कोरोना सब्सिडी धोखाधड़ी में 2 पूर्व अधिकारी दोषी करार

धोखा कोरोना सब्सिडी धोखाधड़ी में 2 पूर्व अधिकारी दोषी करार

IANS News
Update: 2021-12-21 09:30 GMT
कोरोना सब्सिडी धोखाधड़ी में 2 पूर्व अधिकारी दोषी करार

डिजिटल डेस्क, टोक्यो। जापानी उद्योग मंत्रालय के दो पूर्व नौकरशाहों को लगभग 15.5 मिलियन येन (136,000 डॉलर) में राज्य को धोखा देने का दोषी पाया गया, जिसका उद्देश्य मंगलवार को टोक्यो जिला न्यायालय के फैसले से कोरोना महामारी से प्रभावित व्यवसायों की मदद करना हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, टोक्यो जिला न्यायालय ने कहा कि उन्होंने जनता के विश्वास को धोखा दिया।

उन्होंने दोनों को दोषी करार देते हुए 29 वर्षीय मकोतो सकुराई को 30 महीने की जेल की सजा सुनाई, जबकि 28 वर्षीय युतारो अरई को 2 साल जेल की सजा सुनाई गई और चार साल के लिए निलंबित कर दिया।

पीठासीन न्यायाधीश रयुता असाका ने फैसला सुनाते हुए दोनों को फटकार लगाते हुए कहा कि वे महामारी से प्रभावित छोटे व्यवसायों का समर्थन करने के लिए एक महत्वपूर्ण नीति को नीचे खींचने के लिए कड़ी आलोचना के पात्र हैं। इस फैसले के मुताबिक, दोनों ने अपने द्वारा स्थापित दो डमी फर्मो के लिए ऑफिस रेंट सब्सिडी में 11.5 मिलियन येन की धोखाधड़ी की।

उन्होंने मंत्रालय को 4 मिलियन येन के फायदे में भी धोखा दिया। दोनों ने आरोपों को स्वीकार किया है। अभियोजकों ने कहा कि सकुराई धोखाधड़ी का मुख्य अपराधी था, लेकिन उसके बचाव पक्ष के वकीलों ने तर्क दिया कि अरई को भी इससे फायदा हुआ है जबकि सिर्फ सकुराई को ही जिम्मेदार बनाया जा रहा है।

हालांकि, अरई के बचाव पक्ष के वकीलों ने कहा कि वह सकुराई के निर्देशों को अस्वीकार नहीं कर सकते और अपराध में सक्रिय रूप से भाग नहीं लिया। मंत्रालय की लघु और मध्यम उद्यम एजेंसी संघर्षरत एकमात्र मालिकों और छोटे व्यवसायों की मदद करने के लिए सब्सिडी और लाभ कार्यक्रमों के लिए जिम्मेदार है जिनकी बिक्री महामारी के कारण गिर गई है। सकुराई ने मंत्रालय के औद्योगिक वित्त प्रभाग में और अराई ने इसके कॉपोर्रेट सिस्टम डिवीजन में काम किया था।

आईएएनएस

Tags:    

Similar News