आईपीएल 2024: बारिश कर सकती है खिताबी मुकाबले का मजा किरकिरा, मैच नहीं खेले जाने पर कैसे निकलेगा रिजल्ट, जानें कौन बनेगा विजेता

  • आईपीएल का खिताबी मुकाबला आज
  • चेन्नई के चेपॉक में भिड़ेगीं हैदराबाद और कोलकाता की टीमें
  • बारिश होने पर रिजर्व डे पर खेला जाएगा मैच

Bhaskar Hindi
Update: 2024-05-26 05:20 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आईपीएल सीजन 2024 अपने आखिरी पड़ाव पर पहुंच चुका है। आज तय हो जाएगा कि विजेता की ट्रॉफी किस टीम के हाथ लगेगी। कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच यह खिताबी मुकाबला चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में खेला जाएगा। दोनों ही टीमों के लिए आईपीएल का यह सीजन बेहद शानदार रहा है। ऐसे में फाइनल मुकाबले को जीतने के लिए भी यह टीमें अपनी पूरी ताकत लगा देंगी। पूरे देश की नजरें इस हाई प्रोफाइल मुकाबले पर होगी, लेकिन चिंता इस बात की है कि कहीं बारिश मैच का मजा किरकिरा न कर दे।

यदि मौसम की बात करें तो मैच के दौरान बारिश की कोई संभावना नहीं है। लेकिन अगर मैच बारिश के चलते रद्द होता है तो किस टीम को विजेता घोषित किया जाएगा, यह सवाल सभी के मन में है। आइए आपको बताते हैं यदि ऐसी कंडीशन रही तो किससे सर विनर का ताज सजेगा।

रिजर्व डे

यदि आज बारिश की वजह से मैच प्रभावित होता है और नहीं खेला जाता तो इसके लिए रिजर्व डे रखा गया है। यानि आज मैच ड्रॉ होने पर कल यह रिजर्व डे पर आयोजित किया जाएगा। पिछले आईपीएल सीजन में भी ऐसा ही हुआ था, जब गुजरात और चेन्नई के बीच खेला जाने वाला मैच बारिश के चलते रिजर्व डे पर ही खेला गया था।

रिजर्व डे में भी बारिश हुई तो?

यदि मैच रिजर्व डे पर भी नहीं खेला जा पाया तो फिर केकेआर को इसमें फायदा होगा। टीम टूर्नामेंट की टेबल टॉपर है। नियमों के अनुसार, यदि किन्हीं कारणों से फाइनल मैच नहीं खेला जा सका तो प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर रहने वाली टीम को विजेता घोषित किया जाएगा।

सुपर ओवर से निकल सकता है रिजल्ट

यदि बारिश की वजह से मैच प्रभावित हुआ तो इसका निर्णय सुपर ओवर से भी कराया जा सकता है। अगर इसकी भी गुंजाइश नहीं रही तो फिर प्वाइंट टेबल की टॉपर टीम को विनर घोषित किया जाएगा। ऐसे में ट्रॉफी केकेआर के हाथ लगेगी। 

 

Tags:    

Similar News