्क, हर्षित राणा, वैभव अरोड़ा और वरुण चक्रवर्ती।

इम्पैक्ट प्लेयर: सुयश शर्मा या अंगकृष रघुवंशी।

सनराइजर्स हैदराबाद: पैट कमिंस (कप्तान), ट्रैविस हेड, अभिषेक शर्मा, राहुल त्रिपाठी, एडन मार्करम, नितिश कुमार रेड्डी, हेनरिक क्लासन (विकेटकीपर), अब्दुल समद, मयंक मारकंडे, भुवनेश्वर कुमार और टी नटराजन।

इम्पैक्ट प्लेयर: शाहबाज अहमद या जयदेव उनादकट।

Created On :   26 May 2024 10:16 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story