SRH vs RR Qualifier 2 Updates: राजस्थान को हराकर फाइनल में पहुंची हैदराबाद, रविवार को कोलकाता के खिलाफ होगी खिताबी जंग

राजस्थान को हराकर फाइनल में पहुंची हैदराबाद, रविवार को कोलकाता के खिलाफ होगी खिताबी जंग
  • दोनों टीमों के बीच दूसरा क्वालिफायर मुकाबला
  • हारने वाली टीम टूर्नामेंट से हो जाएगी बाहर
  • जीतने वाली टीम कोलकाता से फाइनल खेलेगी

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। इंडियन प्रीमियर लीग का 17वां सीजन अपने अंतिम पढ़ाव पर पहुंच चुका है। लगभग दो महीने तक 10 टीमों के बीच चली जंग अब खत्म हो गई है। अब केवल तीन टीमें ही ट्रॉफी की रेस में बनी हुई हैं। इस बीच सीजन का दूसरा क्वालिफायर मुकाबला आज सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला जा रहा है। चेन्नई के एमए चिदंरबरम स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने राजस्थान रॉयल्स को 36 रनों से मात दी। इस धमाकेदार जीत के साथ ही हैदराबाद की टीम ने टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले का टिकट हासिल किया। हैदराबाद की इस जीत में हेनरिक क्लासेन (50 रन), शाहबाज अहमद (18 रन और 3 विकेट) और अभिषेक शर्मा (12 रन और 2 विकेट) ने अहम भूमिका निभाई। अब सनराइजर्स हैदराबाद की टीम सीजन के खिताबी मुकाबले कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ खेलेगी।

हेनरिक क्लासेन ने लगाया धमाकेदार अर्धशतक

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी सनराइजर्स हैदराबाद की शुरुआत बेहद खराब रही। इनफॉर्म बल्लेबाज अभिषेक शर्मा (12 रन) छक्के और चौके के बाद पवेलियन लौट गए। इस बड़े झटके के बाद राहुल त्रिपाठी ने आक्रमक अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए टीम को पचास रनों के पार पहुंचाया। लेकिन ट्रेंट बोल्ट ने एक ही ओवर में राहुल त्रिपाठी (37 रन) और एडन मार्करम (0 रन) को पवेलियन भेजकर हैदराबाद को दोहरा झटका दिया। हालांकि, ट्रैविस हेड ने हेनरिक क्लासेन के साथ एक अच्छी साझेदारी निभाकर टीम के स्कोर को सौ रनों के करीब पहुंचाया। लेकिन सेट होने के बाद ट्रैविस हेड (34 रन) बिना बड़ी पारी खेले आउट हो गए। जबकि नितिश रेड्डी (5 रन) और अब्दुल समद (0 रन) भी सस्ते में चलते बने। हालांकि, सभी बल्लेबाजों के पवेलियन लौटने के बावजूद हेनरिक क्लासेन (50 रन) ने शाहबाज अहमद (18 रन) के साथ शानदार साझेदारी निभाकर टीम के स्कोर को डेढ़ सौ रनों के पार पहुंचाया। अंत में सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में 175 रनों का टोटल हासिल किया। राजस्थान की ओर से आवेश खान और ट्रेंट बोल्ट ने सर्वाधिक तीन-तीन विकेट चटकाए।

शाहबाज-अभिषेक की फिरकी में फंसी राजस्थान

लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान रॉयल्स की टीम ने सधी हुई शुरुआत की। लेकिन एक धीमी पारी के बाद टॉम कोलर-कैडमोर (10 रन) सस्ते में पवेलियन लौट गए। हालांकि, यशस्वी जायसवाल (42 रन) और कप्तान संजू सैमसन (10 रन) की जोड़ी ने शानदार साझेदारी निभाकर टीम के स्कोर को पचास रनों के पार पहुंचाया। लेकिन शाहबाज अहमद और अभिषेक शर्मा की युवा स्पिन जोड़ी ने अपनी फिरकी का कमाल दिखाते हुए राजस्थान की बल्लेबाजी लाइन-अप की कमर तोड़ दी। दोनों गेंदबाजों की फिरकी के सामने एक के बाद एक यशस्वी जायसवाल (42 रन), संजू सैमसन (10 रन), रियान पराग (6 रन), आर अश्विन (0 रन) और शिमरोन हेटमायर (4 रन) पवेलियन लौट गए। जबकि रोवमन पॉवेल (6 रन) भी सस्ते में आउट हो गए। हालांकि, इस सीजन खराब फॉर्म से जूझने वाले ध्रुव जुरेल (56 रन) ने मुश्किल परिस्थितियों में शानदार बल्लेबाजी करते हुए धमाकेदार अर्धशतक लगाया। लेकिन उनकी नाबाद अर्धशतकीय पारी राजस्थान को लक्ष्य तक नहीं पहुंचा सकी। अंत में राजस्थान की टीम निर्धारित 20 ओवरों में महज 139 रन ही बना सकी। हैदराबाद की ओर से शाहबाज अहमद ने तीन और अभिषेक शर्मा ने दो विकेट हासिल किए।

Live Updates

  • 24 May 2024 5:59 PM GMT

    कोलकाता और हैदराबाद के बीच खिताबी मुकाबला

    पहले क्वालिफायर में कोलकाता नाइट राइडर्स से हारकर दूसरे क्वालिफायर खेलने पहुंची सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने राजस्थान रॉयल्स को मात देकर फाइनल का टिकट हासिल किया। अब सीजन के खिलाबी मुकाबले में रविवार को कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद की टक्कर होगी।

