आईपीएल 2024: दूसरे क्वालिफायर में जगह बनाने के लिए राजस्थान और बेंगलुरु के बीच टक्कर, जानिए दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग-11

दूसरे क्वालिफायर में जगह बनाने के लिए राजस्थान और बेंगलुरु के बीच टक्कर, जानिए दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग-11
  • दोनों टीमों के बीच सीजन का एलिमिनेटर मुकाबला
  • हारने वाली टीम के लिए टूर्नामेंट का सफर समाप्त
  • जीतने वाली टीम क्वालिफायर-2 हैदराबाद से खेलेगी

डिजिटल डेस्क, अहमादबाद। इंडियन प्रीमियर लीग का 17वां सीजन अपने अंतिम पढ़ाव पर पहुंच चुका है। लगभग दो महीने तक 10 टीमों के बीच चली जंग अब खत्म हो गई है। लीग मुकाबलों के खत्म होने के बाद टूर्नामेंट को उसकी टॉप-4 टीमें मिल गई हैं। इस बीच सीजन का एलिमिनेटर मुकाबला आज राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच खेला जाने वाला है। दोनों टीमों ने इस सीजन बेहद ही शानदार प्रदर्शन करने हुए प्लेऑफ में जगह बनाई है। इसलिए दोनों ही टीमों की नजर इस एलिमिनेटर मुकाबले में भी जीत हासिल कर दूसरे क्वालिफायर का टिकट हासिल करने पर रहेगी। इस मुकाबले को जीतने वाली टीम सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ दूसरे क्वालिफायर खेलेगी। जबकि हारने वाली टीम के लिए टूर्नामेंट का सफर समाप्त हो जाएगा। दोनों टीमों का यह मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में शाम साढ़े सात बजे से खेला जाएगा।

दोनों टीमों का बेहद ही शानदार प्रदर्शन

राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु दोनों ही टीमों ने इस सीजन बेहद ही शानदार प्रदर्शन किया है। जहां संजू सैमसन की कप्तानी वाली राजस्थान रॉयल्स की टीम ने अपने 14 लीग मुकाबलों में 8 मुकाबलों में जीत हासिल की है। जबकि टीम को महज 5 मुकाबलों में हार मिली है। इस दौरान टीम का 1 मुकाबले बारिश की वजह से बेनतीजा रहा है। वहीं दूसरी ओर फाफ डु प्लेसिस की अगुवाई वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम ने इतने ही लीग मुकाबलों में 7 जीत और 7 हार के साथ प्लेऑफ में पहुंंची है। हालांकि, पिछले कुछ मुकाबलों में दोनों टीमों का प्रदर्शन बिल्कुल विपरीत रहा है। जहां आरसीबी की टीम ने अपने लगातार छह मुकाबलों में जीत हासिल की है। वहीं आरआर की टीम लगातार चार हार और एक रद्द मुकाबले के साथ एलिमिनेटर मुकाबले में पहुंची है। इसलिए सीजन के एलिमिनेटर मुकाबले में दोनों टीमें शानदार प्रदर्शन करते हुए दूसरे क्वालिफायर में जगह बनाना चाहेंगी।

रॉयल्स की जंग में आरसीबी की बढ़त

राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की रायवलरी काफी पुरानी है। दोनों टीमें आईपीएल इतिहास में कुल 31 बार एक-दूसरे के खिलाफ खेलने उतरीं हैं। इस दौरान रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम ने बढ़त बनाते हुए 15 मुकाबलों में जीत हासिल की है। जबकि राजस्थान रॉयल्स को केवल 13 मुकाबलों में जीती मिली है। हालांकि, इस सीजन में हुई इकलौती भिड़ंत में राजस्थान रॉयल्स की टीम ने बाजी मारी थी। जहां जोस बटलर के नाबाद शतक ने विराट कोहली के शतक पर पानी फेर दिया था। इसके अलावा नॉक-आउट राउंड में दोनों टीमें केवल दो बार ही एक-दूसरे के खिलाफ खेली हैं। जहां साल 2015 आईपीएल सीजन के एलिमिनेटर मुकाबले में आरसीबी और साल 2022 आईपीएल सीजन के क्वालिफायर-2 मुकाबले में आरआर ने बाजी मारी थी। आईपीएल के नॉक-आउट स्टेज में दोनों टीमें तीसरे बार एक-दूसरे के आमने-सामने हैं।

राजस्थान रॉयल्स: संजू सैमसन (कप्तान और विकेटकीपर), यशस्वी जायसवाल, रियान पराग, ध्रुव जुरेल, शिमरोन हेटमायर, रोवमन पॉवेल, रविचंद्रन अश्विन, आवेश खान, ट्रेंट बोल्ट, युजवेंद्र चहल और संदीप शर्मा।

इम्पैक्ट प्लेयर: टॉम कोहलर कैडमोर।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु: फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), विराट कोहली, रजत पाटीदार, कैमरन ग्रीन, ग्लेन मैक्सवेल, दिनेश कार्तिक, महिपाल लोमरोर, कर्ण शर्मा, यश दयाल, लॉकी फर्ग्यूसन, मोहम्मद सिराज।

इम्पैक्ट प्लेयर: स्वप्निल सिंह।

Created On :   22 May 2024 10:53 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story