खेल पर ध्यान दें, सभी फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ दें

बड़े खिलाड़ी की विराट को नसीहत खेल पर ध्यान दें, सभी फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ दें

Manuj Bhardwaj
Update: 2021-11-13 17:01 GMT
खेल पर ध्यान दें, सभी फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ दें
हाईलाइट
  • कोहली अगर अपने प्रदर्शन को और बेहतर करना चाहते हैं तो उन्होंने कप्तानी छोड़ देनी चाहिए
  • रवि शास्त्री और दिग्गज क्रिकेटर सुनील गावस्कर भी कोहली को यह सलाह दे चुके है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी ने टी-20 की कप्तानी छोड़ चुके विराट कोहली को बाकी दो फॉर्मेट वन-डे और टेस्ट  से भी कप्तानी छोड़कर सिर्फ अपनी बल्लेबाजी पर फोकस करने की सलाह दी है। अफरीदी ने कहा कि, "कोहली अगर अपने प्रदर्शन को और बेहतर करना चाहते हैं तो उन्होंने कप्तानी छोड़ देनी चाहिए।" इससे पहले भारत के पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री और दिग्गज क्रिकेटर सुनील गावस्कर भी कोहली को यह सलाह दे चुके है।

“समा टीवी” पर इंटरव्यू के दौरान अफरीदी ने बीसीसीआई द्वारा रोहित शर्मा को भारतीय टी20 टीम का नया कप्तान नियुक्त करने के फैसले को सही बताया।
अफरीदी ने कहा कि, “मुझे लगता है कि वह भारतीय क्रिकेट के लिये अद्भुत ताकत रहा है। मुझे लगता है कि यह अच्छा होगा अगर वह अब सभी फॉर्मेट से बतौर कप्तान संन्यास लेने का फैसला कर लें।”

रोहित को कप्तान बनाने पर अफरीदी ने कहा कि, “मैं एक साल के लिये रोहित के साथ खेला हूं, वह मजबूत मानसिकता वाले लाजवाब खिलाड़ी हैं। उसकी सबसे मजबूत चीज है कि जब जरूरी हो तो वह “रिलैक्स” रह सकते हैं और जब बहुत जरूरी हो तो वह आक्रामकता भी दिखा सकते हैं। रोहित के पास अच्छे कप्तान बनने के सारे गुण हैं। वह मानसिक रूप से काफी मजबूत हैं।आईपीएल में उन्होंने अपनी (इंडियन प्रीमियर लीग) फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियंस के लिये यह दिखा भी दिया है।”

कोहली अपनी बल्लेबाजी को एन्जॉय करे 

आपको बता दें कि अफरीदी आईपीएल के शुरूआती वर्ष (2018) में डेक्कन चार्जर्स के लिए रोहित के साथ खेले थे। कोहली के टी-20 कप्तानी छोड़ने के फैसले पर अफरीदी ने कहा कि वह इसकी उम्मीद कर रहे थे। अफरीदी के मुताबिक कोहली को तीनों फॉर्मेट में कप्तानी छोड़कर अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए और इसका लुत्फ उठाना चाहिए।

अफरीदी ने कोहली की बल्लेबाजी को लेकर कहा कि, “मुझे लगता है कि विराट को कप्तानी छोड़कर अपना बचे हुए क्रिकेट का लुत्फ उठाना चाहिए। उन्होंने कहा कि उनका अभी काफी क्रिकेट बचा है। वह शीर्ष स्तर के बल्लेबाज हैं और वह दिमाग में किसी अन्य दबाव के बिना ‘फ्री’ होकर खेल सकते हैं। वह अपने क्रिकेट का आनंद लेंगे।”

शास्त्री और गावस्कर पहले ही दे चुके है यह सलाह

वहीं हेड कोच के रूप में कार्यकाल खत्म कर चुके रवि शास्त्री ने हाल में एक इंटरव्यू में संकेत दिया था कि कोहली वनडे की कप्तानी भी छोड़ सकते हैं और सिर्फ टेस्ट टीम नेतृत्व पर ही ध्यान लगाएंगे जो उनका पसंदीदा प्रारूप है। कोहली ने 2019 के अंत से कोई टेस्ट शतक नहीं लगाया है। वहीं पूर्व भारतीय खिलाड़ी सुनील गावस्कर ने भी विराट कोहली को कप्तानी छोड़कर सिर्फ क्रिकेट खेलने की सलाह दी थी।

Tags:    

Similar News