दिवाली पूजन में शामिल करें पीली कौड़ी, दूर होगी धन की समस्या

दिवाली पूजन में शामिल करें पीली कौड़ी, दूर होगी धन की समस्या

Bhaskar Hindi
Update: 2017-10-12 04:16 GMT
दिवाली पूजन में शामिल करें पीली कौड़ी, दूर होगी धन की समस्या

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अमावस्या की काली रात में पड़ने वाले हिंदू धर्म के सबसे बड़े त्योहार दिवाली की तैयारियों में कोई भी कसर नहीं छोड़ी जाती। इस रात को अनेक टोने-टोटके भी देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए किए जाते हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसे ही सरल उपाय बताने जा रहे हैं जो जिन्हें सभी राशियों के लोग पूजन से पहले और बाद में आसानी से कर सकते हैं। इनमें से कोई भी एक या अधिक उपाय करने से दरिद्रता दूर होकर सुख-सम्पत्ति का आगमन होता है... 

 अपनाएं ये आसान उपाय

  1. दिवाली पर लक्ष्मी पूजन के बाद घर के सभी कमरों में शंख और घंटी बजाना चाहिए। इससे घर की नकारात्मक ऊर्जा और दरिद्रता बाहर चली जाती है और देवी लक्ष्मी का प्रवेश होता है। 
  2. पूजन में पीली कौड़ियां भी रखनी चाहिए। ये कौड़ियां पूजन में रखने से महालक्ष्मी बहुत ही जल्द प्रसन्न होती हैं। आपकी धन संबंधी सभी परेशानियां खत्म हो जाएंगी।
  3. लक्ष्मी पूजन के समय हल्दी की गांठ भी साथ रखें। पूजा के बाद इस हल्दी की गांठ को घर में उस स्थान पर रखें जहां आप अपना पैसा रखते हैं। इसे तिजोरी में भी रखा जा सकता है।
  4. सबसे बड़ा त्योहार कार्तिक माह की अमावस्या को मनाया जाता है। ये बहुत ही खास होता है इसलिए इस तिथि पर पीपल के वृक्ष को जल अर्पित करना चाहिए। ऐसा करने पर शनि के दोष और कालसर्प दोष समाप्त होते हैं। 
  5. पूजा में लक्ष्मी यंत्र, कुबेर यंत्र और श्रीयंत्र रखना चाहिए। यदि स्फटिक का श्रीयंत्र हो तो इसे सर्वश्रेष्ठ माना गया है। 
  6. दिवाली के दिन यदि संभव हो सके तो किसी किन्नर से उसकी खुशी से एक रुपया लें और इस सिक्के को अपने पर्स में रखें। बरकत बनी रहेगी।
  7. पूजन में ढेरों दीपक जलाए जाते हैं, लेकिन मां लक्ष्मी के नाम पर एक बड़ा दीपक भी जलाया जाता है। इस दीपक में 9 बत्तियां डालकर लक्ष्मी पूजन करें। 

Similar News