एक ही पारी में 'रिकॉर्ड किंग' ने हासिल किए तीन बड़े रिकॉर्ड, क्रिकेट के 'भगवान' को छोड़ा पीछे

रिकॉर्ड तोड़ किंग कोहली एक ही पारी में 'रिकॉर्ड किंग' ने हासिल किए तीन बड़े रिकॉर्ड, क्रिकेट के 'भगवान' को छोड़ा पीछे

Shiv Pathak
Update: 2023-01-16 07:02 GMT
एक ही पारी में 'रिकॉर्ड किंग' ने हासिल किए तीन बड़े रिकॉर्ड, क्रिकेट के 'भगवान' को छोड़ा पीछे
हाईलाइट
  • विराट ने इंटरनेशल क्रिकेट में 38वीं बार "प्लेयर ऑफ द मैच" का अवॉर्ड जीता

डिजिटल डेस्क, मुंबई। भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला रविवार को तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला गया। भारतीय टीम ने इस मुकाबले में श्रीलंका को 317 रनों के बड़े अंतर से मात दी। भारतीय टीम की इस ऐतिहासिक जीत में पूर्व कप्तान विराट कोहली अहम भूमिका निभाई। विराट ने इस मैच में महज 110 गेंदों पर 13 चौकों और 8 छक्के की मदद से 166 रनों की नाबाद पारी खेली। अपनी इस मेराथन पारी से विराट कोहली ने एक बार फिर कई बड़े रिकॉर्ड्स अपने नाम किए। आइए जानते हैं उन रिकॉर्ड्स के बारे में-

घरेलू सरजमीं पर सबसे ज्यादा शतक 

विराट कोहली ने अपनी इस शतकीय पारी के साथ ही क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदूलकर का एक और रिकॉर्ड तोड़ दिया। विराट का यह शतक घरेलू सरजमीं पर 21वां वनडे शतक था। इसके साथ ही विराट ने सचिन तेंदूलकर के भारतीय जमीं पर 20 वनडे शतको का रिकॉर्ड तोड़ दिया और घरेलू सरजमीं पर सबसे ज्यादा वनडे शतक बनाने वाले बल्लेबाज बन गए।

एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक

इसके साथ ही अपनी इस पारी से विराट ने श्रीलंका के खिलाफ 10वां वनडे शतक ठोका और किसी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए। विराट ने अपना और सचिन तेंदूलकर दोनों का रिकॉर्ड तोड़ दिया। इससे पहले विराट ने वेस्टइंडीज के खिलाफ और सचिन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9-9 वनडे शतक जड़े थे। 

सबसे ज्यादा "प्लेयर ऑफ द सीरीज" का अवॉर्ड 

विराट कोहली ने इस सीरीज में सर्वाधिक 283 रन बनाकर "प्लेयर ऑफ द सीरीज" का अवॉर्ड अपने नाम किया। इंटरनेशनल क्रिकेट में अब विराट के नाम "प्लेयर ऑफ द सीरीज" के बीस अवॉर्ड्स दर्ज है। इसके साथ ही विराट ने सबसे ज्यादा "प्लेयर ऑफ द सीरीज" का अवॉर्ड जीतने के मामले में सचिन तेंदूलकर की बराबरी कर ली। इसके अलावा विराट ने इंटरनेशल क्रिकेट में 38वीं बार "प्लेयर ऑफ द मैच" का अवॉर्ड  भी जीता।   

Tags:    

Similar News