  • 24 May 2024 5:57 PM GMT

    एकतरफा अंदाज में 36 रनों से जीती हैदराबाद

    बल्लेबाजों के बाद शाहबाज अहमद और अभिषेक शर्मा की स्पिन जोड़ी के शानदार प्रदर्शन की बदौलत सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने राजस्थान को 36 रनों से मात दी। एक समय मुकाबले में आगे चल रही राजस्थान की टीम अंत में महज 139 रन ही बना सकी। ध्रुव जुरेल की नाबाद अर्धशतकीय पारी बेकार गई।

  • 24 May 2024 5:46 PM GMT

    ध्रुव जुरेल ने लगाया धमाकेदार अर्धशतक

    मुश्किल परिस्थितियों बल्लेबाजी करते हुए ध्रुव जुरेल ने महज 26 गेंदों में 6 चौके और 2 छक्कों की मदद से धमाकेदार अर्धशतक लगाया। इस समय राजस्थान रॉयल्स का स्कोर 19 ओवर के बाद सात विकेट के नुकसान पर 134 रन है। 

  • 24 May 2024 5:41 PM GMT

    टी नटराजन ने रोवमन पॉवेल को भेजा पवेलियन

    पारी के 18वें ओवर में गेंदबाजी करने आए टी नटराजन ने खतरनाक बल्लेबाज रोवमन पॉवेल को 6 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन का रास्ता दिखाकर राजस्थान के बल्लेबाजी लाइन-अप की आखिरी जोड़ी भी तोड़ की। इस समय राजस्थान रॉयल्स का स्कोर 18 ओवर के बाद सात विकेट के नुकसान पर 124 रन है।

  • 24 May 2024 5:24 PM GMT

    सौ रनों के पार पहुंचा राजस्थान रॉयल्स का स्कोर

    छह बल्लेबाजों के पवेलियन लौटने के बावजूद ध्रुव जुरेल ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए पारी के 15वें ओवर में टीम के स्कोर को सौ रनों के पार पहुंचाया। इस समय राजस्थान रॉयल्स का स्कोर 15 ओवर के बाद छह विकेट के नुकसान पर 102 रन है।

  • 24 May 2024 5:19 PM GMT

    अभिषेक शर्मा ने शिमरोन हेटमायर को किया क्लीन बोल्ड

    कप्तान संजू सैमसन का बड़ा विकेट लेने वाले अभिषेक शर्मा ने अपने तीसरे ओवर में खतरनाक बल्लेबाज शिमरोन हेटमायर को 4 रन के निजी स्कोर पर क्लीन बोल्ड कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। इस समय राजस्थान रॉयल्स का स्कोर 14 ओवर के बाद छह विकेट के नुकसान पर 93 रन है।

  • 24 May 2024 5:11 PM GMT

    शाहबाज अहमद की फिरकी फंसे पराग और अश्विन

    अपने पहले ओवर में यशस्वी जायसवाल को पवेलियन भेजने वाले शाहबाज अहमद ने दूसरे ओवर में एक के बाद एक रियान पराग और आर अश्विन को पवेलियन भेजकर राजस्थान रॉयल्स को दोहरा झटका दिया। इस समय राजस्थान रॉयल्स का स्कोर 12 ओवर के बाद पांच विकेट के नुकसान पर 80 रन है।

  • 24 May 2024 4:56 PM GMT

    अभिषेक शर्मा ने संजू सैमसन को भेजा पवेलियन

    इस पूरे सीजन बल्ले के कमाल दिखाने वाले अभिषेक शर्मा ने इस बड़े मुकाबले में गेंद से भी कमाल दिखाते हुए विपक्षी टीम के कप्तान संजू सैमसन को पवेलियन का रास्ता दिखाया। सैमसन 10 रन बनाकर एडन मार्करम को कैच थमाकर पवेलियन लौट गए। इस समय राजस्थान रॉयल्स का स्कोर 9 ओवर के बाद तीन विकेट के नुकसान पर 70 रन है।

  • 24 May 2024 4:53 PM GMT

    शाहबाज अहमद की फिरकी में फंसे यशस्वी जायसवाल

    इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में उतरे शाहबाज अहमद ने बल्ले से एक छोटी-सी पारी खेलने के बाद गेंद से भी कमाल दिखाते हुए पहले ही ओवर में सेट बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल को पवेलियन का रास्ता दिखाया। जायसवाल 21 गेंदों में 42 रनों की शानदार पारी के बाद अब्दुल समद को कैच थमा बैठे। इस समय राजस्थान रॉयल्स का स्कोर 8 ओवर के बाद दो विकेट के नुकसान पर 66 रन है।

  • 24 May 2024 4:37 PM GMT

    पावरप्ले में पचास रनों के पार पहुंची राजस्थान

    शुरुआती ओवरों में सधी हुई बल्लेबाजी करने वाले यशस्वी जायसवाल ने पावरप्ले के आखिरी ओवर में भुवनेश्वर कुमार को तीन चौके और एक छक्का लगाकर 19 रन ठोक दिए। इसके साथ ही राजस्थान की टीम ने पावरप्ले में पचास रनों का आंकड़ा पार किया। इस समय राजस्थान रॉयल्स का स्कोर 6 ओवर के बाद एक विकेट के नुकसान पर 51 रन है।

Created On :   24 May 2024 1:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story