उमेश अभी भी हमारे लिए एक बेहतरीन गेंदबाज : पारस म्हाम्ब्रे

बांग्लादेश बनाम भारत उमेश अभी भी हमारे लिए एक बेहतरीन गेंदबाज : पारस म्हाम्ब्रे

IANS News
Update: 2022-12-13 13:30 GMT
उमेश अभी भी हमारे लिए एक बेहतरीन गेंदबाज : पारस म्हाम्ब्रे
हाईलाइट
  • उन्होंने 2020 और 2021 में प्रत्येक में तीन टेस्ट खेले और 2022 में सिर्फ एक मैच खेला

डिजिटल डेस्क, चटगांव। भारत के गेंदबाजी कोच पारस म्हाम्ब्रे ने उमेश यादव को बुधवार को जहूर अहमद चौधरी स्टेडियम में बांग्लादेश के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज से पहले मेहमान टीम के लिए बेहतरीन तेज गेंदबाज बताया है।

एक ऐसी श्रृंखला में जहां पिचों के स्पिन के अनुकूल होने की उम्मीद है, भारत की तेज गेंदबाजी विभाग में चोटों के कारण जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी के रूप में पहली पसंद के तेज गेंदबाजों की कमी होगी। बुमराह और शमी की गैरमौजूदगी में उमेश को टेस्ट सीरीज में मौका मिल सकता है, जो मोहम्मद सिराज के मजबूत तीसरे तेज गेंदबाज के रूप में उभरने के बाद से उनके लिए थोड़ा मुश्किल रहा है।

उमेश के पास पिछले कुछ वर्षों में टेस्ट क्रिकेट में कुछ मौके थे। उन्होंने 2020 और 2021 में प्रत्येक में तीन टेस्ट खेले और 2022 में सिर्फ एक मैच खेला, जो जनवरी में केप टाउन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आया था।

लेकिन पिछले हफ्ते बांग्लादेश ए के खिलाफ भारत ए के लिए दूसरे चार दिवसीय मैच में उनके उत्साहजनक चार विकेटों के साथ, यह उन्हें भारत के गेंदबाजी आक्रमण का नेतृत्व करने के लिए मजबूती देगा, जहां विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल के लिए जगह दांव पर है।

म्हाम्ब्रे ने मंगलवर को प्री मैच कॉन्फ्रेंस में कहा, उमेश एक बहुत ही अनुभवी गेंदबाज है। दुर्भाग्य से, जिस तरह से चीजें हैं, उन्हें पर्याप्त मौके नहीं मिले हैं। टीम संतुलन को देखते हुए, बुमराह, शमी, सिराज जैसे खिलाड़ी आए और टीम प्रबंधन ने उनसे बात की है कि कुछ निर्णय क्यों लिए गए। इस अर्थ में, जहां तक स्पष्टता का संबंध है, हम उमेश के साथ बहुत स्पष्ट हैं।

उन्होंने आगे कहा, अगर मैं इसे दूसरे तरीके से देखता हूं, तो उमेश अभी हमारे लिए एक शानदार गेंदबाज हैं। उनके पास टेस्ट मैच का बहुत अनुभव है। जिस तरह से सिराज ने प्रगति की है और टेस्ट क्रिकेट में प्रदर्शन किया है, मैं उससे भी खुश हूं। उन्होंने हमारे लिए और अन्य जगहों पर भी टेस्ट मैच जीते।

म्हाम्ब्रे ने कहा, उमेश से बहुत कुछ उम्मीद की जाती है, लेकिन यह सिराज जैसे किसी खिलाड़ी की जगह लेने के लिए बड़ा अवसर भी है। यहां से प्रत्येक टेस्ट मैच हमारे लिए बेहद महत्वपूर्ण है (डब्ल्यूटीसी फाइनल को ध्यान में रखते हुए) और हमारे परिप्रेक्ष्य से हर टेस्ट मैच जीतना महत्वपूर्ण है।

भारत के पास शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी और जयदेव उनादकट भी हैं, जो तेज गेंदबाजी विभाग में अन्य विकल्प हैं। म्हाम्ब्रे खुश थे कि सभी गेंदबाजों के हाथ में कुछ अवसर हैं, चाहे वह अंतरराष्ट्रीय या घरेलू स्तर पर हो।

उन्होंने कहा, एक अच्छी बात यह है कि बहुत सारे खिलाड़ियों को मौके मिल रहे हैं। यदि आप गेंदबाजों को देखते हैं जो हमारे पास अभी है। सिराज ने बहुत क्रिकेट खेली है। उमेश ने भी बहुत क्रिकेट खेली है। सैनी ने कुछ मैच खेले हैं।

भारत पांच महीने बाद टेस्ट खेल रहा है और म्हाम्ब्रे ने स्वीकार किया कि खिलाड़ियों को लंबे प्रारूप से सामंजस्य बिठाने के लिए मानसिक समायोजन में कुछ समय लग रहा है। उन्होंने यह भी महसूस किया कि पिच की प्रकृति के अनुसार गेंदबाजी संयोजन पर फैसला लिया जाएगा।

पहले टेस्ट से पहले, अभ्यास सत्र में ऋषभ पंत का एक वीडियो वायरल हुआ और उसी के बारे में पूछे जाने पर म्हाम्ब्रे ने कहा कि टीम थिंक-टैंक कभी भी उनसे उनकी प्राकृतिक आक्रमण शैली पर अंकुश लगाने के लिए नहीं कहेगी और वह अपनी भूमिका के बारे में जानते हैं।

 

 (आईएएनएस)।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News