पहले सीजन से ही विवादों से घिरी रही दुनिया की सबसे बड़ी लीग, जानिए आईपीएल की टॉप-3 कॉन्ट्रोवर्सीस

आईपीएल इतिहास पहले सीजन से ही विवादों से घिरी रही दुनिया की सबसे बड़ी लीग, जानिए आईपीएल की टॉप-3 कॉन्ट्रोवर्सीस

Shiv Pathak
Update: 2023-03-24 12:48 GMT
पहले सीजन से ही विवादों से घिरी रही दुनिया की सबसे बड़ी लीग, जानिए आईपीएल की टॉप-3 कॉन्ट्रोवर्सीस
हाईलाइट
  • वानखेड़े स्टेडियम में एंट्री को लेकर शाहरूख पर लगा था पांच साल का बैन

डिजिटल डेस्क, मुंबई। दुनिया की सबसे बड़ी टी-20 लीग आईपीएल का कॉन्ट्रोवर्सीस से भी बड़ा नाता रहा है। लीग में पहले ही सीजन से कई बड़ी कॉन्ट्रोवर्सीस देखने मिलीं। बीते 15 सालों में ऐसे कई वाक्ये हुए हैं जिनसे लीग की छवि धूमिल होती है। लेकिन बावजूद इसके आईपीएल की लोकप्रियता में कभी भी कमी नहीं आई। आइए जानते हैं ऐसे ही टॉप तीन कॉन्ट्रोवर्सीस के बारे में-

स्लैपगेट कांड

आईपीएल के पहले ही संस्करण से एक बड़ी कॉन्ट्रोवर्सी हो गई थी। साल 2008 में हुए लीग के पहले ही सीजन में स्लैपगेट इंसिडेंट ने काफी सुर्खियां बटोरी थी। किंग्स इलेवन पंजाब और मुबंई इंडियंस के बीच खेले गए एक मैच के दौरान भारत के पूर्व तेज गेंदबाज एस श्रीसंथ के द्वारा की गई टिप्पणी हरभजन सिंह को पसंद नहीं आई। मैच खत्म होने के बाद खिलाड़ी हाथ मिला रहे थे लेकिन जैसे ही श्रीसंथ ने हरभजन की तरफ हाथ बढ़ाया तो हरभजन ने हाथ न मिलाते हुए श्रीसंथ के मुंह पर थप्पड़ जड़ दिया। इसके बाद हरभजन को तुरंत पूरे सीजन के लिए सस्पेंड कर दिया गया। हालांकि बाद में श्रीसंथ ने इस कॉन्ट्रोवर्सी को गलत बताया और कहा कि उन्होंने थप्पड़ नहीं मारा था बल्कि वह  चेहरे पर एक हल्का सा धक्का था।

स्पॉट फिक्सिंग स्कैंडल

इसे आईपीएल के इतिहास का सबसे बड़ी कॉन्ट्रोवर्सी कहा जाए तो गलत नहीं होगा। साल 2013 आईपीएल सीजन में तीन खिलाड़ियों एस श्रीसंथ, अजीत चंदीला और अंकित चव्हाण के साथ ही मशहूर अभिनेता विंदू दारा सिंह, चेन्नई सुपर किंग्स के सह मालिक गुरूनाथ मयप्पन को स्पॉट फिक्सिंग मामले में सजा सुनाई गई। साथ ही राजस्थान रॉयल्स के सह मालिक राज कुंद्रा से भी पूछताछ की गई थी। इसकी वजह से चेन्नई और राजस्थान की टीमों पर दो साल का बैन भी लगाया गया था।

शाहरूख खान वर्सेज वानखेड़े सेक्योरिटी

बॉलीवुड के किंग खान और केकेआर टीम के सह मालिक शाहरूख खान का नाम भी आईपीएल की एक बड़ी कॉन्ट्रोवर्सी से जुड़ा है। शाहरूख को साल 2012 में केकेआर और मुंबई के बीच खेले गए एक मैच के दौरान वानखेड़े स्टेडियम के सेक्योरिटी गार्ड से बदसलूकी करने के लिए 5 साल के लिए स्टेडियम से बैन कर दिया गया था। एक मैच के दौरान शाहरूख खान प्लेयर्स के ड्रेसिंग रूम में घुसने की कोशिश कर रहे थे। इसी दौरान वानखेड़े के सेक्योरिटी गार्ड विकास दाल्वी ने जब उन्हें ऐसा करने से रोका तो उन्होंने उस गार्ड को मारने की कोशिश की जिसकी वजह से उन्हें 5 साल के लिए स्टेडियम में घुसने से बैन कर दिया गया था। हालांकि बाद में इसे 2015 में ही खत्म कर दिया गया था। 

Tags:    

Similar News