दक्षिण अफ्रीका पर जीत से पाकिस्तान की उम्मीदें कायम

आईसीसी टी 20 वर्ल्ड कप दक्षिण अफ्रीका पर जीत से पाकिस्तान की उम्मीदें कायम

IANS News
Update: 2022-11-03 14:00 GMT
दक्षिण अफ्रीका पर जीत से पाकिस्तान की उम्मीदें कायम
हाईलाइट
  • शादाब को उनके अर्धशतक और दो विकेटों के लिए प्लेयर ऑफ द मैच घोषित किया गया।

डिजिटल डेस्क, सिडनी। इफ्तिखार अहमद (51) और शादाब खान (52) के शानदार अर्धशतकों और गेंदबाजों के सटीक प्रदर्शन से पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका को गुरूवार को वर्षा बाधित मुकाबले में डीएलएस पद्धति के तहत 33 रन से हराकर टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को कायम रखा। शादाब को उनके अर्धशतक और दो विकेटों के लिए प्लेयर ऑफ द मैच घोषित किया गया।

पाकिस्तान ने 20 ओवरों में 185/9 बनाया और दक्षिण अफ्रीका को 14 ओवरों में 108/9 तक सीमित कर दिया, सुपर 12 मैच में डीएलएस पद्धति से उन्होंने टी20 विश्व कप में इतनी ही मैचों में चौथी जीत के साथ इतिहास में प्रोटियाज पर अपना सही रिकॉर्ड बनाए रखा। पाकिस्तान अब ग्रुप 2 अंक तालिका में तीसरे स्थान पर है, जिससे बांग्लादेश चौथे स्थान पर पहुंच गया है।

दक्षिण अफ्रीका ने पाकिस्तान को बैकफुट पर धकेलने के लिए शुरूआती झटके दिए। कप्तान बाबर आजम (6), मोहम्मद रिजवान (4) और शान मसूद (2) क्रमश: लुंगी एनगिडी, वेन पार्नेल और एनरिक नॉर्टजे की गेंदों पर आउट हो गए।

युवा दाएं हाथ के बल्लेबाज मोहम्मद हारिस ने अपनी 11 गेंदों की 28 रन की पारी के साथ कुछ समय के लिए दर्शकों का मनोरंजन किया, जिसमें 254.55 के स्ट्राइक रेट से दो चौके और तीन छक्के शामिल थे। उन्हें नॉर्टजे द्वारा एलबीडब्ल्यू आउट किया गया।

इफ्तिखार ने पाकिस्तान की पारी को पुनर्जीवित करने के लिए कदम बढ़ाया क्योंकि उन्होंने मोहम्मद नवाज (22 गेंदों में 28) के साथ 52 रन की साझेदारी की और फिर शादाब के साथ छठे विकेट के लिए सिर्फ 35 गेंदों पर 82 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की, जिन्होंने टी20 में देश के एक बल्लेबाज द्वारा दूसरा सबसे तेज अर्धशतक लगाया और पाकिस्तान को 185/9 तक ले गए, जो एक समय में बिल्कुल असंभव लग रहा था।

जबकि इफ्तिखार ने 35 गेंदों में 51 रन बनाए, जिसमें 145.71 की स्ट्राइक रेट से तीन चौके और दो छक्के लगाए, शादाब की पारी पाकिस्तान के लिए गेम-चेंजर साबित हुई क्योंकि उन्होंने सिर्फ 22 गेंदों में 52 रन बनाए, जिसमें तीन चौके और चार छक्के शामिल थे। दोनों के प्रयासों ने पाकिस्तान को एक बहुत ही चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाने में मदद की।

दक्षिण अफ्रीका के खराब क्षेत्ररक्षण प्रदर्शन से भी उन्हें मदद मिली, जिन्होंने पावर-प्ले में गेंद से अच्छी शुरूआत की।

जवाब में, शाहीन ने क्विंटन डी कॉक और रिले रोसौव को पहले तीन ओवर में सस्ते में आउट कर दिया। लेकिन कप्तान तेम्बा बावुमा ने 19 गेंदों में 36 रनों की पारी खेली, जिसमें चार चौके और एक छक्का लगाकर शादाब के आठवें ओवर में पहुंचने तक पीछा किया।

इसके बाद, शादाब ने बावुमा को विकेटकीपर के हाथों कैच कराया। उसी ओवर में एडेन मार्करम को भी 20 रन पर अपना शिकार बनाया। नौ ओवर के बाद बारिश के कारण खेल बाधित होने तक दक्षिण अफ्रीका 69/4 पर था।

बारिश के कारण एक घंटे की रुकावट के कारण छह ओवर काट दिए गए और जब खेल फिर से शुरू हुआ तो दक्षिण अफ्रीका को शेष पांच ओवरों में 73 रनों की आवश्यकता थी, लक्ष्य को डीएलएस पद्धति के अनुसार 14 ओवरों में 142 रन कर दिया गया।

ट्रिस्टन स्टब्स और हेनरिक क्लासेन ने कुछ अच्छे शॉट लगाए। लेकिन एक उच्च लक्ष्य का दबाव हमेशा बहुत बड़ा होने वाला था क्योंकि शाहीन, मोहम्मद वसीम, नसीम शाह और हारिस रऊफ ने पाकिस्तान को सेमीफाइनल की रेस में जीवित रहने के लिए प्रभावशाली अंदाज में विकेट चटकाए।

पाकिस्तान को अब रविवार को एडिलेड में बांग्लादेश के खिलाफ अपना अगला मैच जीतने की जरूरत है और फिर उम्मीद करनी होगी कि भारत या दक्षिण अफ्रीका अपने अंतिम ग्रुप 2 मैच क्रमश: जिम्बाब्वे और नीदरलैंड से हार जाएं।

दक्षिण अफ्रीका को अब रविवार को एडिलेड में नीदरलैंड को हराने की जरूरत है, उनका मैच उसी दिन पाकिस्तान-बांग्लादेश के बीच होने वाले मैच से पहले होगा जिसके बाद भारत और जिम्बाब्वे भिड़ेंगे। उसके बाद जाकर अंतिम-चार टीमों का परिणाम सामने आएगा।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News