कुत्तोंं की ये हरकतें करती हैं भविष्य की घटनाओं की तरफ इशारा

कुत्तोंं की ये हरकतें करती हैं भविष्य की घटनाओं की तरफ इशारा

Bhaskar Hindi
Update: 2018-05-17 06:33 GMT
कुत्तोंं की ये हरकतें करती हैं भविष्य की घटनाओं की तरफ इशारा

डिजिटल डेस्क । पशु-पक्षी सदैव ही मनुष्यों के मित्र रहे हैं। इनमें से कुछ पशु-पक्षी तो मनुष्यों के अधिक निकट हैं, जिन्हें पाला भी जाता है।  कुछ पशु आर्थिक लाभ के लिए पाले जाते हैं तो कुछ शौकिया तौर पर। कुत्ता भी एक ऐसा ही प्राणी है जिसे शौकिया तौर पर पाला जाता है। कुत्ते बहुत वफादार होते हैं और ये घरों की रखवाली भी बखूबी करते हैं। हिंदू धर्म में पशु-पक्षियों को लेकर शकुन-अपशकुन की कई मान्यताएं प्राचीन समय से चली आ रही है। इनमें से कुछ मान्यताएं कुत्तों से भी जुड़ी है। 

कुत्ते को शकुन शास्त्र ( समुद्र शास्त्र) में शकुन रत्न कहा गया है, क्योंकि कुत्ता इंसानों के काफी अधिक निकट है। शकुन शास्त्र के अनुसार कुत्ते के क्रियाकलापों को देखकर भविष्य में होने वाली अच्छी-बुरी घटनाओं पर विचार किया जा सकता है। 

वर्तमान समय में इन बातों पर विश्वास करना कठिन होता है, लेकिन इन बातों को सिरे से नकारा भी नहीं जा सकता। आज हम आपको कुत्तों से जुड़े कुछ ऐसे ही शकुन-अपशकुन के बारे में बता रहे हैं।

 

 

1- शकुन शास्त्र के अनुसार कुत्ता यदि अचानक धरती पर अपना सिर रगड़े और यह क्रिया बार-बार करे तो उस स्थान पर गढ़ा धन होने की संभावना होती है।

2- यदि यात्रा करते समय किसी व्यक्ति को कुत्ता अपने मुख में रोटी, पूड़ी या अन्य कोई खाद्य पदार्थ लाता दिखे तो उस व्यक्ति को धन का लाभ होता है।

3- यदि किसी रोगी के सामने कुत्ता अपनी पूंछ या ह्रदय स्थल बार-बार चाटे तो शकुन शास्त्र के अनुसार बहुत ही जल्दी उस रोगी की मृत्यु होने की संभावना रहती है।

 

 

4- यात्रा के लिए जाते हुए यदि कोई कुत्ता बांई ओर संग-संग चले तो सुंदर स्त्री और धन की प्राप्ति होती है। अगर दाहिनी ओर चले तो चोरी या और किसी प्रकार से धन हानि की सूचना देता है।

5- यदि किसी जुआरी को जुआ खेलते जाते समय दाईं ओर कुत्ता मैथुन करता मिले तो उसे जुएं में अत्यधिक लाभ होता है।

6- यदि किसी स्थान पर बहुत से कुत्ते एकत्रित होकर भौंके तो वहां रहने वाले लोगों पर कोई बड़ी विपत्ति आती है या फिर वहां के लोगों में भयंकर लड़ाई-झगड़ा होता है।

 

 

7- यदि कुत्ता बाएं घुटने को सूंघते हुए दिखे तो धन प्राप्ति होती है तथा दाहिने घुटने के सूंघता दिखे तो पत्नी से झगड़ा होता है। बांई जांघ को सूघे तो स्त्री से समागम और दाईं जांघ को सूंघे तो मित्र से वैर होने की संभावना रहती है।

8- भोजन करते समय यदि कोई कुत्ता अपनी पूंछ उठाकर सिर को हिलाता है भोजन नहीं करना चाहिए क्योंकि वह भोजन करने से रोगी होने की संभावना रहती है।

9- यदि कुत्ता पेड़ के नीचे खड़ा होकर भौंकता है तो ये वर्षाकाल में अच्छी वर्षा का संकेत होता है।

10- किसी किसान को हल ले जाते हुए रास्ते में कुत्ता बांई और मिल जाए और फिर घर आते समय दाहिनी ओर मिले तो उसकी उपज अच्छी होती है।कुत्ता यदि अपनी जीभ से अपने दाहिने अंग को चाटता है अथवा खुजलाता है तो ये कार्य सिद्धि की सूचना है या जीभ से पेट को छूता हुआ दिखाई दे तो लाभ होता है।

11- यात्रा पर जाते समय कुत्ता जूते लेकर भाग जाए या किसी ओर के जूते लेकर सामने आ जाए तो निश्चित रूप से उस व्यक्ति के धन को चोर चुरा लेते हैं।

 

Similar News