इस तारीख को नए कप्तान और कोच के साथ मैदान में उतरेगी टीम इंडिया, इस नाम पर लगी मोहर!

कौन होगा कप्तान? इस तारीख को नए कप्तान और कोच के साथ मैदान में उतरेगी टीम इंडिया, इस नाम पर लगी मोहर!

Manuj Bhardwaj
Update: 2021-10-26 12:58 GMT
इस तारीख को नए कप्तान और कोच के साथ मैदान में उतरेगी टीम इंडिया, इस नाम पर लगी मोहर!

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। विराट कोहली के टी-20 में कप्तानी छोड़ने के बाद भारतीय टीम अपने नए कप्तान के नाम का इंतजार कर रही है। उधर बीसीसीआई पहले ही आए कोच के लिए आवेदन जारी कर चुका है। बता दें शास्त्री का कार्यकाल टी-20 वर्ल्ड कप के बाद समाप्त हो रहा है। ऐसे में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड नए कोच की नियुक्ति के लिए तैयार है। 

नया कप्तान या नया कोच कौन होगा, उन नामों पर बीसीसीआई ने अभी मोहर नहीं लगाई है। लेकिन भारत के न्यूजीलैंड दौरे के पहले मैच में 17 नवंबर को नए कोच और नए कप्तान के साथ भारतीय टीम मैदान पर उतरेगी। असल में 17 तारीख को भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला टी-20 मुकाबला खेलना है। यह मैच जयपुर के सवाई मान सिंह स्टेडियम पर खेला जाएगा। 

रोहित शर्मा है कप्तान की रेस में सबसे आगे 

लिमिटेड ओवर्स क्रिकेट में भारतीय क्रिकेट टीम के मौजूदा उपकप्तान रोहित शर्मा का टी-20 कप्तान बनाना लगभग तय माना जा रहा है। रोहित शर्मा का टी-20 रिकॉर्ड बहुत अच्छा है। पांच बार उनकी कप्तानी में मुंबई इंडियंस आईपीएल विजेता बना है। रोहित शर्मा का नेशनल टीम को लीड करते हुए भी रिकॉर्ड अच्छा है, उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने 19 टी-20 खेले हैं जहां 15 में उन्हें जीत हासिल हुई है। 

राहुल द्रविड़ बनेंगे कोच!

जब से नए कोच की नियुक्ति को लेकर खबरे आना शुरू हुई है तभी से कयास लगाए जा रहे है कि द्रविड़ ही भारतीय टीम के नए कोच होंगे। लेकिन बीसीसीआई अध्य्क्ष सौरव गांगुली ने इन खबरों को खारिज कर दिया है। द्रविड़ को श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय टीम का कोच नियुक्त किया गया था जहां उनके मार्गदर्शन में टीम ने एक दिवसीय सीरीज पर कब्जा जमाया था तो वहीं टी-20 सीरीज में टीम को हार का सामना करना पड़ा था। द्रविड़ फिलहाल नेशनल क्रिकेट अकादमी के अध्यक्ष है। ऐसे में उनके कोच बनने का दावा इसलिए भी मजबूत हो  क्योंकि बीसीसीआई ने NCA के नए अध्यक्ष लिए भी आवेदन मांगे है। 

कैसा रहा रवि शास्त्री का सफर?

अगर बड़े टूर्नामेंट को छोड़ दिया जाए तो शास्त्री की कोचिंग में टीम इंडिया ने अंतराष्ट्रीय स्तर पर काफी अच्छा क्रिकेट खेला है। उनकी मार्गदर्शन में टीम इंडिया ने दो बार ऑस्ट्रेलिया को उसी की धरती पर टेस्ट सीरीज में मात दी थी। 

टी-20 में कप्तान कोहली का रिकॉर्ड 

विराट कोहली ने 2017 में भारतीय टीम की टी-20 में कमान संभाली थी। अभी तक उनकी अगुवाई में भारतीय टीम ने 46 मैच खेले हैं जिनमें 27 में जीत तो वहीं 15 में हार का सामना करना पड़ा है। 
 

Tags:    

Similar News